fbpx
  Previous   Next
HomeNationचालबाज चीन और ना'पाक' पाक पर नजर रखने के लिए 10 हजार...

चालबाज चीन और ना’पाक’ पाक पर नजर रखने के लिए 10 हजार करोड़ से ज्यादा कीमत के 97 मेड-इन-इंडिया ‘ड्रोन’ का डील हुआ डन.

भारत अमेरिका से 31 ड्रोन खरीदने के फैसले के बाद भारत अब 'मेक-इन-इंडिया' प्रोजेक्ट के तहत 97 बेहद सक्षम ड्रोन खरीदने की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

चालबाज चीन और नापाक पाकिस्तान के साथ लगती सीमाओं और हरकतो पर पर नजर रखने के लिए भारत अपने निगरानी तंत्र को और मजबूत और सुदृढ करने जा रहा है। भारतीय रक्षा बल चीन और पाकिस्तान की सीमाओं पर निगरानी के लिए 97 ‘मेड-इन-इंडिया’ ड्रोन हासिल करने के लिए तैयार है.

2023 2image 11 57 137963355bidenmodi

अमेरिका से 31 प्रीडेटर ड्रोन खरीदने के फैसले के बाद भारत अब ‘मेक-इन-इंडिया’ प्रोजेक्ट के तहत 97 बेहद सक्षम ड्रोन खरीदने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि रक्षा बलों द्वारा संयुक्त रूप से एक वैज्ञानिक अध्ययन किया गया था और यह निर्णय लिया गया है कि भारतीय बलों को मध्यम ऊंचाई की लंबी सहनशक्ति आवश्यकताओं को पूरा करने और जमीन एवं समुद्र दोनों पर नजर रखने के लिए 97 ऐसे ड्रोन की आवश्यकता होगी.

CCI UDHindu KSL UDU80HU21 R1606323379 2 9d1a2755 a0a2 4ac6 8b45 00a3b4629ab5

सरकारी सूत्रों के अनुसार, भारतीय वायुसेना 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से इन ड्रोनों की खरीदारी करेगी, क्योंकि उन्हें सबसे अधिक संख्या में मानवरहित हवाई वाहन भी मिल रहे हैं जो लगातार 30 घंटे तक उड़ान भरने में सक्षम होंगे.

सेनाओं द्वारा हासिल किए जाने वाले ड्रोन पिछले कुछ वर्षों में तीनों सेनाओं द्वारा अपने-अपने बेड़े में शामिल किए गए 46 से अधिक हेरॉन यूएवी के मौजूदा बेड़े के अतिरिक्त होंगे। जो ड्रोन पहले से ही सेवा में हैं, उन्हें हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा ‘मेक-इन-इंडिया’ के माध्यम से मूल उपकरण निर्माताओं के साथ साझेदारी में अपग्रेड किया जा रहा है।जहां उन्हें 60 प्रतिशत से अधिक भारतीय सामग्री का उपयोग करके देश के भीतर अपनी क्षमताओं को उन्नत करना होगा.

1 2

भारत ने हाल ही में 31 प्रीडेटर ड्रोन हासिल करने का फैसला किया है जो ज्यादा ऊंचाई और लंबी सहनशक्ति श्रेणी के हैं और इनका इस्तेमाल भारतीय हित के विशाल क्षेत्रों की निगरानी के लिए किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने प्राइवेट वीडियो लीक होने के बाद किया बडा खुलासा, बोलीं- यहां कोई भी सेफ नहीं है…

उर्वशी रौतेला बीते कुछ वक्त से अपने एक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं. जिसको प्राइवेट वीडियो बताया गया था. इस वीडियो के बाद...

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, दिन में 2 बार पी लें ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट !

भारी भरकम शरीर और बढा हुआ वजन की समस्या आज एक आमजनों समस्या हो गई है. अत्यअधिक वजन कई सारी बिमारियों का कारण बनता...

RELATED NEWS

यूपी: हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ से 116 से ज्यादा लोगों की दर्दनाक मौत, बाबा का अखिलेश यादव से कनेक्शन आया...

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में आज नारायण साकार विश्व हरि के नाम से प्रसिद्ध भोले बाबा के कार्यक्रम में लाखों की संख्या भक्तो...

क्या आप जानते हैं क्यों गिरती है बिजली ? बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें ?

बरसाती मौसम जहां देश के किसान के लिए महत्वपूर्ण होता है तो किसी के लिए काल समान भी होता है . इस मौसम में...

18 जून को हुई UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द, पेपर लीक होने का शक के चलते भारत सरकार ने निर्णय लिया है

NEET का विवाद अभी शांत भी नहीं हुआ था इसी बीच अब UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द कर दी गई है. 18 जून को...