fbpx
  Previous   Next
HomeHealthहरे रंग की इस कांटेदार सब्जी को खाने से होगा लाइलाज बीमारियां...

हरे रंग की इस कांटेदार सब्जी को खाने से होगा लाइलाज बीमारियां में चमात्कारिक लाभ, जानें फायदें.

यह छोटी सी दिखने वाली सब्जी के काफी सारे फायदे है. इसमें मिलने वाले गुण कई बीमारियों में भी असरदार साबित हो सकता है. आइए देखते हैं.

कांटेदार कंटोला सब्जी भारतीय किचन में बहुत इस्तेमाल होता है. इसे मीठा करेला भी कहा जाता है. इसका उपयोग विभिन्न पकवानों में किया जाता है. हालाँकि कंटोला दूसरी सब्जियों की तरह फेमस नहीं है, लेकिन यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इस सब्जी में मिलने वाले गुण काफी सारी बीमारियों से बचाव कर सकते है. इसका सेवन बहुत लाभकारी हो सकता है और आपको डॉक्टर के पास जाने से बचा सकता है.

collage maker 05 aug 2023 09 10 am 9616 1691206905

ब्लड शुगर कंट्रोल
कंटोला पर किए गए शोध ये बताते है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए यह असरदार साबित हो सकता है. इसमें मिलने वाला फाइबर कंटेंट और इसके कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मदद से ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहता है. साथ ही टाइप 2 मधुमेह के खतरे को भी कम करने में मदद करता है.

jpg

बुखार में बेहद फायदेमंद
फिवर यानि बुखार को कम करने के लिए भी कंटोला का सेवन किया जा सकता है. एक शोध के अनुसार, कंटोला की जड़ के रस में एंटीपाएरेटिक गुण पाया जाता है. यह सीधे तौर पर बुखार के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है. तेज बुखार होने पर इसकी जड़ का पेस्ट शरीर में लगाने से आराम मिल सकता है.

pregnancy gourd Large

एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर
फेनोलिक कंपाउंड और फ्लेवोनोइड सहित एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण कंटोला शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. शरीर को सही ऑक्सीडेशन देने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है.

weight 1636644974 lb

वेट मैनेजमेंट में सहायक
इस सब्जी में क्योंकि कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती हैं, इसलिए यह उन लोगों के लिए बेस्ट ऑपशन है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं. साथ ही इसमें फैट की भी सीमित मात्रा होती है.

x720

पाचन प्रक्रिया में सहायक
कंटोला में मौजूद डाइट्री फाइबर कब्ज की बीमारी में वरदान साबित होते हैं. इससे नियमित मल त्याग को बढ़ावा मिलता है पेट सही से साफ होता है.

0.02788600 1587363708 immune

इम्यून सिस्टम में मददगार
विटामिन-सी इनफैक्शन और बीमारियों के खिलाफ शरीर की रक्षा करने में सहायता करता है. कंटोला में विटामिन-सी की भी अच्छी मात्रा मिलती है जिससे शरीर का इम्मयून सीस्टम स्वस्थ बना रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

एक्टर Jaideep Ahlawat ने ऐसे घटाया 5 महीनों में 26 किलो वजन, जानिए 40 की उम्र में कैसे करें वेट लॉस?

अभिनेता जयदीप अहलावत नेटफ्लिक्स मूवी महाराज में एक दुष्ट धर्मगुरु की भूमिका में शानदार अभिनय के लिए खूब प्रशंसा बटोर रहे हैं. बॉलीवुड के...

गर्मियों में चेहरे के मुंहासे से है परेशान, ये खास 3 तेल लगाने से कुछ ही दिनों फेस दिखेगा चकाचक !

ऑयलिंग स्किन केयर लिए बेस्ट मानी जाती है. फेस पर ऑयल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. जिससे स्किन मुलायम और कोमल होती...

बिहार में बेवफाई का खौफनाक बदला…! डॉक्टर प्रेमिका ने काट पार्षद प्रेमी का प्राइवेट पार्ट !

बिहार के छपरा जिले के मढ़ौरा से सनसनीखेज घटना सामने आई है, डॉक्टर प्रेमिका ने अपने प्रेमी का प्राइवेट पार्ट काट दिया, इसके बाद...

RELATED NEWS

दही और आलु का कॉम्बिनेशन नहीं है सही ! इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू !

भारतीय भोजन साम्रगी और व्यंजनों में आलू और दही का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हमेशा से रहा है. भांति- भांति के व्यंजन और पकवान आलु...

दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

दाल को पोषक तत्व को खजाना माना जाता है जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि...

क्या आप भी नाक या ठुड्डी पर आने वाले वाइटहेड्स से है परेशान? इन 4 चीजों के इस्तेमाल से समस्या होगी छूमंतर

दिन प्रतिदिन प्रदुषण का प्रमाण बढने से त्वचा सबंधी बिमारियां बढ रही है. त्वता पर खासकर के नाक और ठुड्डी पर ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स...