fbpx
  Previous   Next
HomeNationlatest NewsISRO के लिए क्यों महत्वपूर्ण है आदित्य L1 मिशन , सूर्य का...

ISRO के लिए क्यों महत्वपूर्ण है आदित्य L1 मिशन , सूर्य का अध्ययन भारत के लिए मिशन क्यों है महत्वपूर्ण?

ISRO, 2 सितंबर का सुबह यानि करीब 11:50 बजे, श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से भारत अपना पहला अंतरिक्ष-आधारित सौर मिशन आदित्य L1 लॉन्च करने के लिए है तैयार.

चंद्रयान-3 का चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास सफलतापूर्वक उतारने के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानि ISRO अब 2 सितंबर की सुबह यानि 11:50 बजे श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से भारत अपना पहला अंतरिक्ष-आधारित सौर मिशन आदित्य L1 लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. आदित्य L1 सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंज बिंदु L1 पर एक दूरस्थ स्थान से सौर कोरोना का निरीक्षण करेगा.

1693265460 sunfinal


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि भारत के पहले सौर मिशन आदित्य-एल1 के माध्यम से एकत्र किए गए आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद सूर्य के अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में नयी जानकारी मिल सकेगी. आने वाले दशकों और सदियों में पृथ्वी पर संभावित जलवायु परिवर्तन को समझने के लिए यह आंकड़े महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं.

Diagram of Sun Earth Lagrange points


लैग्रेंज प्वाइंट के बारे में बात करें तो उसे ऐसा संतुलन बिंदु को कहा जाता है जहां सूर्य और पृथ्वी के गुरुत्वीय बल बराबर होते हैं. आदित्य एल1 को सूर्य-पृथ्वी की व्यवस्था के लैग्रेंज बिंदु यानि L1 के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में रखा जाएगा, जो पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर है. यहां से सूर्य को बिना किसी व्यवधान या ग्रहण के लगातार देखने का लाभ मिलेगा. सौर अवलोकनों के लिए L1 बिंदु को लैग्रेंजियन बिंदुओं में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है, जिसकी खोज गणितज्ञ जोसेफ लुईस लैग्रेंज ने की थी.

de66d8e8 499b 4cac a4dd 36d3e20600f3 1150x800

इसरो ने कहा है कि, “एल 1 बिंदु के चारों ओर हेलो कक्षा में रखे गए उपग्रह को बिना किसी ग्रहण के लगातार सूर्य को देखने का प्रमुख लाभ मिलता है. इससे वास्तविक समय में सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर उनके प्रभाव को देखने का एक बड़ा लाभ मिलेगा.”

1200px Lagrange points simple.svg

सूर्य का अध्ययन करने के लिए भारत की पहली अंतरिक्ष-आधारित वेधशाला- आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान, पीएसएलवी-सी57 रॉकेट का उपयोग करके लॉन्च किया जाएगा. आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान सूर्य के कोरोना, क्रोमोस्फीयर, फोटोस्फीयर और सौर हवा का अध्ययन करने के लिए सात पेलोड से लैस होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने प्राइवेट वीडियो लीक होने के बाद किया बडा खुलासा, बोलीं- यहां कोई भी सेफ नहीं है…

उर्वशी रौतेला बीते कुछ वक्त से अपने एक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं. जिसको प्राइवेट वीडियो बताया गया था. इस वीडियो के बाद...

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, दिन में 2 बार पी लें ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट !

भारी भरकम शरीर और बढा हुआ वजन की समस्या आज एक आमजनों समस्या हो गई है. अत्यअधिक वजन कई सारी बिमारियों का कारण बनता...

RELATED NEWS

18 जून को हुई UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द, पेपर लीक होने का शक के चलते भारत सरकार ने निर्णय लिया है

NEET का विवाद अभी शांत भी नहीं हुआ था इसी बीच अब UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द कर दी गई है. 18 जून को...

Shocking: पत्नि के मौत से दुखी IPS अधिकारी ने खुद को गोली मारा की आत्महत्या !

असम के गृह सचिव शिलादित्य चेतिया पत्नी की बीमारी से काफी तनाव में चल रहे थे. पत्नी की मौत से लगा सदमा वह बर्दाश्त...

अगर आप ट्रेन यात्री है तो घर बैठे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग कर सकते है . जानें ये आसान तरीका

भारतीय रेलवे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए समय-समय पर बदलाव करता रहता है. बीते महीने रेलवे ने...