fbpx
  Previous   Next
HomeNationlatest Newsसिंगापुर के बाद हांगकांग ने भी MDH और Everest मसालों पर लगाया...

सिंगापुर के बाद हांगकांग ने भी MDH और Everest मसालों पर लगाया बैन, भारत की सरकार अब जागी है और करेगी सैंपलों की टेस्टिंग.

हांगकांग ने दोनों कंपनियों के इन प्रोडक्ट्स में कार्सिनोजेनिक पेस्टिसाइड एथिलीन ऑक्साइड की ज्यादा मात्रा होने की बात कही थी. इसके बाद सिंगापुर ने भी इन ब्रांड्स के मसालों पर बैन लगा दिया था.

सिंगापुर के बाद हांगकांग ने भारतीय कंपनियों MDH प्राइवेट लिमिटेड और Everest फूड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के करी मसालों की सेल पर बैन लगा दिया है. इन दो देशों के द्वारा दो प्रतिष्ठित कंपनी के मसालों पर बैन लगने के बाद हरकत में आई है. सरकार ने इन दोनों ब्रांड के मसालों के सैंपल की टेस्टिंग कराने का फैसला किया. केंद्र सरकार ने फूड कमिश्नर को इन दोनों ब्रांड्स के मसालों के सैंपल कलेक्ट करने के निर्देश दिए हैं.

MDH Everest ban

हांगकांग ने दोनों कंपनियों के इन प्रोडक्ट्स में कार्सिनोजेनिक पेस्टिसाइड Ethylene Oxide की ज्यादा मात्रा होने की बात कही थी. इससे कैंसर का खतरा रहता है. इसके बाद सिंगापुर ने भी इन ब्रांड्स के मसालों पर बैन लगा दिया था. सूत्रों कि मानें तो केंद्र सरकार ने देश के सभी फूड कमिश्नरों को अलर्ट कर दिया गया है. मसालों के सैंपल कलेक्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. सिर्फ MDH और Everest ही नहीं, सभी मसाला बनाने वाली कंपनियों के प्रोडक्शन यूनिट से सैंपल लिए जाएंगे. करीब 20 दिनों में लैब से रिपोर्ट आएगी.”

New Project 4 1024x576 1

हांगकांग ने क्यों उठाया बैन का कदम ?
हांगकांग के फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने बयान जारी कर कहा कि MDH ग्रुप के तीन मसाला मिक्स- मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर में कार्सिनोजेनिक पेस्टिसाइड एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा ज्यादा पाई गई है. रूटीन सर्विलांस प्रोग्राम के तहत एवरेस्ट के फिश करी मसाला में भी यह पेस्टिसाइड पाया गया है.

1 7

सिंगापुर ने क्यों लगाया बैन ?
सिंगापुर के अधिकारियों ने एवरेस्ट के फिश करी मसाला को बाजार से वापस मंगाने का आदेश जारी किया. लिमिट से ज्यादा एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा के कारण ऐसा किया गया है. एथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है. बता दें कि सिंगापुर भारत ने एवरेस्ट के फिश करी मसाले को इंपोर्ट करता है. सिंगापुर समेत 80 से ज्यादा देशों में एवरेस्ट के प्रोडक्ट की सप्लाई की जाती है.

sdvgsdv 1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

लिवर को स्वस्थ रखने और डैमेज से बचान के लिए आज से पिना शुरु करें इन 4 सब्जियों का जूस.

शरीर में लिवर सबसे जरूरी अंगों में से एक है. लिवर बाइल जूस के प्रोडक्शन, ब्लड क्लेंजिग, पाचन को सुचारू बनाए रखने और जरूरी...

समय से पहले दस्तक देगा मॉनसून, जानें आपके शहर में कब से शुरू होगा बारिश का मौसम?

देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन मॉनसून की बारिश जल्द होने वाली है. भारत के मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून...

कार्तिक आर्यन की नई फिल्म चंदू चैंपियन का धांसू पोस्टर रिलीज, लंगोट पहन दौड़ते नजर आए कार्तिक आर्यन

कार्तिक आर्यन ने अपनी नई फिल्म लेकर आ रहे हैं. जिसका नाम है चंदू चैंपियन है. इस फिल्म का पहला पोस्टर रिलीज हो चुका...

RELATED NEWS

रामलला के दर्शन के बाद PM मोदी यूपी में करेंगे चुनाव प्रचार के अभियान की शुरूआत, रोड शो से होगा आगाज.

देश लोकसभा चुनाव के रंग में फिलहाल रंगा हुआ है, सात चरणों में हो रहे इस लोकसभा चुनाव में सभी पार्टीयां अपना जोर लगा...

कोविशिल्ड टीका लगवाया है तो डरने की जरूरत नहीं है, सीरम इंस्टीट्यूट के बाद विशेषज्ञ ने भी किया खुलासा !

कोरोना महामारी के मार और कहर से बचने के लिए देशभर में लाखों लोगों कोविशिल्ड वैक्सीन लिया था . जिससे लाखों लोगों की जान...

सलमान खान के घर के बाहर हुए हमले को लेकर किसने कहा कि ” यह तो ट्रेलर था.. ताकत को समझ जाओ “….

सलमान खान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के ठीक बाहर रविवार सुबह 5 बजे फायरिंग की गई. दो बाइक से आए हमलावरों ने 4 राउंड...