fbpx
  Previous   Next
HomePoliticsझारखंड के CM हेमंत सोरेन से फिर कि जाएगी पूछताछ, मनी लॉन्ड्रिंग...

झारखंड के CM हेमंत सोरेन से फिर कि जाएगी पूछताछ, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने 14 अगस्त को किया तलब.

जमीन घोटाले में CM सोरेन के साथ उनके परिवार के सदस्यों का भी हाथ है ED ने लगाया आरोप. इस मामले में अब तक 13 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है.

मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें बढ़ती हई नजर आ रही हैं. मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें समन जारी किया है. ईडी ने हेमंत सोरेन के 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया है. ईडी का आरोप है कि जमीन घोटाले में सीएम सोरेन के साथ उनके परिवार के सदस्यों का भी हाथ है. इस मामले में अब तक 13 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है.

Hemant Soren

ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े अवैध खनन मामले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से इससे पहले 18 नवंबर 2022 को करीब 10 घंटे तक पूछताछ की थी. सोरेन ने पूछताछ के बाद ईडी को एक ओपन लेटर लिखा था. अब एक बार फिर से हेमंत सोरेन को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है.

768 512 16809030 872 16809030 1667358842328 1

रांची में हुए जमीन घोटाले मामले में रांची प्रमंडल के तत्कालीन आयुक्त नितिन मदन कुलकर्णी की रिपोर्ट के आधार पर जांच हो रही है. सेना के कब्जे वाली जमीन के सिलसिले में जांच कर आयुक्त ने रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि फर्जी नाम और पते के आधार पर सेना की जमीन पर अवैध कब्जा किया गया है. रांची नगर निगम ने इस मामले की शिकायत दर्ज कराई. ईडी ने इसी प्राथमिकी को इसीआईआर के रूप में दर्ज किया और जांच शुरू की.

448070 1668009117

इस बीच जमीन घोटाले मामले में ईडी न्यूक्लियस मॉल के मालिक विष्णु अग्रवाल से पूछताछ कर रही है. कोर्ट ने विष्णु अग्रवाल से पूछताछ के लिए चार दिनों की रिमांड दी थी. विष्णु अग्रवाल को 31 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया गया था. ईडी के अधिकारियों ने उनसे पांच घंटे से अधिक पूछताछ की. उनके जवाब से संतुष्ट नहीं होने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके बाद दूसरे दिन कोर्ट में पेश किया गया. जहां से उन्हें ईडी को पांच दिनों की रिमांड पर भेजा गया.

179423 zaczyxxbli 1662360860

ईडी ने इस मामले में 1000 करोड़ रुपये से अधिक के अवैध खनन से संबंधित पीओसी की पहचान की है. मामले में ईडी की गई जांच के दौरान कई तारीखों पर पूरे भारत में 47 स्थानों पर तलाशी ली गई. इसके परिणामस्वरूप 5.34 करोड़ कैश जब्त की गई, बैंक की शेष राशि को फ्रीज कर दिया गया. इसके अलावा ईडी ने हाइवा ट्रक, दो एके -47 असॉल्ट राइफलों के साथ कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

आयुष्मान योजना के तहत ‘बुजुर्गों’ के अच्छे दिन आ सकता है, बुजुर्गों’ को 5 लाख तक का फ्री इलाज !

देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को आयुष्मान योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को ₹5,00,000 तक निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान की...

एकबार फिर से बाल-बाल बचे ऋषभ पंत , खुद को बचाने के लिए बहुत ज्यादा लगाना होगा जोर !

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने शुक्रवार को लखनऊ सुपर जॉयंट्स को मात देने में उनकी शानदार पारी की भूमिका सबसे अहम रही....

सरसों के तेल में ये चीजें मिलाकर बनाएं कैमिकल रहित नेचुरल हेयर डाई, कभी नहीं लगानी पड़ेगी कैमिकल हेयर कलर

भारत में सरसों तेल का इस्तेमाल सदियों से चला आ रहा है. सरसो तेल का इस्तेमाल खाने के साथ घरेलू इलाज में भी इस...

RELATED NEWS

‘सन ऑफ मल्लाह’ मुकेश सहनी ‘INDIA’ गठबंधन में शामिल, RJD ने VIP को अपने कोटे से दीं ये 3 सीटें

देश में जैसे- जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रही है वैसे सभी राजनीतिक पार्टियां अपना कुनबा मजबूत करने में कोई कसर नहीं छोडना चाहती...

बिहार में NDA के सीट शेयरिंग फॉर्मूले हुआ फाइनल, चिराग, मांझी और कुशवाहा सब खुश, जदयू को मिली इतनी सीटें!

बीजेपी बिहार में 40 में से 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. नीतीश कुमार की जेडीयू 16 सीटों और चिराग पासवान की एलजेपी 5 सीटों...

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मोदी का मास्टरस्ट्रोक ! हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शरणार्थियों को मिलेगी भारत की नागरिकता.

केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले 2019 के इचुनावी घोषणा पत्र में किए गए एक और वादे को आखिरकार धरातल...