fbpx
  Previous   Next
HomeHealthये घरेलू उपचार माथे की झुर्रियां दूर करने के लिए है रामबाण,...

ये घरेलू उपचार माथे की झुर्रियां दूर करने के लिए है रामबाण, अजमाएं Wrinkles होने लगेंगे कम.

जब आपके माथे पर उम्र की लकीरें पड़ने लगी हैं तो यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो इन झुर्रियों को दूर करने में अच्छा असर दिखा सकते हैं.

उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा पर बढ़ते उम्र के निशान भी नजर आने लगते हैं. चेहरे पर झुर्रियां और माथे पर झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत बढ़ने लगती है सो अलग. ऐसे में कोशिश यही रहती है कि इन झुर्रियों को फैलने से रोका जाए और कम किया जाए. हालांकि, उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और जायज सी बात है इसे रोका नहीं जा सकता है, लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिनसे इन झुर्रियों को कम करने की कोशिश की जा सकती है. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो झुर्रियां कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है और इनका असर भी बेहतर दिख सकता है.

bb 5971f2d65cc9f

शहद और दही
चेहरे को जवां बनाए रखने में दही और शहद का अच्छा असर देखने को मिलता है. इन दोनों ही चीजों को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं और त्वचा को इनसे विटामिन मिलते हैं सो अलग. झुर्रियां कम करने के लिए एक चम्मच दही में आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस और एक विटामिन ई की कैप्सूल मिलाकर लगाई जा सकती है. इसे हर दो दिन में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

canola vegetable oil 1555955055

तेल करेगा खेल
ऐसे कई तेल हैं जो त्वचा पर फायदेमंद साबित होते हैं. इन तेलों को चेहरे पर लगाकर मालिश करने पर अच्छा असर दिख सकता है. आपको करना बस इतना है कि बादाम का तेल, नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल या फिर ग्रेप सीड ऑयल लेकर रोजाना सोने से पहले माथे पर मलना है. यह तेल अंदरूनी रूप से त्वचा को फायदा देता है.

collage maker 10 jan 2023 12 1673334457

अंडे की सफेदी
त्वचा पर अंडे की सफेदी लगाई जा सकती है. अंडे का सफेद हिस्सा स्किन को मुलायम तो बनाता ही है साथ ही एंटी-एजिंग गुण भी देता है जिससे स्किन से फाइन लाइंस और झुर्रियां हटते हैं और कम होने लगते हैं.

untitledcollage7 1520506827

केला का मास्क
एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर केले का मास्क भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. एक केला लेकर मसलें और इसे जस का तस चेहरे पर लगा लें. केले के इस मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोया जा सकता है. यह चेहरे को निखारने में अच्छा असर दिखाता है और इससे झुर्रियां हल्की होती नजर आ सकती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने प्राइवेट वीडियो लीक होने के बाद किया बडा खुलासा, बोलीं- यहां कोई भी सेफ नहीं है…

उर्वशी रौतेला बीते कुछ वक्त से अपने एक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं. जिसको प्राइवेट वीडियो बताया गया था. इस वीडियो के बाद...

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, दिन में 2 बार पी लें ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट !

भारी भरकम शरीर और बढा हुआ वजन की समस्या आज एक आमजनों समस्या हो गई है. अत्यअधिक वजन कई सारी बिमारियों का कारण बनता...

RELATED NEWS

गर्मियों में चेहरे के मुंहासे से है परेशान, ये खास 3 तेल लगाने से कुछ ही दिनों फेस दिखेगा चकाचक !

ऑयलिंग स्किन केयर लिए बेस्ट मानी जाती है. फेस पर ऑयल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. जिससे स्किन मुलायम और कोमल होती...

दही और आलु का कॉम्बिनेशन नहीं है सही ! इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू !

भारतीय भोजन साम्रगी और व्यंजनों में आलू और दही का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हमेशा से रहा है. भांति- भांति के व्यंजन और पकवान आलु...

दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

दाल को पोषक तत्व को खजाना माना जाता है जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि...