fbpx
  Previous   Next
HomeHealthएग्जाम के समय बच्चों की खिलाएं ये चीजें ! दिमाग की बत्ती...

एग्जाम के समय बच्चों की खिलाएं ये चीजें ! दिमाग की बत्ती जल उठेगी, कभी नहीं होगा फेल

आज से शुरू करें ये हेल्दी डाइट आपके बच्चे की मेमोरी शार्प होने के साथ तन बदन हो जाएगा तंदुरुस्त

आपका बच्चा पढता तो बहुत है लेकिन याद कुछ नहीं रह पता है ? पढाई के समय आपका बच्चा तुरंत थक जाता है या थकान महसूस होने लगता है. परीक्षा नजदीक होने के चलते आपका मासूम बच्चा दिमाग रुप से परेशान है तो आप को चिंता नहीं करनी है बस करनी है तो आपकों उनके डाइट में बदलाव. फरवरी- मार्च एक ऐसा महीना है जिसमें बच्चों के साथ साथ माता पिता पर परीक्षा का प्रेशर नाच रहा होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चे के खानपान का विशेष ख्याल रखें. उसकी डाइट ऐसी हो जिससे वो हेल्दी रहने के साथ ही कंस्ट्रेशन बनाए रखने में मदद करने के साथ उनको एनर्जेटिक भी रखे.

dl.beatsnoop.com 1656053534

जब बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ होगा तभी वो पढ़ाई पर भी अच्छे से ध्यान दे पाएगा. ऐसे में जरूरी है कि उसकी डाइट में फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और लीन मीट शामिल हों जो याददाश्त और ब्रेन को सही से फंक्शन करने के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी दें. ये फूड आइटम्स बच्चों को एनर्जी देने के साथ ही उनका ध्यान केंद्रित और एक्टिव रखने में मदद कर सकते हैं. थकान से बचने के लिए जरूरी है कि आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहे इसके लिए उनको भरपूर मात्रा में पानी पिलाएं. हेल्डी डाइट को बढ़ावा देने के लिए हमने बच्चों के लिए एक ऐसी फूड लिस्ट तैयार की है जिसे हर बच्चे को, एग्जाम टाइन पर अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए खाना चाहिए.

IFTBrain Lead

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क की कोशिकाओं को पोषण देने में मदद करते हैं. इन फूड आइटम्स में टमाटर, शकरकंद, कद्दू, गाजर और पालक शामिल हैं. इन सब्जियों को आसानी से लंच बॉक्स में भी पैक किया जा सकता है.

Benefits of Green Vegetables in 2 1024x517 1

ओट्स
बच्चे नाश्ते में ओट्स खा सकते हैं क्योंकि यह ब्रेन के लिए एनर्जी और पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत होता है. ये शरीर और मस्तिष्क के लिए सही मात्रा में फाइबर, जिंक, पोटेशियम, विटामिन ई और विटामिन बी प्रदान करते हैं.

Oats Benefits Uses and Side Effects in Hindi

साबुत अनाज
साबुत अनाज ब्रेन को ग्लूकोज की निरंतर आपूर्ति प्रदान करते हैं, ग्लूकोज की रिहाई को नियंत्रित करते हैं, और बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो तंत्रिका तंत्र को सपोर्ट करते हैं.

grains

पीनट बटर
पीनट बटर विटामिन ई, एक एंटीऑक्सिडेंट है जो नर्वस की रक्षा करता है, और थियामिन से भरपूर होता है, जो एनर्जी के लिए ग्लूकोज का उपयोग करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है.

Peanut Butter Benefits and Side Effects in Hindi

बैरीज
एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी, चेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी जैसे जामुन कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं. ये अपने अर्क के साथ याददाश्त बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.

SummerBerries2 900x600 1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने प्राइवेट वीडियो लीक होने के बाद किया बडा खुलासा, बोलीं- यहां कोई भी सेफ नहीं है…

उर्वशी रौतेला बीते कुछ वक्त से अपने एक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं. जिसको प्राइवेट वीडियो बताया गया था. इस वीडियो के बाद...

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, दिन में 2 बार पी लें ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट !

भारी भरकम शरीर और बढा हुआ वजन की समस्या आज एक आमजनों समस्या हो गई है. अत्यअधिक वजन कई सारी बिमारियों का कारण बनता...

RELATED NEWS

गर्मियों में चेहरे के मुंहासे से है परेशान, ये खास 3 तेल लगाने से कुछ ही दिनों फेस दिखेगा चकाचक !

ऑयलिंग स्किन केयर लिए बेस्ट मानी जाती है. फेस पर ऑयल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. जिससे स्किन मुलायम और कोमल होती...

दही और आलु का कॉम्बिनेशन नहीं है सही ! इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू !

भारतीय भोजन साम्रगी और व्यंजनों में आलू और दही का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हमेशा से रहा है. भांति- भांति के व्यंजन और पकवान आलु...

दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

दाल को पोषक तत्व को खजाना माना जाता है जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि...