fbpx
  Previous   Next
HomeNationवाराणसी : ज्ञान‌‌‌वापी मस्जिद के विवादित हिस्से को छोड़कर बाकी पूरे कैंपस...

वाराणसी : ज्ञान‌‌‌वापी मस्जिद के विवादित हिस्से को छोड़कर बाकी पूरे कैंपस का सर्वे होगा, ASI सर्वे को वाराणसी कोर्ट ने दी मंजूरी.

वाराणसी कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका को खारिज करते हुए वजूखाना छोड़कर पूरी ज्ञानवापी मस्जिद के ASI सर्वे को दी मंजूरी, शिवं भक्तों में खुशी की लहर.

वाराणसी की अदालत ने हिंदू पक्ष द्वारा दाखिल किए ज्ञानवापी मस्जिद में वैज्ञानिक सर्वे के निर्देश देने वाली याचिका पर अहम फैसला सुना दिया है. कोर्ट ने वजूखाना को छोड़कर पूरे ज्ञानवापी परिसर का एएसआई सर्वे करने का निर्देश दिया है. मुस्लिम पक्ष ने सर्वे पर रोक लगाने की याचिका दाखिल की थी. इस मामले में 14 जुलाई को सभी पक्षों की बहस पूरी हो चुकी है. जिसके बाद आज कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया. हिंदू पक्ष का दावा है कि ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में कथित शिवलिंग मिला है. वहीं, मुस्लिम पक्ष का दावा है कि वह शिवलिंग नहीं बल्कि पुराना पड़ा फव्वारा है.

shivalingam in gyanvapi 17

हिंदू पक्ष के वकील की क्या थी दलील ?
वाराणसी जिला जज कोर्ट में 14 जुलाई को हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन दलील दी थी कि- “ज्ञानवापी आदिविश्वेश्वर का मूल स्थान है. यह लाखों लोगों की भावनाओं से जुड़ा है. सर्वे के दौरान पश्चिमी दीवार पर मिले निशान और अवशेषों ने बताया कि यह मंदिर की दीवार है. ओरल एवीडेंस के आधार पर कोई पक्ष नहीं रखा जा सकता, इसलिए सर्वे अनिवार्य है. हम संपूर्ण परिसर के सर्वे की मांग को उठा रहे हैं, जिससे सभी को पता चलेगा कि यह परिसर स्वयंभू आदिविश्वेवर मंदिर है. सर्वे के बाद यह वाराणसी का इतिहास सामने होगा.”

174499 xdysusbxed 1652782838


मुस्लिम पक्ष की क्या थी दलील ?
मुस्लिम पक्ष ने कहा- ‘यहां पहले से मस्जिद थी, जिसे किसी धार्मिक स्थल के स्थान पर नहीं बनाया गया.’ वाराणसी कोर्ट ने दोनों पक्षों की बात सुनकर फैसला सुरक्षित कर लिया था. ज्ञानवापी और आदि विश्वेश्वर मामलों के स्पेशल एडवोकेट राजेश मिश्रा ने बताया कि वाराणसी के जिला जज ए के विश्वेश ने शुक्रवार को यह फैसला सुनाया. मिश्रा ने बताया कि ए के विश्वेश की अदालत ने हिंदू पक्ष की याचिका को स्वीकार करते हुए ज्ञानवापी मस्जिद के वैज्ञानिक सर्वेक्षण की अनुमति दी है. विश्वेश की अदालत ने पूरे ज्ञानवापी परिसर की पुरातात्विक और वैज्ञानिक जांच कराने की मांग से संबंधित मामले में दोनों पक्षों को सुनने के बाद आज के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया था.

Gyanvapi Mosque 696x387 1

कार्बन डेटिंग पर भी लगी है रोक
ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में मिले कथित शिवलिंग के साइंटिफिक सर्वे और कॉर्बन डेटिंग के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कार्बन डेटिंग का आदेश दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने इसपर रोक लगाई है. कोर्ट ने कहा- इस मामले में संभलकर चलने की जरूरत है. हाईकोर्ट के आदेश की बारीकी से जांच करनी होगी.

SQNSASTX7FOOBCPU2NVMAC7SDM

मुस्लिम पक्ष ने हाईकोर्ट के फैसले को दी थी चुनौती
हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी. ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति की तरफ से वकील हुजेफा अहमदी ने यह याचिका दायर की. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस पीएस नरसिम्हा और केवी विश्वनाथन की पीठ ने इसकी सुनवाई की. ज्ञानवापी से जुड़े शृंगार गौरी वाद की महिला वादियों (रेखा, सीता, मंजू, लक्ष्मी) ने पिछले साल दिसंबर में जिला जज की कोर्ट में एप्लिकेशन देकर 7 मामलों की सुनवाई एक साथ एक ही कोर्ट में करने की मांग की थी. इस केस पर जिला जज की अदालत ने 17 अप्रैल को आदेश पारित किया था कि उनकी कोर्ट में सभी 7 मामलों की फाइलों को रखा जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने प्राइवेट वीडियो लीक होने के बाद किया बडा खुलासा, बोलीं- यहां कोई भी सेफ नहीं है…

उर्वशी रौतेला बीते कुछ वक्त से अपने एक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं. जिसको प्राइवेट वीडियो बताया गया था. इस वीडियो के बाद...

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, दिन में 2 बार पी लें ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट !

भारी भरकम शरीर और बढा हुआ वजन की समस्या आज एक आमजनों समस्या हो गई है. अत्यअधिक वजन कई सारी बिमारियों का कारण बनता...

RELATED NEWS

यूपी: हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ से 116 से ज्यादा लोगों की दर्दनाक मौत, बाबा का अखिलेश यादव से कनेक्शन आया...

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में आज नारायण साकार विश्व हरि के नाम से प्रसिद्ध भोले बाबा के कार्यक्रम में लाखों की संख्या भक्तो...

क्या आप जानते हैं क्यों गिरती है बिजली ? बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें ?

बरसाती मौसम जहां देश के किसान के लिए महत्वपूर्ण होता है तो किसी के लिए काल समान भी होता है . इस मौसम में...

18 जून को हुई UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द, पेपर लीक होने का शक के चलते भारत सरकार ने निर्णय लिया है

NEET का विवाद अभी शांत भी नहीं हुआ था इसी बीच अब UGC-NET 2024 की परीक्षा रद्द कर दी गई है. 18 जून को...