fbpx
  Previous   Next
HomeHealthदूध पीने से फायदा ही नहीं बल्कि हो सकता है नुकसान, ...

दूध पीने से फायदा ही नहीं बल्कि हो सकता है नुकसान, जानिए किन लोगों को नहीं पीना चाहिए रात में दूध? दूध पीने से हो सकते है 5 नुकसान.

सुपर फूड के रुप में मशहूर दूध हालांकि अपने आप में सभी पोषक तत्वों का भंडार होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को सोने से पहले दूध पीना कई लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

रात में सोने से पहले एक गिलास दूध पीना या सवेन करना भारतीय घरों में एक आम परंपरा रही है, जो अक्सर अच्छी नींद और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है. चाहे सर्द रातों में गर्म दूध हो या गर्मियों में ठंडा गिलास, सोने से पहले दूध पीने की आदत हमारी रूटीन में बचपन से शामिल है. दूध पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए नुकसान भी कर सकता है. जी हां, बहुत से लोगों के लिए इसके संभावित दुष्प्रभाव भी हैं. सोने से पहले दूध पीने के प्रभावों के बारे में जानते है.

shutterstock 777099628
  1. नींद होगा नदारद
    कुछ लोगों का मानना है कि सोने से पहले दूध पीने से बेहतर नींद आती है, वहीं कुछ लोगों को इसके विपरीत प्रभाव का अनुभव हो सकता है. दूध लैक्टोज से भरपूर होता है, एक नेचुरल शुगर जो लैक्टोज इंटोलरेंस लोगों में परेशानी पैदा कर सकती है. पाचन संबंधी असुविधाएं, जैसे सूजन, गैस, यहां तक कि दस्त, स्लीप पैटर्न रिस्ट्रिक्ट हो सकता है और रात को आरामदायक नींद लेना मुश्किल हो सकता है.
sleep e1687876484606

2. एसिड रिफ्लक्स
सोने से पहले दूध पीने से एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन हो सकती है, खासकर सेंसिटिव डायजेशन वाले व्यक्तियों में. दूध में फैट और प्रोटीन होते हैं जो पेट में एसिड को बढ़ा सकते हैं, जिससे असुविधा और सीने में जलन हो सकती है. इससे नींद में खलल पड़ सकता है.

New Project 7 11

3. वजन बढ़ना
दूध कैलोरी से भरी होती है खासकर अगर सोने से पहले बड़ी मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो ये वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.सोने से पहले नियमित रूप से एक्स्ट्रा कैलोरी का सेवन समय के साथ वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है.

788 weight gain

4. एलर्जी
सोने से पहले दूध का सेवन एलर्जिक रिएक्शन पैदा कर सकता है. पित्ती और खुजली जैसे हल्के लक्षणों से लेकर सांस लेने में कठिनाई और एनाफिलेक्सिस जैसी गंभीर प्रतिक्रियाएं शामिल हो सकती हैं. अगर आपको दूध से एलर्जी है, तो सोने से पहले दूध पीने से बचना चाहिए.

skin allergy treatment

5. बलगम बढ़ाता है
कुछ लोगों को दूध का सेवन करने के बाद बलगम बन सकता है, जिससे नाक बंद हो सकती है या नाक बह सकती है. यह नींद के दौरान परेशान करने वाला हो सकता है.

09 58 413262075cough

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

खुशखबरी : वाराणसी में बनेगा देश का पहला सिग्नेचर ब्रिज ! काशी और चंदौली को जोडेगी ये ब्रिज

काशी और चंदौली को जोड़ने वाले गंगा में प्रस्तावित सिग्नेचर ब्रिज का डीपीआर फाइनल कर लिया गया है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपनी प्रजेंटेशन...

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई पर बनेगी वेब सीरीज! जानी फायरफॉक्स फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस ने दर्ज करवाया टाइटल !

नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या ने पूरे मुंबई को हिलाकर रख दिया. इस हत्या की जिम्मेदारी एक फेसबुक पोस्ट के जरिए बिश्नोई गैंग ने...

SCO समिट में भारत से रिश्तों पर होगी बात? जानिए जयशंकर के दौरे को लेकर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने क्या दिया जवाब

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में 15 और 16 अक्टूबर को शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन यानी SCO समिट होने जा रही है. इस समिट में शिरकत...

RELATED NEWS

थुलथुले शरीर से हैं परेशान? वजन कम करने का ढूंढ रहे हैं कोई आसान उपाय? ट्राई करें ये 7 जूस !

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए समय निकलना और सही खाना-पीना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है. ऐसे में बिगड़ते लाइफस्टाइल...

सदगुरु ने धरती पर इन दो चीजों को सबसे ज्यादा प्रोटीनयुक्त बताया है. रोज सुबह खाते हैं ये 2 चीजें !

सदगुरु लोगों को उनकी हेल्थ के प्रति आए दिन अवेयर करते रहते हैं. सदगुरु लोगों को अच्छा खाने की सलाह देते हैं. सदगुरु आज...

क्या आपके दांत का रंग ‘गोल्डेन’ हो गए हैं? घर पर तैयार ये 4 आयुर्वेदिक मंजन दांत को सिल्वर की तरह चमक देगा.

पीले दांत और मुंह से आने वाली बदबू आपके सेहत के साथ- साथ आपके आत्मविश्वास के लिए भी अच्छा नहीं होता है. ये दोनों...