fbpx
  Previous   Next
HomeHealthअगर आपके पापा भी हैं 50 के पार और आपको अपने पापा...

अगर आपके पापा भी हैं 50 के पार और आपको अपने पापा से है प्यार तो ये 5 मेडिकल टेस्ट से ना करें इनकार !

Father's Day पापा के लिए खास बनाने के लिए इस साल आप अपने सुपर डैड की सेहत का ख्याल रखकर उनको स्पेशल फील करवा सकते हैं.

वैसे तो पिता का प्यार किसी एक दिन के जश्न का मोहताज नहीं है, लेकिन ”फादर्स डे” हर साल पिता और बच्चों के बीच के बॉन्ड को दर्शाने के लिए मनाया जाता है. ऐसे में बच्चे इस दिन को पापा के लिए खास बनाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. लेकिन इस साल आप अपने पापा की सेहत का ख्याल रखकर उनको स्पेशल फील करवा सकते हैं. हम आपको यहां पर 5 ऐसे मेडिकल टेस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको डैड का जरूर कराना चाहिए.

intro 1717453853

PSA टेस्ट
PSA परीक्षण एक रक्त परीक्षण है जो रक्त के नमूने में प्रोस्टेट द्वारा बनाए गए प्रोटीन PSA के स्तर को मापता है. हाई लेवल PSA प्रोस्टेट कैंसर के कारण हो सकता है. वर्ल्ड जर्नल ऑफ़ ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित 2019 के एक शोध के अनुसार प्रोस्टेट कैंसर, दुनिया में पुरुषों में होने वाली दूसरी सबसे आम बीमारी है, जो पुरुषों में कैंसर के कारण होने वाली सभी मौतों में से 3.8 प्रतिशत जिम्मेदार है. इसलिए यह परिक्षण 50 की उम्र के बाद जरूरी है क्योंकि बढ़ती उम्र में इसका खतरा बढ़ जाता है.

56a00449 e8dc 45d0 a4a7 7971d97c8e94

ब्लड प्रेशर स्क्रीनिंग टेस्ट
50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए, उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे कोरोनरी धमनी रोग विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है. विशेषज्ञ का कहना है कि इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति पैदा हो सकती है.

10 medical checkups

लिपिड प्रोफाइल या कोलेस्ट्रॉल टेस्ट
यह एक सिंपल ब्लड टेस्ट है जो ब्लड में लिपिड-प्रोटीन या कोलेस्ट्रॉल की मात्रा निर्धारित करने में मदद करता है. अगर कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है, तो इससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट हर पांच साल में करवाना चाहिए.

opt 1

डायबिटीज टेस्ट
अगर आपके पिता को मधुमेह से पीड़ित हैं तो उनका डायबिटीज टेस्ट समय समय पर जरूर करवाएं. विशेषज्ञ कहते हैं कि एक और महत्वपूर्ण मधुमेह और प्रीडायबिटीज परीक्षण HbA1c परीक्षण है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को मापता है जो ग्लूकोज से जुड़ा होता है.

2639833

आई टेस्ट
जैसे-जैसे लोग 50 की उम्र पार करते हैं, नियमित आंखों की जांच और भी जरूरी हो जाती है. अगर आपके पिता चश्मा पहनते हैं, तो बेहतर होगा कि आप जांच करवा लीजिए. ऐसी जांचें मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जैसी अन्य आंखों की समस्याओं का पता लगा सकती हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ विकसित होने लगती हैं.

1222853 health check up for dads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट, जानें कैसे तय होगी जीत-हार, टॉस का क्या है रोल?

अमेरिका में इस साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति के चुनाव होने हैं. शुक्रवार को अमेरिका में पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट होगी. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप...

एक्टर Jaideep Ahlawat ने ऐसे घटाया 5 महीनों में 26 किलो वजन, जानिए 40 की उम्र में कैसे करें वेट लॉस?

अभिनेता जयदीप अहलावत नेटफ्लिक्स मूवी महाराज में एक दुष्ट धर्मगुरु की भूमिका में शानदार अभिनय के लिए खूब प्रशंसा बटोर रहे हैं. बॉलीवुड के...

क्या आप जानते हैं क्यों गिरती है बिजली ? बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें ?

बरसाती मौसम जहां देश के किसान के लिए महत्वपूर्ण होता है तो किसी के लिए काल समान भी होता है . इस मौसम में...

RELATED NEWS

दही और आलु का कॉम्बिनेशन नहीं है सही ! इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू !

भारतीय भोजन साम्रगी और व्यंजनों में आलू और दही का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हमेशा से रहा है. भांति- भांति के व्यंजन और पकवान आलु...

दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

दाल को पोषक तत्व को खजाना माना जाता है जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि...

क्या आप भी नाक या ठुड्डी पर आने वाले वाइटहेड्स से है परेशान? इन 4 चीजों के इस्तेमाल से समस्या होगी छूमंतर

दिन प्रतिदिन प्रदुषण का प्रमाण बढने से त्वचा सबंधी बिमारियां बढ रही है. त्वता पर खासकर के नाक और ठुड्डी पर ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स...