fbpx
  Previous   Next
HomeNationNSA अजीत डोभाल ने अपने इस बयाने से किया कट्टरपंथियों की बोलती...

NSA अजीत डोभाल ने अपने इस बयाने से किया कट्टरपंथियों की बोलती बंद.

अजीत डोभाल ने कहा- "देश में धार्मिक समूहों के बीच इस्लाम महत्वपूर्ण गौरव का स्थान रखता है. भारत सभी मसलों के हल के लिए सहनशीलता, बातचीत और सहयोग को बढ़ावा देता है."

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने मंगलवार को कहा कि हिंदुस्तान में कोई धर्म खतरे में नहीं है. हमारे देश में सभी धर्मों का बराबर का हक है. भारत उन संस्कृतियों और धर्मों का मिश्रण रहा है, जो सदियों से सद्भाव से रह रही हैं. डोभाल दिल्ली के इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.

ajit doval 89010226


एनएसए अजीत डोभाल ने कहा- “देश में धार्मिक समूहों के बीच इस्लाम महत्वपूर्ण गौरव का स्थान रखता है. भारत सभी मसलों के हल के लिए सहनशीलता, बातचीत और सहयोग को बढ़ावा देता है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. यह लोकतंत्र की जननी होने के साथ ही विविधता की भूमि भी है.”

डोभाल ने की सऊदी अरब की सराहना
उन्होंने भारत और सऊदी अरब के बीच संबंधों की सराहना करते हुए कहा- “ये संबंध साझा सांस्कृतिक विरासत, सामान्य मूल्यों और आर्थिक संबंधों के चलते बने हैं. कार्यक्रम में मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव शेख डॉ. मोहम्मद बिन अब्दुलकरीम अल-इस्सा भी शामिल हुए. डोभाल ने उन्हें उदारवादी इस्लाम की ग्लोबल आवाज और विद्वान बताया.

सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी का घर भारत
अजीत डोभाल ने कहा, “भारत दुनिया में दूसरी और सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी का घर है. भारतीय मुस्लिम आबादी इस्लामिक सहयोग संगठन के 33 से अधिक सदस्य देशों की संयुक्त आबादी के लगभग बराबर है.” उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म और इस्लाम की गहरी आध्यात्मिक सामग्री लोगों को एक साथ लाई है. उन्होंने कहा कि ये कोई संयोग नहीं है कि लगभग 20 करोड़ मुस्लिम होने के बावजूद वैश्विक आतंकवाद में भारतीय नागरिकों की भागीदारी अविश्वसनीय रूप से कम रही है.

download 2

दशकों से आतंकवाद का रहा शिकार रहा है भारत
अजीत डोभाल ने कहा कि भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है. देश ने 2008 (मुंबई हमले) सहित कई आतंकवादी हमलों का सामना किया है. भारत अपने सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने और आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए अन्य देशों के साथ सहयोग करने सहित विभिन्न माध्यमों से आतंकवाद से लड़ने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है.

86171d5 009434cece174d3787c22552bdb9d192 009434cece174d3787c22552bdb9d192 0
Indian Muslims shout slogan as they block a road to protest against the spokesperson of governing Hindu nationalist party as they react to the derogatory references to Islam and the Prophet Muhammad in Kolkata, India, Friday, June 10, 2022. Thousands of Muslims emerging from mosques after Friday prayers held street protests and hurled rocks at the police in some Indian towns and cities over remarks by two officials from India’s ruling party that were derogatory to the Prophet Muhammad. (AP Photo/Bikas Das)


वहीं, मुस्लिम वर्ल्ड लीग के महासचिव शेख डॉ. मोहम्मद बिन अब्दुलकरीम अल-इस्सा ने कहा कि भारतीय समाज में मुस्लिमों को अपनी राष्ट्रीयता पर गर्व है कि वे भारतीय नागरिक हैं. उन्हें अपने संविधान पर भी गर्व है. हमने भारतीय ज्ञान के बारे में बहुत कुछ सुना है. हम जानते हैं कि भारतीय ज्ञान ने मानवता के लिए बहुत योगदान दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

गर्मी में डायबिटीज पेशेंट ऐसे रखें ख्याल, हीटवेव शुगर लेवल बिगाड़ सकती हैं

देश में भीषण गर्मी धीरे धीरे जोर पकड़ रही है, इसलिए सेहत का खास ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. बहुत ज्यादा गर्मी...

धनुष ने अपनी आने वाली फिल्म ‘कुबेरा’ का पोस्टर किया शेयर, फैन्स बोले – साउथ का एक और धमाका होने वाला है.

तमिल सुपरस्टार धनुष ने अपने इंस्टाग्राम पर अपनी आनेवाली फिल्म 'कुबेर' का पोस्टर शेयर किया है. पोस्टर में एक्टर को अस्त-व्यस्त और बिखरे हुए...

सलमान खान से मुलाकात के बाद किसने ली लॉरेंस बिश्नोई को खत्म करने की कसम !

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को अभिनेता सलमान खान के घर पहुंचकर उनसे मुलाकात की. हाल ही में मुंबई के बांद्रा स्थित...

RELATED NEWS

सलमान खान के घर के बाहर हुए हमले को लेकर किसने कहा कि ” यह तो ट्रेलर था.. ताकत को समझ जाओ “….

सलमान खान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के ठीक बाहर रविवार सुबह 5 बजे फायरिंग की गई. दो बाइक से आए हमलावरों ने 4 राउंड...

आयुष्मान योजना के तहत ‘बुजुर्गों’ के अच्छे दिन आ सकता है, बुजुर्गों’ को 5 लाख तक का फ्री इलाज !

देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को आयुष्मान योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को ₹5,00,000 तक निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान की...

सरकार KYC के नियमों में बड़ा बदलाव कर लाने जा रही है Uniform KYC, क्या मिलेगा फा?

KYC हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है. सभी तरह के बैंकिक कार्यो के लिए केवाईसी सबके लिए अनिवार्य है. हर काम...