fbpx
  Previous   Next
HomeNationNASA समेत दूसरी स्पेस एजेंसियों ने Chandrayaan-3 की सफलता पर क्या कहा?

NASA समेत दूसरी स्पेस एजेंसियों ने Chandrayaan-3 की सफलता पर क्या कहा?

इसरो के चंद्रयान-3 की एतिहासिक लैंडिंग के साथ ही भारत चांद के साउथ पोल पर लैंडिंग करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. इस शानदार उपलब्धि पर दुनिया की स्पेस एजेंसियां भारत और इसरो को बधाई दे रही हैं.

भारत के चंद्रयान-3 ने चांद की सतह पर सफल लैंडिंग कर ली है. ऐसा करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन चुका है. वहीं, चांद के साउथ पोल पर लैंड करने वाला भारत दुनिया का पहला देश है. चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग से भारत स्पेस पावर के रूप में उभरा है. इसके साथ ही ISRO का दुनिया की अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों के मुकाबले कद कहीं ऊंचा हो गया है. देशवासी ISRO के वैज्ञानिकों को बधाई दे रहे हैं. दुनिया की स्पेस एजेंसियों ने भी भारत और इसरो को बधाई दी है

1 8

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर इसरो का ट्वीट. इसरो ने ट्विटर पर लिखा, “चंद्रयान-3 मिशन
अपनी मंजिल पर पहुंच गया है. चंद्रयान-3 सफल रहा. चंद्रमा पर हमने सॉफ्ट लैंडिंग कर ली है. बधाई…”

2 1

अमेरिका के नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने चंद्रयान की सफलता पर इसरो को बधाई दी. उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा – ”इसरो आपकी चंद्रयान-3 की चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग पर बधाई! और चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान की सफलतापूर्वक सॉफ्ट-लैंडिंग करने वाला चौथा देश बनने पर भारत को बधाई. हमें इस मिशन में आपका भागीदार बनकर खुशी हो रही है!”

3

यूके स्पेस एजेंसी के महानिदेशक जोसेफ एशबैकर ने भी इसरो को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, “अविश्वसनीय, चंद्रयान-3 की सफलता के लिए इसरो और भारत के सभी लोगों को बधाई.”

4

यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने ISRO को बधाई दी है. यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने इसरो के ट्वीट को रि-ट्वीट करते हुए कहा, “इसरो टीम को बधाई.”

chandrayaan 3 lander seperation 2 0 1


भारत से पहले रूस चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लूना-25 यान उतारने वाला था. 21 अगस्त को यह लैंडिंग होनी थी, लेकिन आखिरी ऑर्बिट बदलते समय रास्ते से भटक गया और चांद की सतह पर क्रैश हो गया. ISRO के डायरेक्टर एस. सोमनाथ ने कहा- “अगले 14 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है. प्रज्ञान रोवर को बाहर आने में एक दिन का समय भी लग सकता है. प्रज्ञान हमें चांद के वातावरण के बारे में जानकारी देगा. हमारे कई मिशन कतार में हैं. जल्दी सूर्य पर आदित्य एल1 भेजा जाएगा। गगनयान पर भी काम जारी है. सोशल मीडिया पर बधाई संदेशों का तांता लगा है. देशभर में मिठाई बांटकर और आतिशबाजी करके इस गौरव के क्षण का जश्न मनाया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

सिंगापुर के बाद हांगकांग ने भी MDH और Everest मसालों पर लगाया बैन, भारत की सरकार अब जागी है और करेगी सैंपलों की टेस्टिंग.

सिंगापुर के बाद हांगकांग ने भारतीय कंपनियों MDH प्राइवेट लिमिटेड और Everest फूड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के करी मसालों की सेल पर बैन लगा दिया...

कब्ज की समस्या से है परेशान तो आज से ही खाना शुरू करें ये ड्राई फ्रुट, कब्ज की समस्या हो जाएगी छूमंतर

ड्राई फूड्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है बस इसके खाने का समय और तरीका भर सही होना चाहिए. अखरोट...

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व दिग्गज ने ‘थाला’ को लेकर क्यों कह दी ये बड़ी बात कि “यह एकदम समझ से परे है कि…”,

आईपीएल में एमएस धोनी की बैटिंग को देखर हर कौई हैरान है, आईपीएल में एमएस धोनी ने लखनऊ के खिलाफ 9 गेंदों में नाबाद...

RELATED NEWS

आयुष्मान योजना के तहत ‘बुजुर्गों’ के अच्छे दिन आ सकता है, बुजुर्गों’ को 5 लाख तक का फ्री इलाज !

देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को आयुष्मान योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को ₹5,00,000 तक निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान की...

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मोदी का मास्टरस्ट्रोक ! हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शरणार्थियों को मिलेगी भारत की नागरिकता.

केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले 2019 के इचुनावी घोषणा पत्र में किए गए एक और वादे को आखिरकार धरातल...

मात्र 25 रु में आवेदन कर, बिना परीक्षा दिए पाएं सरकारी नौकरियां, UPSC ने निकाली 120 पद पर वैकेंसी?

संघ लोक सेवा आयोग यानि UPSC ने हाल ही में 120 नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. आयोग ने ये भर्तियां असिस्टेंट डायरेक्टर,...