fbpx
  Previous   Next
HomeBusinessपैसा जमा करने के लिए बैंकों के चक्कर से मिलेगा छुटकारा, अब...

पैसा जमा करने के लिए बैंकों के चक्कर से मिलेगा छुटकारा, अब UPI के जरिये सीधे बैंक अकाउंट में जमा कर पाएंगे पैसा

RBI के गवर्नर ने UPI को लेकर दिया एक बड़ा अपडेट, UPI यूजर्स जल्द ही UPI Apps के जरिए कैश जमा कर पाएंगे.

आजकल UPI पेमेंट के जरिये लेनदेन करना काफी आसान हो गया है. आज के समय में ज्यादतर लोग कैश पेंमेंट की जगह UPI पेमेंट का ऑप्शन चुनते हैं. UPI पेमेंट हमें आसान इसलिए लगता है क्योंकि इससे महज कुछ सेकेंड में एक क्यूआर कोड को स्कैन करके या यूपीआई नंबर के जरिये हम पैसे को अपने दोस्तों, परिवार के लोगों, मर्चेंट्स या किसी अन्य लोगों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके साथ ही हमें कैश रखने की जरूरत भी महसूस नहीं होती है.

RBIs big announcement

RBI के गवर्नर ने मॉनेट्री पॉलिसी के नतीजे की घोषणा के दौरान UPI को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया. जिसके तहत ये संभव है कि अब आप यूपीआई के जरिये अपने बैंक अकाउंट में कैश भी जमा कर सकते हैं. RBI गवर्नर ने एक प्रस्ताव रखा है जिसके अनुसार, UPI यूजर्स जल्द ही UPI Apps के जरिए कैश जमा कर पाएंगे. यानी कि अब आपको बैंक अकाउंट में पैसे जमा करने के लिए घंटों लाइन में नहीं लगना होगा. और न ही कैश जमा करने वाली कियॉस्क मशीनों में डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी.

RBI Floating Rate Savings

फिलहाल कैश जमा करने की मशीन में पैसा जमा करने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग करना होता है. वहीं, यूपीआई के जरिये आप अपने पैसे को ट्रांसफर करके किसी के पास भेज तो सकते हैं लेकिन अपने पास जमा कैश को यूपीआई के जरिये अपने अकाउंट में नहीं भेज सकते हैं.

1 4

आरबीआई का कहना है कि UPI के जरिये Cash Deposit Machines के उपयोग से एक तरफ जहां ग्राहकों को आसान और बेहतर सुविधा मिलेगी वहीं बैंक ब्रांच में पैसे-जमा करने को लेकर भीड़ भी कम होगा. इसके साथ ही डेबिट कार्ड के जरिये हो रहे फ्रॉड के मामले में भी कमीं आएगी.

121121

जैसा की आपको पता ही होगा कि UPI के जरिये कैश भी निकाल सकते हैं? ये सुविधा पिछले ही साल शुरू की गई थी. पिछले साल सितंबर में UPI-ATM की शुरुआत की गई थी. इसमें आप बिना ATM या Debit कार्ड के अलग-अलग बैंक के अकाउंट से यूपीआई के जरिये कैश निकाल सकते हैं. इसमें आपको QR Code स्कैन करके पैसे निकालने होते हैं. NPCI की ओर से UPI ATM से Cash Withdrawal पर कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. हालांकि, जैसे बाकी एटीएम से ट्रांजैक्शन पर बैंक की ओर लगाए जाने वाले चार्ज लागू होते हैं, वो चार्ज आपको देने होंगे.

Cash Deposit By UPI 1024x576 2

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

भारत की सबसे बड़ी वॉर और देशभक्ति फिल्म में फिर से तिरंगा लहराएंगे सनी देओल, क्या आप जानते है फिल्म का नाम ?

जेपी दत्ता के डायरेक्शन में 1997 की हिट फिल्म बॉर्डर के सीक्वल बॉर्डर-2 का फैन्स को बेसब्री से इंतजार है. जब से इस फिल्म...

IPL 2024 के बाद केएल राहुल ही नहीं, इन 3 कप्तानों की भी कप्तानी से हटाया जाना है तय!

IPL के इस संस्करण में हैदराबाद से हारने के बाद लखनऊ के मालिक संजीव गोयनका के साथ केएल राहुल के हुए विवाद के बाद...

गर्मी में लू के कारण दस्त से है परेशान, तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पीने से दस्त में मिलेगा आराम...

दस्त एक ऐसी बिमारी है जो आमतौर पर खानपान में खराबी के चलते होती है लेकिन, गर्मी का कहर जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर...

RELATED NEWS

WhatsApp का Feature, स्टेटस अपडेट को सीधा Instagram पर कर सकेंगे शेयर!

एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp एक नए फीचर को टेस्ट कर रहा है, जिससे Meta के सभी प्लेटफॉर्म के बीच मीडिया शेयरिंग आसान और...

मोदी सरकार ने देशभर में पेट्रोल-डीजल किया सस्ता, जानिए 15 मार्च से लागू होंगे नए रेट से कितना लाभ होगा ?

पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने दो रुपये घटाए दाम लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देते...

Facebook, Whatsapp और Insta क्यों ठप हो गए थे ? कंपनी ने ये बताई वजह !

Facebook, Whatsapp और Insta जैसी सोशल मीडिया ऐप छह घंटों तक ठप रहने के बाद काम करना शुरू कर दिया. इस गडबडी के पीछे...