fbpx
  Previous   Next
HomeNationक्या आप जानते हैं क्यों गिरती है बिजली ? बिजली गिरने से...

क्या आप जानते हैं क्यों गिरती है बिजली ? बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें ?

NCRB की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में प्राकृतिक आपदाओं में 8060 लोगों की मौतें हुईं. इनमें सबसे अधिक दो हजार 887 मौतें बिजली गिरने की घटनाओं में हुईं.

बरसाती मौसम जहां देश के किसान के लिए महत्वपूर्ण होता है तो किसी के लिए काल समान भी होता है . इस मौसम में बिजली गिरने की घटनाओं लगातार होती रहती है और बिजली गिरने से होने वाली मौतें साल दर साल बढ़ती ही जा रही हैं. हालांकि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो यानी NCRB की 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक प्राकृतिक आपदाओं में आठ हजार 60 लोगों की मौतें हुईं. इनमें सबसे अधिक दो हजार 887 मौतें बिजली गिरने की घटनाओं में हुईं.ये मौतें प्राकृतिक आपदाओं में होने वाली मौतों का 35.8 फीसदी हैं.बिजली गिरने से सबसे अधिक 496 मौतें मध्य प्रदेश में हुईं.इस सूची में दूसरा नाम बिहार का है,जहां 329 मौतें दर्ज की गईं.वहीं महाराष्ट्र में 239 मौतें दर्ज की गईं.

2323232

रिपोर्ट बताती है कि प्राकृतिक आपदाओं में होने वाली मौतों में बिजली गिरने से होने वाली मौतों की संख्या सबसे अधिक है.आंकड़ों में देखें तो प्राकृतिक आपदा से तमिलनाडु में हुईं 93 मौतों में से 89 मौतें बिजली गिरने से हुई थीं.वहीं छत्तीसगढ़ में 248 में से 210 मौतें,पश्चिम बंगाल की 195 में से 161 और कर्नाटक की 140 में से 96 मौतें बिजली गिरने की घटनाओं में हुईं.

2024 1image 18 05 047089373death

बिजली गिरने की वजह?
मौसम वैज्ञानिकों और भौतिकविदों के मुताबिक बिजली गिरने की घटनाएं दो तरह की होती हैं. पहली बादल और जमीन क बीच और दूसरी बादलों के बीच.इस दौरान हाई वोल्टेज बिजली का प्रवाह होता है.इसके साथ एक तेज चमक या अक्सर गरज-कड़क के साथ बिजली गिरती है.

5 killed in lightning strike in odisha heavy rain to continue 2024 06 26

बेंजामिन फ्रेंकलिन ने 1872 में बादलों के बीच बिजली चमकने की सही वजह बताई थी. उन्होंने बताया था कि बादलों में पानी के छोट-छोटे कण होते हैं,जो वायु की रगड़ की वजह से आवेशित हो जाते हैं. कुछ बादलों पर पॉजिटिव चार्ज हो जाता है तो कुछ पर निगेटिव. आसमान में जब दोनों तरह की चार्ज वाले बादल एक दूसरे से टकराते हैं तो लाखों वोल्ट की बिजली पैदा होती है. कभी-कभी इस तरह उत्पन्न होने वाली बिजली इतनी अधिक होती है कि धरती तक पहुंच जाती है. इस घटना को ही बिजली गिरना कहा जाता है.

istockphoto 1367804543 612x612 1

बिजली गिरने से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण क्या है?

वैज्ञानिकों के मुताबिक में भारत में बिजली गिरने से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण समय है.वैज्ञानिकों के मुताबिक बिजली गिरने की सबसे अधिक घटनाएं उत्तर-पूर्व भारत में होती हैं. लेकिन बिजली गिरने से होने वाली सबसे अधिक मौतें मध्य भारत में दर्ज की जाती हैं.उनका मानना है कि ऐसा बिजली गिरने के समय की वजह से होता है. उत्तर-पूर्व में बिजली गिरने की अधिकांश घटनाएं सुबह के समय होती हैं, जबकि मध्य में ये घटनाएं दोपहर या उसके बाद के समय में होती हैं.दोपहर के समय में बहुत से लोग अपने खेतों में काम कर रहे होते हैं, ऐसे में उनके आकाशीय बिजली की चपेट में आने की आशंका अधिक रहती है.

0.01596100 1525851220 lightning

बिजली गिरने से होने वाली मौतें को कैसे कम की जा सकती हैं ?
बिजली गिरने से होने वाली मौतों को कम करने कि दिशा में भारतीय मौसम विभाग और पुणे स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉली (IITM) मिलकर काम कर रहे हैं. इसी दिशा में DAMINI ऐप का निर्माण किया गया है. यह आपको बिजली गिरने से पहले ही अलर्ट भेजता है.इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. यह आपके मोबाइल फोन के लोकेशन के आधार पर अलर्ट भेजता है. लेकिन विशेषज्ञ इससे बहुत संतुष्ट नहीं हैं.उनका मानना है कि ये अलर्ट सही समय पर जारी नहीं किए जाते हैं.विशेषज्ञ अधिक से अधिक लाइटनिंग रॉड लगाने और जन जागरूकता फैलाने पर जोर देते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट, जानें कैसे तय होगी जीत-हार, टॉस का क्या है रोल?

अमेरिका में इस साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति के चुनाव होने हैं. शुक्रवार को अमेरिका में पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट होगी. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप...

एक्टर Jaideep Ahlawat ने ऐसे घटाया 5 महीनों में 26 किलो वजन, जानिए 40 की उम्र में कैसे करें वेट लॉस?

अभिनेता जयदीप अहलावत नेटफ्लिक्स मूवी महाराज में एक दुष्ट धर्मगुरु की भूमिका में शानदार अभिनय के लिए खूब प्रशंसा बटोर रहे हैं. बॉलीवुड के...

क्या आप जानते हैं क्यों गिरती है बिजली ? बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें ?

बरसाती मौसम जहां देश के किसान के लिए महत्वपूर्ण होता है तो किसी के लिए काल समान भी होता है . इस मौसम में...

RELATED NEWS

हीटवेव से राहत जल्द ! IMD ने कई राज्यों में अगले 4-5 दिनों में बारिश की भविष्यवाणी

देश में गर्मी और तापमान अपना रौद्र रुप दिखा रहा है. उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत को अगले 2-3 दिनों के दौरान धीरे-धीरे भीषण...

समय से पहले दस्तक देगा मॉनसून, जानें आपके शहर में कब से शुरू होगा बारिश का मौसम?

देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन मॉनसून की बारिश जल्द होने वाली है. भारत के मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून...

पटना में रेलवे स्टेशन के पास होटल में भीषण आग लगने से 6 की मौत, 18 घायल, आग लगने की वजह खौफनाक !

पटना के फ्रेजर रोड स्थित एक होटल और दो दुकानों में भीषण आग लग गई. इससे इलाके में अफरा-तफरी मची हुई है। बिल्डिंग में...