fbpx
  Previous   Next
HomeNationlatest Newsखालिस्तानी आतंकी पन्नू के खिलाफ NIA का बड़ा एक्शन, अमृतसर और चंडीगढ़...

खालिस्तानी आतंकी पन्नू के खिलाफ NIA का बड़ा एक्शन, अमृतसर और चंडीगढ़ में संपत्ति कुर्क

गुरपतवंत सिंह पन्नू के पैतृक गांव स्थित खानकोट में 46 कनाल कृषि संपत्ति शामिल है. एक और संपत्ति जो एनआईए द्वारा जब्त की गई है, वह चंडीगढ़ के सेक्टर 15-सी में उनका मकान नंबर 2033 है.

खालिस्तानी आतंकी और सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू पर एनआईए ने सख्त कदम उठाया है. एनआईए ने प्रतिबंधित संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू की चंडीगढ़ और अमृतसर स्थित अचल संपत्तियों को शनिवार को कुर्क कर दिया. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ‘संपत्ति जब्त करने संबंधी नोटिस” खालिस्तान समर्थक पन्नू के चंडीगढ़ स्थित आवास के बाहर और अमृतसर में एक कृषि भूमि के समीप लगाया गया है. यह कार्रवाई गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम के तहत की गई है. बताया जा रहा है कि जब्त की गई संपत्तियों में अमृतसर जिले के बाहरी इलाके में गुरपतवंत सिंह पन्नू के पैतृक गांव स्थित खानकोट में 46 कनाल कृषि संपत्ति शामिल है. एक और संपत्ति जो एनआईए द्वारा जब्त की गई है, वह चंडीगढ़ के सेक्टर 15-सी में उनका मकान नंबर 2033 है. कुर्की के बाद, पन्नू ने संपत्ति का अधिकार खो दिया और संपत्ति अब सरकार की है. 2020 में भी पन्‍नू की संपत्ति कुर्क की गई थी.

IMG 20230331 WA0121 1

चंडीगढ़ में लगाए गए नोटिस में कहा गया है, ‘‘चंडीगढ़ के सेक्टर 15-सी के मकान नंबर 2033 का एक चौथाई हिस्सा, एनआईए के मामले में घोषित अपराधी गुरपतवंत सिंह पन्नू के स्वामित्व वाला है, जिसे मोहाली स्थित एनआईए की विशेष अदालत के आदेशों पर गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम, 1967 की धारा 33 (5) के तहत जब्त किया जाता है. यह सूचना आम जनता के लिए है.” अमृतसर में लगाए गए नोटिस में लिखा गया है कि (अमृतसर) जिले के खानकोट गांव में गुरपतवंत सिंह पन्नू के स्वामित्व वाली कृषि भूमि जब्त की जाती है. नोटिस में उक्त जमीन का विवरण भी दिया गया है. पन्‍नू 2019 से ही एनआईए के रडार पर है, जब आतंकवाद विरोधी एजेंसी ने उसके खिलाफ पहला मामला दर्ज किया था. पन्‍नू अपनी धमकियों और डराने-धमकाने की रणनीति के जरिये पंजाब और देश की अन्‍य जगहों पर आतंकी कृत्‍यों और गतिविधियों को बढ़ावा देने और उन्‍हें संचालित करने के साथ ही भय और आतंक फैलाने में प्रमुख भूमिका निभा रहा है.

एनआईए जांच में सामने आया है कि पन्नू का संगठन सिख फॉर जस्टिस भोले-भाले युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें आतंकवादी अपराधों और गतिविधियों के लिए उकसाने के लिए साइबरस्पेस का दुरुपयोग कर रहा था. सिख फॉर जस्टिस को भारत सरकार ने 2019 में ही ‘गैरकानूनी एसोसिएशन’ घोषित कर दिया था.

iELEwCSJd1d v6gu 64a79189df41b

भारत सरकार ने पन्‍नू को घोषित किया है आतंकी
पन्नू को भारत सरकार ने आतंकी घोषित किया है. एनआईए जांच से पता चला है कि देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा को चुनौती देते हुए पंजाब स्थित गैंगस्टरों और युवाओं को सोशल मीडिया पर खालिस्तान के स्वतंत्र राज्य के लिए लड़ने के लिए सक्रिय रूप से उकसाया जा रहा है.

2023 7image 21 49 0434739787

भारतीय हिंदुओं को कनाडा छोड़ने के लिए कहा
हाल के दिनों में पन्‍नू सार्वजनिक मंचों पर वरिष्ठ भारतीय राजनयिकों और सरकारी पदाधिकारियों को धमकियां देने को लेकर चर्चा में रहा है. पन्‍नू ने कुछ दिन पहले ही कनाडा में रह रहे हिंदुओं को धमकी देते हुए उन्‍हें कनाडा छोड़ने के लिए कहा था. कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को हुई सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत और कनाडा के बीच जारी राजनयिक विवाद के बीच एनआईए ने यह कार्रवाई की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

भारतीय मूल के अमेरिकी क्रिकेटर सौरभ नेत्रवल्कर की पत्नी भी पेसर को किस बात में दे रही है टक्कर, जानें अमेरिका में क्यों है...

अमेरिका में जारी टी20 विश्व कप में अमेरिकी टीम में शामिल भारतीय मूल के लेफ्टी पेसर सौरभ नेत्रवल्कर ने अपनी गेंदबाजी से क्रिकेट जगत...

अगर आपके पापा भी हैं 50 के पार और आपको अपने पापा से है प्यार तो ये 5 मेडिकल टेस्ट से ना करें इनकार...

वैसे तो पिता का प्यार किसी एक दिन के जश्न का मोहताज नहीं है, लेकिन ''फादर्स डे'' हर साल पिता और बच्चों के बीच...

बिजी है तो फ्री होकर ‘फ्री’ में आधार कार्ड अपडेट करने का आखिरी मौका, घर बैठे तुरंत कर लें ये जरूरी काम !

पिछले 10 साल में एक बार भी आपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो ये खबर आपके लिए ही है. आधार को करने...

RELATED NEWS

बिजी है तो फ्री होकर ‘फ्री’ में आधार कार्ड अपडेट करने का आखिरी मौका, घर बैठे तुरंत कर लें ये जरूरी काम !

पिछले 10 साल में एक बार भी आपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो ये खबर आपके लिए ही है. आधार को करने...

बंगाल में मुर्गी से 4 साल के बच्चे में फैला खतरनाक वायरस, जानें WHO ने क्यों दी चेतावनी ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने भारत में बर्ड फ्लू के मानव मामले की पुष्टि की है. यह भारत से WHO को सूचित किया...

कंगना रनौत पर CISF की गार्ड ने उठाया हाथ है, कंगना रनौत को थप्पड़ मारने की वजह हैरान करने वाली ?

फिल्म अभिनेत्री और भाजपा सांसद कंगना रनौत को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर थप्‍पड़ मारने का मामला सामने आया है. CISF की कुलविंदर कौर नामक एक...