fbpx
HomeNationlatest Newsइजरायल और गाजा के बीच जारी युद्ध के बीच PM मोदी ने...

इजरायल और गाजा के बीच जारी युद्ध के बीच PM मोदी ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति से बात करना क्या संकेत देता है ?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत हर तरह की हिंसा की निंदा करता है. फिलस्तीन मसले पर हम दो राष्ट्र के सिद्धांत को मानते हैं.

इजरायल और गाजा के बीच जारी युद्ध को लेकर भारत अपने रुख स्पष्ट किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र फिलिस्तीन के राष्ट्रपति से फोन पर बात कर गाजा के अस्पताल में हुई घटना पर दुख प्रकट किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशियल मीडिया पर इसे लेकर एक पोस्ट भी किया है. प्रधानमंत्री ने लिखा है कि फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास से बात की. गाज़ा के अल अहली अस्पताल में नागरिकों की मृत्यु पर अपनी संवेदना व्यक्त की. हम फ़िलिस्तीनी लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजना जारी रखेंगे. क्षेत्र में आतंकवाद, हिंसा और बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर अपनी गहरी चिंता साझा की. इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे पर भारत की लंबे समय से चली आ रही सैद्धांतिक स्थिति को दोहराया.

07 10 2023 modi on israel 23549995 1

भारत दो राष्ट्र के सिद्धांत को मानता है: विदेश मंत्रालय
इससे पहले विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि किसी भारतीय की कैजुअल्टी की सूचना नहीं है. साथ ही गाजा में अस्पताल पर हुए हमले को लेकर विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि आपने पीएम का ट्वीट देखा होगा. पीएम ने नागरिकों की मौत पर चिंता जताई और परिजनों से संवेदना व्यक्त की. भारत हर तरह की हिंसा की निंदा करता है. फिलस्तीन मसले पर हम दो राष्ट्र के सिद्धांत को मानते हैं. गाजा और फिलस्तीन को मदद के मुद्दे पर अरिंदम बागची ने कहा कि 2000 से 2023 तक भारत ने लगातार फिलस्तीन की मदद की है. 29.5 मिलियन डॉलर की मदद भारत की तरफ से की जा चुकी है.

1111111 1

गाजा से भारतीयों की निकासी के लिए कैसे है हालात
इससे पहले विदेश मंत्रालय ने कहा कि गाजा में चार भारतीय हैं और उन्हें निकालना आसान नहीं है. विदेश मंत्रालय के ने कहा कि जैसे ही हालात निकालने लायक होंगे उन्हें सुरक्षित भारत लाया जाएगा. सरकार की तरफ से गुरुवार को कहा गया कि ऑपरेशन ‘अजय’ के तहत 5 फ्लाइट में 1200 लोग वापस आए हैं इनमें से 18 नागरिक नेपाल के भी हैं और फ्लाइट भेजने का प्लान चल रहा है. परिस्थिति का जायज़ा लिया जा रहा है. गाज़ा में पहले तकरीबन 4 लोग थे लेकिन हमारे पास पुख्ता आंकड़े नहीं हैं, वेस्ट बैंक में 12-13 लोग थे. गाज़ा में स्थिति ऐसी है कि वहां से निकलना थोड़ा मुश्किल है.”

Arindam Bagchi

इजरायल -हमास युद्ध का असर भारतीय राजनीति पर भी दिख रहा है
इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास के बीच जंग का आज 13वां दिन है. गाजा पट्टी में चल रही जंग का असर भारत की राजनीति पर भी दिख रहा है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार के फिलीस्तीन को लेकर दिए बयान के बाद देवेंद्र फडणवीस और असम के मुख्यमंत्री हेमंता बिस्वा सरमा ने पवार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. फडणवीस ने पवार से तुष्टिकरण की राजनीति न करने की अपील की है. एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने जंग पर हैरानी जाहिर करते हुए कहा कि इंदिरा गांधी से लेकर अटल बिहारी वाजपेयी तक… देखें तो भारत की भूमिका हमेशा फिलिस्तीन के साथ रही है. लेकिन पीएम मोदी इजरायल के साथ हैं. पवार ने कहा कि भारत आसपास के देशों को नजरअंदाज नहीं कर सकता है.

170541127.0.1542156756

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

BCCI ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से इन 4 खिलाड़ियों को बाहर फेका लेकिन इस खिलाड़ी की अनुबंध से छुट्टी सबको कर दिया हैरान !

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि BCCI ने साल 2023-24 सीजन के लिए अनुबंधित 30 खिलाड़ियों को नामों का ऐलान कर दिया. इसमें इशान किशन...

यशस्वी जायसवाल का सीधा टक्कर अब क्रिकेट के भगवान सचिन से, सचिन यह रिकॉर्ड जायसवाल के लिए है बड़ा चैलेंज.

22 वर्षीय स्टालिश युवा बल्लेबाज अपने छोटे से करियर में बडा नाम कमाया है, खब्बु बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने करियर की शुरुआत से ही...

कब्ज के कहर से आप भी है परेशान तो दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कब्ज का हो जाएगा कत्लआम !

इस भागदौड भरी जिंदगी में कब्ज एक आम समस्या है, कब्ज होने के कई कारण हो सकते हैं. खराब खानपान, समय पर न सोना,...

RELATED NEWS

सरकार और किसानों के बीच चौथे राउंड की बातचीत भी रहा बेनतीजा , क्या है किसानों का अगला प्लान?

किसान और सरकार के बीच MSP मामलें में बात बनती हुई नहीं दिख रही है. सरकार और किसानों के बीच चौथे राउंड की बातचीत...

बिहार में NDA की सरकार की अग्निपरिक्षा से पहले सियासी हलचल तेज, जदयू के भोज में गायब हुए विधायक! सियासी हलचल तेज

बिहार में नई सरकार का फ्लोर टेस्ट से पहले शह-मात का खेल जारी है। आरजेडी की बैठक खत्म होने के बाद और फ्लोर टेस्ट...