fbpx
  Previous   Next
HomePoliticsG20 Summit में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में आयोजित डिनर में...

G20 Summit में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में आयोजित डिनर में मेहमानों को परोसे गए पारंपरिक व्यंजन

विश्व लीडरों को दिए गए भव्य रात्रिभोज में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी ने किया G20 देशों के नेताओं का किया गर्मजोशी के साथ स्वागत.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को यहां शिखर सम्मेलन स्थल भारत मंडपम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित जी20 नेताओं और प्रतिनिधियों के लिए आयोजित भव्य रात्रिभोज में उनका स्वागत किया. रात्रिभोज शुरू होने से पहले उन्होंने एक मंच पर अतिथियों का स्वागत किया.

1694277636 g20 macron


मंच की पृष्ठभूमि में बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नवाशेष और भारत की अध्यक्षता में जी20 की थीम- ‘वसुधैव कुटुम्बकम्- एक पृथ्वी, एक कुटुम्ब, एक भविष्य’ को दर्शाया गया. नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नावशेष यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल हैं. यह विश्वविद्यालय दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक था. राष्ट्रपति मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी ने बाइडेन का स्वागत किया और मंच पर उनका अभिवादन किया और उनसे संक्षिप्त बातचीत की.

Indian Thali Taj Palace New Delhi 1

मौजूदा शरद ऋतु के अनुकूल भारतीय भोजन
राष्ट्रपति की मेजबानी में आयोजित रात्रिभोज भारतीय खान-पान की परंपरा पर आधारित था. इसमें बनाए गए व्यंजन मौजूदा ऋतु ‘शरद’ में उपयोग किए जाने वाले भारतीय व्यंजन थे. शुरुआती व्यंजनों (स्टार्टर) में दही के गोले, मसालेदार चटनी के साथ श्रीअन्न लीफ क्रिस्प्स था. मुख्य भोजन में ग्लेज्ड फॉरेस्ट मशरूम, कुटकी श्रीअन्न क्रिस्प्स और करी पत्ते के साथ तैयार किया गया केरल का लाल चावल और कटहल गैलेट था. रोटियों के अलावा कलौंजी के स्वाद वाले मुलायम बन थे. बाकरखानी, यानी इलायची के स्वाद वाली मीठी रोटी भी भोज में परोसी गई. इसके अलावा इलायची वाला सांवा हलवा, अंजीर आडू मुरब्बा और अंबेमोहर राउस क्रिस्प्स इस डिनर की डिशों में शामिल था. मेहमानों के लिए तैयार किए गए डिनर में कश्मीरी कहवा, फिल्टर काफी, दार्जिलिंग चाय और पान के स्वाद वाली चॉकलेट लीव्स भी थीं.

जी20 खाने की खबर

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानि IMF की प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा अपनी पत्नी रितु बंगा के साथ और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सबसे पहले प्रगति मैदान में नवनिर्मित कन्वेंशन सेंटर पहुंचने वालों में शामिल थे.

p3vgq0do japan pm at g20 dinner 625x300 09 September 23

जापान के पीएम की पत्नी ने साड़ी पहनकर पहुंचीं

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और साड़ी पहने हुए उनकी पत्नी योको किशिदा, चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज भी रात्रि भोज में शामिल हुए. राष्ट्रपति मुर्मू और मोदी ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और उनकी पत्नी सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया.

1694277722 g20 nalanda

राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी ने किया मेहमानों का स्वागत
राष्ट्रपति मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और उनकी पत्नी, इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का भी रात्रि भोज स्थल पर स्वागत किया.

प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज सहित जी20 के कुछ नेताओं को नालंदा विश्वविद्यालय के महत्व के बारे में बताते देखा गया.

राष्ट्रपति मुर्मू ने भारत मंडपम में जी20 नेताओं, अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के लिए औपचारिक रात्रिभोज की मेजबानी की.

bhaarata mandapama maen maehamaanaon kao caandai kae baratanaon maen daisaeja kai jaaengai sarava sixteen nine

रंगीन रोशनी से जगमगाया अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र

नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र तथा इसके हरे-भरे ‘लॉन’ रात में रंगीन रोशनी से जगमगाते नजर आए तथा इसके फव्वारों और अत्याधुनिक इमारत के सामने रखी ‘नटराज’ की मूर्ति ने आयोजन स्थल पर भव्यता में चार चांद लगा दिए.भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत एक महत्वपूर्ण फैसला किया गया जिसके तहत 55 सदस्यीय अफ्रीकी संघ को शनिवार को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के समूह का एक नया स्थाई सदस्य बनाया गया. 1999 में अपनी स्थापना के बाद से यह प्रभावशाली गुट का पहला विस्तार है.

i05lkh6o pm global south 625x300 09 September 23 1

जी20 के सभी सदस्य देशों ने ‘ग्लोबल साउथ’ के प्रमुख संगठन को दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के संगठन में शामिल करने के प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने प्राइवेट वीडियो लीक होने के बाद किया बडा खुलासा, बोलीं- यहां कोई भी सेफ नहीं है…

उर्वशी रौतेला बीते कुछ वक्त से अपने एक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं. जिसको प्राइवेट वीडियो बताया गया था. इस वीडियो के बाद...

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, दिन में 2 बार पी लें ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट !

भारी भरकम शरीर और बढा हुआ वजन की समस्या आज एक आमजनों समस्या हो गई है. अत्यअधिक वजन कई सारी बिमारियों का कारण बनता...

RELATED NEWS

‘मोदी 3.0’ की नई टीम में कौन… नए मंत्रियों की लिस्ट में किसका नाम? कौन होगा ड्रॉप और किसे करेंगे रिपीट ?

लोकसभा चुनाव में इस बार जनता जनार्दन ने जो फैसला दिया है, उससे सरकार भी बनेगी और मजबूत विपक्ष भी बनेगा. नरेंद्र मोदी के...

लोकसभा परिणाम 2024 ! गुजरात के 26 सीट की स्थिति और कंडिडेट जिसपर रहेगी सबकी नजर

गुजरात में प्रमुख सीटों की बात करें जिस पर दिग्गजों की साख दांव पर लगी है उसमें गांधीनगर सीट पर केंद्रिय मंत्री अमित...

गुजरात के इन 7 सीटों पर कांटे की टक्कर, BJP को लग सकता है झटका !

बनासकांठा डॉ. रेखा चौधरी (BJP) VS गेनी बेन ठाकोर (CONG) पाटणभरतसिंह डाभी (BJP) vs चंदनजी ठाकोर (CONG) सुरेन्द्रनगरचंदुभाई शिहोर (BJP) VS ऋत्विक मकवाणा (CONG) आणंदमीतेश पटेल (BJP)...