fbpx
  Previous   Next
HomeHealthहार्ट अटैक के खतरा को कम करने के लिए आज से ही...

हार्ट अटैक के खतरा को कम करने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये फल, नसों में जमा वसा को पिघलने पर मजबूर कर देते हैं ये फल !

हाई कोलेस्ट्रॉल ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है और हार्ट रिलेटेड बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन जब इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो यह हमारे लिए हानिकारक हो सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या आजकल कई लोगों को परेशान कर रही है. ये हमारे खानपान, लाइफस्टाइल और कुछ बुरी आदतों के कारण होता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हमारे नसें ब्लॉक होने लगती हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और फ्लो ठीक से नहीं हो पाता. खासकर अनियमित खान-पान, तनाव और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण भी कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ोत्तरी होती है. खराब कोलेस्ट्रॉल का शरीर में बढ़ना कई गंभीर बीमारियों का जन्म दे सकता है. ऐसे में हर कोई ये जानना चाहता है कि हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे कंट्रोल करें? हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फल.

30 07 2022 food for heart 22938049


सेब
सेब में पेक्टिन नामक एक तत्व होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को शांत करने में मदद करता है. रोज एक सेब खाने से हार्ट हेल्थ रहता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा मिलता है.

1530357 cholesterol 7

केला
केला भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसमें फाइबर्स, पोटैशियम और विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है जो हार्ट के लिए लाभकारी होता है.

1221212

संतरा
नारंगी में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है. इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है. जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होती है. इसके अलावा, इसमें फाइबर्स भी होते हैं जो पाचन को सुधारते हैं.

narangi in hindi

अंगूर
अंगूर में रेजर्वेट्रोल नामक एक तत्व होता है जो हार्ट के लिए लाभकारी होता है और शरीर में जमे हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में बेहद मददगार होता है.

1212111

इन फलों का रेगुलर सेवन करके आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और हेल्दी लाइफस्टाइल का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा, हेल्दी डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज और तनाव को दूर करने के लिए भी ध्यान बहुत जरूरी है.

2018 8image 11 55 340060000heartattackdiet 1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने प्राइवेट वीडियो लीक होने के बाद किया बडा खुलासा, बोलीं- यहां कोई भी सेफ नहीं है…

उर्वशी रौतेला बीते कुछ वक्त से अपने एक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं. जिसको प्राइवेट वीडियो बताया गया था. इस वीडियो के बाद...

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, दिन में 2 बार पी लें ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट !

भारी भरकम शरीर और बढा हुआ वजन की समस्या आज एक आमजनों समस्या हो गई है. अत्यअधिक वजन कई सारी बिमारियों का कारण बनता...

RELATED NEWS

गर्मियों में चेहरे के मुंहासे से है परेशान, ये खास 3 तेल लगाने से कुछ ही दिनों फेस दिखेगा चकाचक !

ऑयलिंग स्किन केयर लिए बेस्ट मानी जाती है. फेस पर ऑयल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. जिससे स्किन मुलायम और कोमल होती...

दही और आलु का कॉम्बिनेशन नहीं है सही ! इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू !

भारतीय भोजन साम्रगी और व्यंजनों में आलू और दही का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हमेशा से रहा है. भांति- भांति के व्यंजन और पकवान आलु...

दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

दाल को पोषक तत्व को खजाना माना जाता है जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि...