fbpx
  Previous   Next
HomeBusinessधोखाधड़ी का शिकार से बचना है तो भूलकर भी डायल न करें...

धोखाधड़ी का शिकार से बचना है तो भूलकर भी डायल न करें ये नंबर ! आज ही चेक करें फोन की सेटिंग्स.

कॉल फॉरवार्डिंग स्कैम से बचने के लिए दूरसंचार विभाग ने लोगों को सलाह दी है और इनकमिंग कॉल से अलर्ट रहने को कहा है.

दूरसंचार विभाग ने लोगों के ऐसे इनकमिंग कॉल से अलर्ट रहने को कहा है, जिसमें आपको ‘स्टार 401 हैशटैग’ (*401#) डायल करने के बाद किसी अनजान नंबर पर फोन करने को कहा जाता है. इससे स्कैमर्स को सभी संबंधित यूजर्स के ‘इनकमिंग कॉल’ एक्सेस करने की अनुमति मिल जाती है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है. भारत सरकार के दूरसंचार विभाग यानी मोबाइल यूजर्स को गलत इरादे से किये जाने वाले अननॉन फोन कॉल को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इसमें देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को नए तरीके को लेकर अलर्ट किया गया है.

fraud calls advisory by DOT

*401# डायल कर अनजान नंबर पर कॉल करने से रहें सावधान
बता दें कि यदि कोई यूजर ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने के बाद अगर किसी अनजान नंबर पर कॉल करता है तो इससे यूजर के मोबाइल पर जो भी फोन आएंगे, वह कॉल करने वाले अनजान शख्स के फोन पर ‘फॉरवार्ड’ हो जाता है.इसे कॉल फॉरवर्डिंग स्कैम (Call Forwarding Scam) कहा जाता है.आजकर इस तरह की धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

21212

किस तरह से कॉल फॉरवर्डिंग स्कैम का लोग होते है शिकार
दूरसंचार विभाग ने लोगों को गलत इरादे से किये जाने वाले ऐसे इनकमिंग कॉल से अलर्ट रहने की सलाह दी है, जिसमें उन्हें ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने और उसके बाद किसी अनजान बाइल नंबर को डायल करने के लिए कहा जाता है.बयान के अनुसार, इस तरह की धोखाधड़ी में स्कैमर्स एक यूजर को कॉल करता है. वह खुद को उनके टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर का कस्टमर सपोर्ट रिप्रेजेंटेटिव या टेक्निकल सपोर्ट स्टाफ बताता है.

12121212121212121


इसके बाद वह कहता है कि या तो उनके सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सर्विस की क्वालिटी से संबंधित कुछ दिक्कत है. फिर, कस्टमर को समस्या को ठीक करने के लिए एक स्पेशल कोड डायल करने के लिए कहा जाता है. यह कोड आमतौर पर ‘स्टार 401 हैशटैग’ से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है. एक बार ऐसा हो जाने पर, संबंधित मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल ‘फॉरवर्डिंग’ चालू हो जाती है.

12111212

जब लोगों के मोबाइल पर आने कॉल अनजान मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फॉरवर्ड होना शुरू हो जाता है तो इससे स्कैमर्स को सभी इनकमिंग कॉल एक्सेस करने की अनुमति मिलती है. वह इसके जरिये लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं.

scam likely phone call sz

आज ही मोबाइल फोन की सेटिंग्स करें चेक
दूरसंचार विभाग ने कहा कि टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर अपने कस्टमर को कभी भी‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने के लिए नहीं कहते हैं. लोगों को सलाह दी है कि वे कॉल फॉरवार्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करें और यदि ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करके कॉल ‘फॉरवार्डिंग’ की सुविधा दी गयी है तो उसे तुरंत बंद करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

गर्मी में डायबिटीज पेशेंट ऐसे रखें ख्याल, हीटवेव शुगर लेवल बिगाड़ सकती हैं

देश में भीषण गर्मी धीरे धीरे जोर पकड़ रही है, इसलिए सेहत का खास ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. बहुत ज्यादा गर्मी...

धनुष ने अपनी आने वाली फिल्म ‘कुबेरा’ का पोस्टर किया शेयर, फैन्स बोले – साउथ का एक और धमाका होने वाला है.

तमिल सुपरस्टार धनुष ने अपने इंस्टाग्राम पर अपनी आनेवाली फिल्म 'कुबेर' का पोस्टर शेयर किया है. पोस्टर में एक्टर को अस्त-व्यस्त और बिखरे हुए...

सलमान खान से मुलाकात के बाद किसने ली लॉरेंस बिश्नोई को खत्म करने की कसम !

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को अभिनेता सलमान खान के घर पहुंचकर उनसे मुलाकात की. हाल ही में मुंबई के बांद्रा स्थित...

RELATED NEWS

WhatsApp का Feature, स्टेटस अपडेट को सीधा Instagram पर कर सकेंगे शेयर!

एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp एक नए फीचर को टेस्ट कर रहा है, जिससे Meta के सभी प्लेटफॉर्म के बीच मीडिया शेयरिंग आसान और...

पैसा जमा करने के लिए बैंकों के चक्कर से मिलेगा छुटकारा, अब UPI के जरिये सीधे बैंक अकाउंट में जमा कर पाएंगे पैसा

आजकल UPI पेमेंट के जरिये लेनदेन करना काफी आसान हो गया है. आज के समय में ज्यादतर लोग कैश पेंमेंट की जगह UPI पेमेंट...

सरकार KYC के नियमों में बड़ा बदलाव कर लाने जा रही है Uniform KYC, क्या मिलेगा फा?

KYC हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है. सभी तरह के बैंकिक कार्यो के लिए केवाईसी सबके लिए अनिवार्य है. हर काम...