fbpx
  Previous   Next
HomeHealthएग्जाम के समय बच्चों की खिलाएं ये चीजें ! दिमाग की बत्ती...

एग्जाम के समय बच्चों की खिलाएं ये चीजें ! दिमाग की बत्ती जल उठेगी, कभी नहीं होगा फेल

आज से शुरू करें ये हेल्दी डाइट आपके बच्चे की मेमोरी शार्प होने के साथ तन बदन हो जाएगा तंदुरुस्त

आपका बच्चा पढता तो बहुत है लेकिन याद कुछ नहीं रह पता है ? पढाई के समय आपका बच्चा तुरंत थक जाता है या थकान महसूस होने लगता है. परीक्षा नजदीक होने के चलते आपका मासूम बच्चा दिमाग रुप से परेशान है तो आप को चिंता नहीं करनी है बस करनी है तो आपकों उनके डाइट में बदलाव. फरवरी- मार्च एक ऐसा महीना है जिसमें बच्चों के साथ साथ माता पिता पर परीक्षा का प्रेशर नाच रहा होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चे के खानपान का विशेष ख्याल रखें. उसकी डाइट ऐसी हो जिससे वो हेल्दी रहने के साथ ही कंस्ट्रेशन बनाए रखने में मदद करने के साथ उनको एनर्जेटिक भी रखे.

dl.beatsnoop.com 1656053534

जब बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ होगा तभी वो पढ़ाई पर भी अच्छे से ध्यान दे पाएगा. ऐसे में जरूरी है कि उसकी डाइट में फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और लीन मीट शामिल हों जो याददाश्त और ब्रेन को सही से फंक्शन करने के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी दें. ये फूड आइटम्स बच्चों को एनर्जी देने के साथ ही उनका ध्यान केंद्रित और एक्टिव रखने में मदद कर सकते हैं. थकान से बचने के लिए जरूरी है कि आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहे इसके लिए उनको भरपूर मात्रा में पानी पिलाएं. हेल्डी डाइट को बढ़ावा देने के लिए हमने बच्चों के लिए एक ऐसी फूड लिस्ट तैयार की है जिसे हर बच्चे को, एग्जाम टाइन पर अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए खाना चाहिए.

IFTBrain Lead

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क की कोशिकाओं को पोषण देने में मदद करते हैं. इन फूड आइटम्स में टमाटर, शकरकंद, कद्दू, गाजर और पालक शामिल हैं. इन सब्जियों को आसानी से लंच बॉक्स में भी पैक किया जा सकता है.

Benefits of Green Vegetables in 2 1024x517 1

ओट्स
बच्चे नाश्ते में ओट्स खा सकते हैं क्योंकि यह ब्रेन के लिए एनर्जी और पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत होता है. ये शरीर और मस्तिष्क के लिए सही मात्रा में फाइबर, जिंक, पोटेशियम, विटामिन ई और विटामिन बी प्रदान करते हैं.

Oats Benefits Uses and Side Effects in Hindi

साबुत अनाज
साबुत अनाज ब्रेन को ग्लूकोज की निरंतर आपूर्ति प्रदान करते हैं, ग्लूकोज की रिहाई को नियंत्रित करते हैं, और बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो तंत्रिका तंत्र को सपोर्ट करते हैं.

grains

पीनट बटर
पीनट बटर विटामिन ई, एक एंटीऑक्सिडेंट है जो नर्वस की रक्षा करता है, और थियामिन से भरपूर होता है, जो एनर्जी के लिए ग्लूकोज का उपयोग करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है.

Peanut Butter Benefits and Side Effects in Hindi

बैरीज
एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी, चेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी जैसे जामुन कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं. ये अपने अर्क के साथ याददाश्त बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.

SummerBerries2 900x600 1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

भारतीय मूल के अमेरिकी क्रिकेटर सौरभ नेत्रवल्कर की पत्नी भी पेसर को किस बात में दे रही है टक्कर, जानें अमेरिका में क्यों है...

अमेरिका में जारी टी20 विश्व कप में अमेरिकी टीम में शामिल भारतीय मूल के लेफ्टी पेसर सौरभ नेत्रवल्कर ने अपनी गेंदबाजी से क्रिकेट जगत...

अगर आपके पापा भी हैं 50 के पार और आपको अपने पापा से है प्यार तो ये 5 मेडिकल टेस्ट से ना करें इनकार...

वैसे तो पिता का प्यार किसी एक दिन के जश्न का मोहताज नहीं है, लेकिन ''फादर्स डे'' हर साल पिता और बच्चों के बीच...

बिजी है तो फ्री होकर ‘फ्री’ में आधार कार्ड अपडेट करने का आखिरी मौका, घर बैठे तुरंत कर लें ये जरूरी काम !

पिछले 10 साल में एक बार भी आपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो ये खबर आपके लिए ही है. आधार को करने...

RELATED NEWS

हल्दी का पानी पीने पर शरीर हमेशा रहेगा हेल्दी! जानिए कैसे बनाएं हल्दी का पानी बनाने और पीने का तरीका?

हल्दी हेल्थ के लिए रामबाण है, हल्दी किचन के प्रमुख साम्रगी में से एक है. भारतीय व्यंजन में हल्दी सबसे खास मासला के रुप...

दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से है परेशान तो बस कर लें ये एक छोटा सा उपचार, मिलेगा दांत के सभी परेशानियों से...

आजकल के भागदौड भरी जिंदगी में दांतों की समस्या आम सी हो गई है. दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े की समस्या लगभग 10...

बेसन के साथ मिलाएं ये ठंडी चीज, गर्मी से क्षुलसी हुई स्किन और स्किन की टैनिंग होगी दूर, चेहरा खिल उठेगा

गर्मी के मौसम में तेज धूप और पसीने के कारण स्किन का खराब होना लाजमी है इसकी देखभाल करने की जरुरत होती है. धूल...