fbpx
  Previous   Next
HomeBusinessFacebook, Whatsapp और Insta क्यों ठप हो गए थे ? कंपनी ने...

Facebook, Whatsapp और Insta क्यों ठप हो गए थे ? कंपनी ने ये बताई वजह !

सोशल मीडिया के प्रमुख हथियार Facebook, Whatsapp और Insta सेवाएं ठप हो गई थीं. जिससे यूजर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पडा.

Facebook, Whatsapp और Insta जैसी सोशल मीडिया ऐप छह घंटों तक ठप रहने के बाद काम करना शुरू कर दिया. इस गडबडी के पीछे फेसबुक ने राउटर्स में आई दिक्कत को बताया है. कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा है कि नेटवर्क ट्रैफिक को को-ऑर्डिनेट करने वाले राउटर्स के कन्फिगरेशन में कंपनी ने कुछ बदलाव किए थे, जिसके चलते ये गड़बड़ी हुई थी.

Facebook Instagram WhatsApp

फेसबुक के वॉइस प्रेसिडेंट ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर्स संतोष जनार्दन ने एक पोस्ट में कहा, ‘नेटवर्क ट्रैफिक में बाधा आने से हमारे डेटा सेंटर्स के बीच का कम्युनिकेशन प्रभावित हुआ था, जिससे हमारी सेवाएं ठप हो गई थीं.’ इस गडबडी को ऐसे समक्षे कि मान लीजिए फेसबुक ने एक मैप तैयार कर रखा है, जिसे फॉलो करते हुए दुनिया भर के कंप्यूटर उसके अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर पहुंचते हैं. इस गड़बड़ी के चलते यह मैप ही काम नहीं कर रहा था.

attachment facebook instagram down

फेसबुक और उसके दूसरे टूल्स के ठप रहने पर दुनिया भर में लोगों को और बिजनेसेस को जो नुकसान हुआ वो तो हुआ ही, कंपनी के फाउंडर और CEO मार्क ज़करबर्ग को हजारों करोड़ की चपत लग गई. Fortune की अरबपतियों की ट्रैकिंग करने वाली वेबसाइट ने बताया कि ज़करबर्ग को अपनी निजी संपत्ति में से 6 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा और उनकी कुल गिरकर संपत्ति 117 बिलियन डॉलर के आसपास पहुंच गई.

05 1


हालांकि, फेसबुक के प्रतिद्वंद्वियों के लिए दिन अच्छा रहा. स्पेशलिस्ट फर्म Sensor Tower मैसेजिंग ऐप Telegram को यूएस में इतना ज्यादा डाउनलोड किया गया कि यह मोस्ट डाउनलोडेड फ्री ऐप की लिस्ट में 56वें नंबर से ऊंची छलांग लगाकर पांचवें नंबर पर आ गया. वहीं, एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप Signal ने ट्वीट करके बताया कि इस आउटेज की वजह से उससे लाखों नए यूजर्स जुड़े.

whatsapp signal telegram header

हालांकि, बहुत लोगों ने इस आउटेज की वजह से नुकसान उठाया. कई बिजनेसेज़ ने शिकायत की कि इसके चलते वो अपने बिजनेस टूल्स, कॉन्टैक्ट्स या इनकम सोर्स से कट गए और उनको नुकसान उठाना पड़ा.

facebook instagram whatsapp down

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

भारत की सबसे बड़ी वॉर और देशभक्ति फिल्म में फिर से तिरंगा लहराएंगे सनी देओल, क्या आप जानते है फिल्म का नाम ?

जेपी दत्ता के डायरेक्शन में 1997 की हिट फिल्म बॉर्डर के सीक्वल बॉर्डर-2 का फैन्स को बेसब्री से इंतजार है. जब से इस फिल्म...

IPL 2024 के बाद केएल राहुल ही नहीं, इन 3 कप्तानों की भी कप्तानी से हटाया जाना है तय!

IPL के इस संस्करण में हैदराबाद से हारने के बाद लखनऊ के मालिक संजीव गोयनका के साथ केएल राहुल के हुए विवाद के बाद...

गर्मी में लू के कारण दस्त से है परेशान, तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पीने से दस्त में मिलेगा आराम...

दस्त एक ऐसी बिमारी है जो आमतौर पर खानपान में खराबी के चलते होती है लेकिन, गर्मी का कहर जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर...

RELATED NEWS

WhatsApp का Feature, स्टेटस अपडेट को सीधा Instagram पर कर सकेंगे शेयर!

एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp एक नए फीचर को टेस्ट कर रहा है, जिससे Meta के सभी प्लेटफॉर्म के बीच मीडिया शेयरिंग आसान और...

पैसा जमा करने के लिए बैंकों के चक्कर से मिलेगा छुटकारा, अब UPI के जरिये सीधे बैंक अकाउंट में जमा कर पाएंगे पैसा

आजकल UPI पेमेंट के जरिये लेनदेन करना काफी आसान हो गया है. आज के समय में ज्यादतर लोग कैश पेंमेंट की जगह UPI पेमेंट...

मोदी सरकार ने देशभर में पेट्रोल-डीजल किया सस्ता, जानिए 15 मार्च से लागू होंगे नए रेट से कितना लाभ होगा ?

पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने दो रुपये घटाए दाम लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देते...