fbpx
  Previous   Next
HomeHealthगर्मी में धूप से हुई टैनिंग को हटाने के लिए ये सब्जी...

गर्मी में धूप से हुई टैनिंग को हटाने के लिए ये सब्जी है रामबाण ईलाज, फटाफट हटने लगते हैं दाग-धब्बे !

धूप के चलते चेहरे पर टैनिंग और गहरे दाग-धब्बे आम बात है . इनसे छुटकारा पाने में घर में रखी चीजों के इस्तेमाल से छूटकार पा सकते है.

गर्मियों में चिलचिलाती धूप से लोगों के सेहत पर बुरा असर पडता है. इस मौसम में अक्सर ही लोगों को त्वचा पर टैनिंग की दिक्कतों से दो-चार होना पडता है. धूर से हुई टैनिंग से चेहरे पर गहरे दाग-धब्बे नजर आ जाते हैं और त्वचा से खूबसूरती गायब हो जाती है. टैनिंग सिर्फ चेहरे और गर्दन नहीं बल्कि हाथ-पैरों को ज्यादा प्रभावित करती है. लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नही है. आज हम ऐसे में इस ही टैनिंग को कम करने के लिए एक घरेलू उपाय बताने जा रहै है जिससे आप इस समस्याओं से निजात पा सकते है. जी हां आप के घर में रखे आलू के रस का इस्तेमाल से टैनिंग को कम किया जा सकता है.

potato face pack 2 1584951613 lb

आलू एक ऐसी सब्जी है जो भारत के सभी रसोई घर में पाया जाता है लेकिन त्वचा को इससे कुछ कम फायदे नहीं मिलते हैं. आलू को चेहरे पर सही तरह से लगाया जाए तो इससे स्किन को ब्लीचिंग गुण मिलते हैं, एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं और झाइयों जैसी दिक्कतें कम होती हैं सो अलग. यहां जानिए किस तरह आलू के रस का इस्तेमाल कैसे करें जिससे चेहरे पर नजर आने वाली टैनिंग को कम किया जा सके.

potato poster1

टैनिंग कम करने के लिए आलू का रस
आलू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, साथ ही यह जिंक, सल्फर और कॉपर का अच्छा स्त्रोत है. इनसे स्किन से टॉक्सिंस हटते हैं और स्किन को टाइटनिंग इफेक्ट्स मिलने लगते हैं. इसके अलावा आलू के रस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए, बी के साथ ही विटामिन सी भी होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है.

Capture

कैसे तैयार करें ?
सबसे पहले आलू को घिसकर निचोड़ें कर रस कटोरी में निकाल लें. आलू के रस को जस का तस ही रूई में लेकर त्वचा पर मला जा सकता है, फिर इसे 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें जिससे टैनिंग से आप का चेहर पर हुए दाग- धब्बे का असर कम होने लगता है. आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर लगाने पर भी टैनिंग कम होने लगती है, चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स निकलती हैं. आलू के रस में दूध मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. दोनों चीजों को एकसाथ मिलाएं और चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस मिश्रण को लगाया जा सकता है.

Skin Care In Summer 1

टैनिंग कम करने के लिए आलू के रस से फेस पैक बनाकर भी लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मु्ल्तानी मिट्टी और एक आलू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. जरूरत के अनुसार पानी या गुलाबजल डालें. फेस पैक बन जाने के बाद इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्टे में 2 बार इस फेस पैक को लगाने पर टैनिंग कम होने में असर दिखता है. आलू का रस और हल्दी भी टैनिंग कम करने में असरदार होते हैं. एक आलू के रस में आधा चम्मच हल्दी डालकर पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे गर्दन और गले पर भी मल लें. 15 से 20 मिनट बाद धोकर चेहरा साफ किया जा सकता है.

17d571f5a1426dc0273bc9b64c8bfbe4

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

लिवर को स्वस्थ रखने और डैमेज से बचान के लिए आज से पिना शुरु करें इन 4 सब्जियों का जूस.

शरीर में लिवर सबसे जरूरी अंगों में से एक है. लिवर बाइल जूस के प्रोडक्शन, ब्लड क्लेंजिग, पाचन को सुचारू बनाए रखने और जरूरी...

समय से पहले दस्तक देगा मॉनसून, जानें आपके शहर में कब से शुरू होगा बारिश का मौसम?

देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन मॉनसून की बारिश जल्द होने वाली है. भारत के मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून...

कार्तिक आर्यन की नई फिल्म चंदू चैंपियन का धांसू पोस्टर रिलीज, लंगोट पहन दौड़ते नजर आए कार्तिक आर्यन

कार्तिक आर्यन ने अपनी नई फिल्म लेकर आ रहे हैं. जिसका नाम है चंदू चैंपियन है. इस फिल्म का पहला पोस्टर रिलीज हो चुका...

RELATED NEWS

सावधान ! क्या आप भी पीते हैं गन्ने का जूस ? फायदा की जगह हो सकता है भारी नुकसान !

गर्मियों के मौसम में शरीर के तापमान को बैलेंस करने के लिए लोग तरह-तरह के ड्रिंक का सेवन करते है. लेकिन गर्मियों में उपलब्ध...

गर्मी में लू के कारण दस्त से है परेशान, तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पीने से दस्त में मिलेगा आराम...

दस्त एक ऐसी बिमारी है जो आमतौर पर खानपान में खराबी के चलते होती है लेकिन, गर्मी का कहर जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर...

रात में नींद से होती है आपकी खूब फाइट तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये फूड्स और नींद पाएं फूल टाइट...

आज के भागदौर भरी जिंदगी में लोगों के पास सबकुछ है लेकिन आंखों से नींद गायब है. रात में अच्छी नींद आना आजकल एक...