fbpx
  Previous   Next
HomeSportsयशस्वी जायसवाल ने बनाया अनोखा रिकोर्ड ! कोहली, पुजारा को पीछे छोड़...

यशस्वी जायसवाल ने बनाया अनोखा रिकोर्ड ! कोहली, पुजारा को पीछे छोड़ डॉन ब्रैडमैन की खास लिस्ट में बनाई जगह

साल 2023 में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले यशस्वी जायसवाल ने सिर्फ 9 टेस्ट में ही एक हजार टेस्ट रन पूरे किए हैं.

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा है. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम पहली पारी में मात्र 218 रन पर सिमट गई. वहीं इग्लैंड के 218 रन के जवाब में उतरी भारतीय टीम ने 1 विकेट खोकर 135 रन बन लिया है जिसमें बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 57 रन बनाकर इतिहास रच दिया है. यशस्वी जायसवाल टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में आ गए हैं.

17 02 2024 yashe 23655301


साल 2023 में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले यशस्वी जायसवाल ने सिर्फ 9 टेस्ट में ही एक हजार टेस्ट रन पूरे किए हैं. इस लिस्ट में टॉप पर डॉन ब्रैडमैन हैं, जिन्होंने सिर्फ सात मैचों में ही एक हजार रन पूरे किए थे. डॉन ब्रैडमैन के बाद इस लिस्ट में यशस्वी जायसवाल संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं. यशस्वी जायसवाल के अलावा एवर्टन वीक्स, हर्बर्ट सटक्लिफ और जॉर्ज हेडली ने 9 टेस्ट में एक हजार रनों का आंकड़ा छूआ है.

Capture 1

भारतीय बल्लेबाजों में यह रिकॉर्ड पहले सुनील गावस्कर और चेतेश्वर पुजारा के नाम था, जिन्होंने 11 टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया था. इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ पहले दिन 57 रन बनाकर आउट हुए यशस्वी जायसवाल सुनील गावस्कर के बाद एक टेस्ट सीरीज में 700 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. यशस्वी जायसवाल से पहले सुनील गावस्कर ने दो बार यह कारनामा किया है. सुनील गावस्कर ने 1971 और 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 700 से अधिक रन बनाए थे.

gavaskaronpujara

यशस्वी जायसवाल इसके साथ ही भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर आ गए हैं. इस सूची में पहले स्थान पर सुनील गावस्कर हैं, जिन्होंने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 774 रन बनाए थे. लिस्ट में दूसरे स्थान पर भी गावस्कर ही हैं, जिन्होंने 1978 में वेस्टइंडीड के खिलाफ 732 रन बनाए थे.

12121

बात करे इग्लैंड की पारी की तो इग्लैंड को 218 रन रोकने में कुलदीप यादव और 100वां टेस्ट खेल रहे आर अश्विन की भूमिका अहम रही. कुलदीप ने 72 रन देकर 5 विकेट झटके तो वहीं 51 रन देकर 4 विकेट लेने में सफलता मिली. जबकि एक विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में आया.

ashwin kuldeep 1606189626

इसके जवाब में जायसवाल और रोहित शर्मा ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 20.4 ओवरों में 104 रनों की साझेदारी हुई. भारत को जायसवाल के रूप में पहला झटका लगा. जायसवाल 57 रन बनाकर आउट हुए. पहले दिन स्टंप्स तक रोहित शर्मा 83 गेंदों में 52 और शुभमन गिल 39 गेंदों में 26 रन बनाकर नाबाद रहे.

ap07 13 2023 000347b 1690143568

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने प्राइवेट वीडियो लीक होने के बाद किया बडा खुलासा, बोलीं- यहां कोई भी सेफ नहीं है…

उर्वशी रौतेला बीते कुछ वक्त से अपने एक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं. जिसको प्राइवेट वीडियो बताया गया था. इस वीडियो के बाद...

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, दिन में 2 बार पी लें ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट !

भारी भरकम शरीर और बढा हुआ वजन की समस्या आज एक आमजनों समस्या हो गई है. अत्यअधिक वजन कई सारी बिमारियों का कारण बनता...

RELATED NEWS

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

विराट कोहली ने किस को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय ? विराट के खेल में इस लेडी की भूमिका सबसे अहम !

भारत की क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीतने के बाज देशभर में लगातार सेलिब्रेशन का दौर चल रहा है. टीम ने बारबाडोस...

क्या आप जानते है कि रोहित ने बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान के पिच पर जाकर मिट्टी का स्वाद क्यों चखा ?

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मेन इन ब्लू की दूसरी ICC T20 विश्व कप खिताबी जीत पर खुलकर बात करते हुए कहा कि यह...