fbpx
  Previous   Next
HomeUncategorizedक्या LPG गैस सिलिंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? जानें क्या...

क्या LPG गैस सिलिंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट? जानें क्या है चेक करने का तरीका ?

जब भी हम कोई सामान लेते हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करते हैं, लेकिन क्या आप सिलिंडर लेते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट देखते हैं?

देशभर के घरों में खाना बनाने के लिए अलग अलग इधन का उपयोग किया जाता है. वैसे तो महानगरों के कई इलाकों में पाइपलाइन के जरिए घरेलू गैस किचन तक पहुंचाई जा रही है, जिसे पाइप्ड नेचुरल गैस कहते हैं. लेकिन आज भी छोटे शहरों और गावों में लोग खाना बनाने के लिए गैस सिलेंडर का ही इस्तेमाल करते हैं. जिसे एलपीजी भी कहा जाता है.
जैसे हरएक समान की एक्सपायरी डेट होता है उसी तरह से और जब भी हम कोई सामान लेते हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करते हैं, लेकिन क्या आप सिलिंडर लेते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट देखते हैं. ये चेक करना बहुत जरूरी है वरना जरा सी चूक से जान को खतरा हो सकता है. साथ हि सिलेंडर लेते वक्त उसकी सील और वजन चेक कर लें, ठीक से जांच लें कि कहीं वो लीक तो नहीं कर रहा और उसकी एक्सपायरी डेट चेक करना कभी न भूलें.

LPG connection DBC

गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें
जब आप कोई एलपीजी सिलेंडर लेते हैं, तो उसके ऊपर ही उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है. एक्सपायरी डेट अंग्रेजी के लेटर और नंबरों के साथ लिखी होती है. आपको हर सिलेंडर पर A, B, C या D के साथ कोई नंबर लिखा नजर आएगा. जैसे A-25, B-23 आदि. लेटर और नंबर के कॉम्बिनेशन वाला ऐसा एक कोड आपको हर गैस सिलेंडर पर नजर आएगा. बता दें कि यही कोड सिलेंडर की एक्सपायरी डेट बताता है. अंग्रेजी के लेटर A, B, C और D साल के महीनों को दर्शाता हैं. जैसे- A- जनवरी, फरवरी और मार्च, B-अप्रैल, मई और जून, C-जुलाई, अगस्त और सितंबर और D- अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर.

main qimg e76871bf595d7ceb40a098c99d9d1076 lq

वहीं इन अक्षरों से साथ लिखी संख्या साल को दर्शाते हैं. जैसे B-23 का मतलब है कि वह सिलिंडर अप्रैल से लेकर जून 2023 तक इस्तेमाल किया जा सकता है. इसी तरह अगर किसी सिलिंडर पर D-25 दिखे तो उसका मतलब है कि वह अक्टूबर से लेकर दिसंबर 2025 तक इस्तेमाल किया जा सकता है. चूंकि साल 2023 बीत चुका है, तो जाहिर है कि वह सिलिंडर भी एक्सपायर हो चुका है. तो ऐसे सिलिंडर को फौरन लौटा दें और एजेंसी को भी इन्फॉर्म करें.

rp74h148 gas cylinder 625x300 09 October 24

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

खुशखबरी : वाराणसी में बनेगा देश का पहला सिग्नेचर ब्रिज ! काशी और चंदौली को जोडेगी ये ब्रिज

काशी और चंदौली को जोड़ने वाले गंगा में प्रस्तावित सिग्नेचर ब्रिज का डीपीआर फाइनल कर लिया गया है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपनी प्रजेंटेशन...

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई पर बनेगी वेब सीरीज! जानी फायरफॉक्स फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस ने दर्ज करवाया टाइटल !

नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या ने पूरे मुंबई को हिलाकर रख दिया. इस हत्या की जिम्मेदारी एक फेसबुक पोस्ट के जरिए बिश्नोई गैंग ने...

SCO समिट में भारत से रिश्तों पर होगी बात? जानिए जयशंकर के दौरे को लेकर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने क्या दिया जवाब

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में 15 और 16 अक्टूबर को शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन यानी SCO समिट होने जा रही है. इस समिट में शिरकत...

RELATED NEWS