fbpx
  Previous   Next
HomeSportsयशस्वी जायसवाल ने बनाया अनोखा रिकोर्ड ! कोहली, पुजारा को पीछे छोड़...

यशस्वी जायसवाल ने बनाया अनोखा रिकोर्ड ! कोहली, पुजारा को पीछे छोड़ डॉन ब्रैडमैन की खास लिस्ट में बनाई जगह

साल 2023 में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले यशस्वी जायसवाल ने सिर्फ 9 टेस्ट में ही एक हजार टेस्ट रन पूरे किए हैं.

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा है. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम पहली पारी में मात्र 218 रन पर सिमट गई. वहीं इग्लैंड के 218 रन के जवाब में उतरी भारतीय टीम ने 1 विकेट खोकर 135 रन बन लिया है जिसमें बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 57 रन बनाकर इतिहास रच दिया है. यशस्वी जायसवाल टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में आ गए हैं.

17 02 2024 yashe 23655301


साल 2023 में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले यशस्वी जायसवाल ने सिर्फ 9 टेस्ट में ही एक हजार टेस्ट रन पूरे किए हैं. इस लिस्ट में टॉप पर डॉन ब्रैडमैन हैं, जिन्होंने सिर्फ सात मैचों में ही एक हजार रन पूरे किए थे. डॉन ब्रैडमैन के बाद इस लिस्ट में यशस्वी जायसवाल संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं. यशस्वी जायसवाल के अलावा एवर्टन वीक्स, हर्बर्ट सटक्लिफ और जॉर्ज हेडली ने 9 टेस्ट में एक हजार रनों का आंकड़ा छूआ है.

Capture 1

भारतीय बल्लेबाजों में यह रिकॉर्ड पहले सुनील गावस्कर और चेतेश्वर पुजारा के नाम था, जिन्होंने 11 टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया था. इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ पहले दिन 57 रन बनाकर आउट हुए यशस्वी जायसवाल सुनील गावस्कर के बाद एक टेस्ट सीरीज में 700 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. यशस्वी जायसवाल से पहले सुनील गावस्कर ने दो बार यह कारनामा किया है. सुनील गावस्कर ने 1971 और 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 700 से अधिक रन बनाए थे.

gavaskaronpujara

यशस्वी जायसवाल इसके साथ ही भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर आ गए हैं. इस सूची में पहले स्थान पर सुनील गावस्कर हैं, जिन्होंने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 774 रन बनाए थे. लिस्ट में दूसरे स्थान पर भी गावस्कर ही हैं, जिन्होंने 1978 में वेस्टइंडीड के खिलाफ 732 रन बनाए थे.

12121

बात करे इग्लैंड की पारी की तो इग्लैंड को 218 रन रोकने में कुलदीप यादव और 100वां टेस्ट खेल रहे आर अश्विन की भूमिका अहम रही. कुलदीप ने 72 रन देकर 5 विकेट झटके तो वहीं 51 रन देकर 4 विकेट लेने में सफलता मिली. जबकि एक विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में आया.

ashwin kuldeep 1606189626

इसके जवाब में जायसवाल और रोहित शर्मा ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 20.4 ओवरों में 104 रनों की साझेदारी हुई. भारत को जायसवाल के रूप में पहला झटका लगा. जायसवाल 57 रन बनाकर आउट हुए. पहले दिन स्टंप्स तक रोहित शर्मा 83 गेंदों में 52 और शुभमन गिल 39 गेंदों में 26 रन बनाकर नाबाद रहे.

ap07 13 2023 000347b 1690143568

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

सलमान खान से मुलाकात के बाद किसने ली लॉरेंस बिश्नोई को खत्म करने की कसम !

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को अभिनेता सलमान खान के घर पहुंचकर उनसे मुलाकात की. हाल ही में मुंबई के बांद्रा स्थित...

ब्रश करके थक गए है फिर भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, तो इन पत्तियों का पेस्ट लगाएं फिर देखिए कमाल !

ब्रश करने के बाद भी दांतों का जिद्दी पीलापन जाता ही नहीं. अगर आप अपने दांतों की सफाई के लिए प्राकृतिक तरीके ढूंढ रहे...

सलमान खान के घर के बाहर हुए हमले को लेकर किसने कहा कि ” यह तो ट्रेलर था.. ताकत को समझ जाओ “….

सलमान खान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के ठीक बाहर रविवार सुबह 5 बजे फायरिंग की गई. दो बाइक से आए हमलावरों ने 4 राउंड...

RELATED NEWS

क्रिकेटर भाई हार्दिक – क्रुणाल पांड्या हुए ठगी के शिकार , सौतेले भाई वैभव ने लगाया 4.3 करोड का चूना

वैभव पांड्या, हार्दिक और क्रुणाल पांड्या का सौतेला भाई है. 2021 में हार्दिक और क्रुणाल ने मिलकर अपने सौतेले भाई वैभव के साथ मिलकर...

गांगुली ने टी20 विश्व कप में ऋषभ पंत के सलेक्शन को लेकर दिया बड़ा बयान ! वह पूरी तरह से फिट है, लेकिन …

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने टी20 विश्व कप में ऋषभ पंत के सलेक्शन को लेकर दिया बड़ा बयान दिया है. गांगुली ने...

लगातार 3 मैंच हारने के बाद भगवान भोलेनाथ के शरण में सोमनाथ मंदिर पहुंचे मुंबई इंडियन्स के कप्तान हार्दिक पांड्या

IPL 2024 संस्करण में मुंबई इंडियंस के कप्तान बनने के बाद से फैंस के भारी विरोध का सामना कर रहे कप्तान हार्दिक पांड्या काफी...