fbpx
  Previous   Next
HomeHealthकोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल के लिए अपनाएं ये 8 नेचुरल तरीका, कोलेस्ट्रॉल पर...

कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल के लिए अपनाएं ये 8 नेचुरल तरीका, कोलेस्ट्रॉल पर पाएं काबू.

शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होना कई बड़ी चिंताओं को जन्म दे सकता है, क्योंकि इससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि दवाएं हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन ऐसे कई प्राकृतिक उपाय भी हैं जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में सहायता कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है जो नेचुरल तरीके से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

iStock 1445396368
Cholesterol blocked arteries with human heart. 3d illustration
  1. हेल्दी डाइट
    बैलेंस डाइट और हार्ट फ्रेंडली डाइट अपनाना कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने की दिशा में पहला कदम है. साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन के सेवन पर ध्यान दें. प्रोसेस्ड और फ्राइड फूड्स में पाए जाने वाले सेचुरेटेड और ट्रांस फैट को कम करें.
  2. फाइबर वाली चीजें
    घुलनशील फाइबर से भरपूर फूड्स खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. ओट्स, जौ, फलियां और सेब जैसे फूड्स घुलनशील फाइबर के स्रोत हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  3. ओमेगा-3 फैटी एसिड
    ओमेगा-3 फैटी एसिड कार्डियो प्रोटेक्टिव गुणों के लिए जाना जाता है. एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) लेवल को बढ़ाने और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) लेवल को कम करने के लिए अपनी डाइट में फैटी फिश (जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट), अलसी के बीज, चिया बीज और अखरोट को शामिल करें.
  4. डेली एक्सरसाइज करना
    हेल्दी हार्ट को बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है. नियमित एरोबिक व्यायाम जैसे पैदल चलना, जॉगिंग या साइकिल चलाना एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है जबकि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है.
  5. ग्रीन टी
    एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकती है. हर दिन कुछ कप ग्रीन टी पीने से हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.
  6. नट्स
    बादाम, अखरोट और पिस्ता में मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है, जो कम मात्रा में सेवन करने पर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. स्नैक्स में मुट्ठी भर नट्स शामिल करने चाहिए.
  7. लहसुन
    लहसुन को लंबे समय से हार्ट हेल्थ में सुधार करने की क्षमता के लिए जाना जाता है. अध्ययनों से पता चलता है कि ताजा लहसुन की खुराक लेने से खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है.
  8. स्ट्रेस मैनेजमेंट
    स्ट्रेस कोलेस्ट्रॉल लेवल और हार्ट हेल्थ पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है. ध्यान, योग या प्रकृति में समय बिताने जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों को आजमाना हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

सिंगापुर के बाद हांगकांग ने भी MDH और Everest मसालों पर लगाया बैन, भारत की सरकार अब जागी है और करेगी सैंपलों की टेस्टिंग.

सिंगापुर के बाद हांगकांग ने भारतीय कंपनियों MDH प्राइवेट लिमिटेड और Everest फूड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के करी मसालों की सेल पर बैन लगा दिया...

कब्ज की समस्या से है परेशान तो आज से ही खाना शुरू करें ये ड्राई फ्रुट, कब्ज की समस्या हो जाएगी छूमंतर

ड्राई फूड्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है बस इसके खाने का समय और तरीका भर सही होना चाहिए. अखरोट...

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व दिग्गज ने ‘थाला’ को लेकर क्यों कह दी ये बड़ी बात कि “यह एकदम समझ से परे है कि…”,

आईपीएल में एमएस धोनी की बैटिंग को देखर हर कौई हैरान है, आईपीएल में एमएस धोनी ने लखनऊ के खिलाफ 9 गेंदों में नाबाद...

RELATED NEWS

गर्मी में डायबिटीज पेशेंट ऐसे रखें ख्याल, हीटवेव शुगर लेवल बिगाड़ सकती हैं

देश में भीषण गर्मी धीरे धीरे जोर पकड़ रही है, इसलिए सेहत का खास ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. बहुत ज्यादा गर्मी...

ब्रश करके थक गए है फिर भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, तो इन पत्तियों का पेस्ट लगाएं फिर देखिए कमाल !

ब्रश करने के बाद भी दांतों का जिद्दी पीलापन जाता ही नहीं. अगर आप अपने दांतों की सफाई के लिए प्राकृतिक तरीके ढूंढ रहे...

सरसों के तेल में ये चीजें मिलाकर बनाएं कैमिकल रहित नेचुरल हेयर डाई, कभी नहीं लगानी पड़ेगी कैमिकल हेयर कलर

भारत में सरसों तेल का इस्तेमाल सदियों से चला आ रहा है. सरसो तेल का इस्तेमाल खाने के साथ घरेलू इलाज में भी इस...