fbpx
  Previous   Next
HomeHealthकोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल के लिए अपनाएं ये 8 नेचुरल तरीका, कोलेस्ट्रॉल पर...

कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल के लिए अपनाएं ये 8 नेचुरल तरीका, कोलेस्ट्रॉल पर पाएं काबू.

शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होना कई बड़ी चिंताओं को जन्म दे सकता है, क्योंकि इससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि दवाएं हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन ऐसे कई प्राकृतिक उपाय भी हैं जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में सहायता कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है जो नेचुरल तरीके से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

iStock 1445396368
Cholesterol blocked arteries with human heart. 3d illustration
  1. हेल्दी डाइट
    बैलेंस डाइट और हार्ट फ्रेंडली डाइट अपनाना कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने की दिशा में पहला कदम है. साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन के सेवन पर ध्यान दें. प्रोसेस्ड और फ्राइड फूड्स में पाए जाने वाले सेचुरेटेड और ट्रांस फैट को कम करें.
  2. फाइबर वाली चीजें
    घुलनशील फाइबर से भरपूर फूड्स खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. ओट्स, जौ, फलियां और सेब जैसे फूड्स घुलनशील फाइबर के स्रोत हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  3. ओमेगा-3 फैटी एसिड
    ओमेगा-3 फैटी एसिड कार्डियो प्रोटेक्टिव गुणों के लिए जाना जाता है. एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) लेवल को बढ़ाने और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) लेवल को कम करने के लिए अपनी डाइट में फैटी फिश (जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट), अलसी के बीज, चिया बीज और अखरोट को शामिल करें.
  4. डेली एक्सरसाइज करना
    हेल्दी हार्ट को बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है. नियमित एरोबिक व्यायाम जैसे पैदल चलना, जॉगिंग या साइकिल चलाना एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है जबकि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है.
  5. ग्रीन टी
    एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकती है. हर दिन कुछ कप ग्रीन टी पीने से हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.
  6. नट्स
    बादाम, अखरोट और पिस्ता में मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है, जो कम मात्रा में सेवन करने पर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. स्नैक्स में मुट्ठी भर नट्स शामिल करने चाहिए.
  7. लहसुन
    लहसुन को लंबे समय से हार्ट हेल्थ में सुधार करने की क्षमता के लिए जाना जाता है. अध्ययनों से पता चलता है कि ताजा लहसुन की खुराक लेने से खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है.
  8. स्ट्रेस मैनेजमेंट
    स्ट्रेस कोलेस्ट्रॉल लेवल और हार्ट हेल्थ पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है. ध्यान, योग या प्रकृति में समय बिताने जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों को आजमाना हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने प्राइवेट वीडियो लीक होने के बाद किया बडा खुलासा, बोलीं- यहां कोई भी सेफ नहीं है…

उर्वशी रौतेला बीते कुछ वक्त से अपने एक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं. जिसको प्राइवेट वीडियो बताया गया था. इस वीडियो के बाद...

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, दिन में 2 बार पी लें ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट !

भारी भरकम शरीर और बढा हुआ वजन की समस्या आज एक आमजनों समस्या हो गई है. अत्यअधिक वजन कई सारी बिमारियों का कारण बनता...

RELATED NEWS

गर्मियों में चेहरे के मुंहासे से है परेशान, ये खास 3 तेल लगाने से कुछ ही दिनों फेस दिखेगा चकाचक !

ऑयलिंग स्किन केयर लिए बेस्ट मानी जाती है. फेस पर ऑयल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. जिससे स्किन मुलायम और कोमल होती...

दही और आलु का कॉम्बिनेशन नहीं है सही ! इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू !

भारतीय भोजन साम्रगी और व्यंजनों में आलू और दही का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हमेशा से रहा है. भांति- भांति के व्यंजन और पकवान आलु...

दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

दाल को पोषक तत्व को खजाना माना जाता है जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि...