fbpx
  Previous   Next
HomeNationफ्रांस और भारत के बीच 26 राफेल लड़ाकू विमानों और स्कॉर्पीन सबमरीन...

फ्रांस और भारत के बीच 26 राफेल लड़ाकू विमानों और स्कॉर्पीन सबमरीन की हो सकती है डील.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्‍ताह फ्रांस का दौरा कर रहे है इस यात्रा के दौरान के भारत 26 राफेल लड़ाकू विमान और तीन परंपरागत स्कॉर्पीन पनडुब्बियां खरीदने की योजना बना रहा है.

भारत, फ्रांस से 26 राफेल लड़ाकू विमान और तीन परंपरागत स्कॉर्पीन पनडुब्बियां खरीदने की योजना बना रहा है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, इसे लेकर रक्षा बलों ने रक्षा मंत्रालय के सामने प्रस्‍ताव रखा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्‍ताह फ्रांस की यात्रा पर जा रहे हैं. माना जा रहा है कि रक्षा सौदे की इस दौरान घोषणा हो सकती है. यदि यह रक्षा सौदा होता है तो भारतीय नौसेना को 22 सिंगल सीट राफेल और चार प्रशिक्षक विमान मिलेंगे. नौसेना की ओर से इन लड़ाकू विमानों और पनडुब्बियों को तत्काल हासिल करने के लिए दबाव डाला जा रहा है, क्‍योंकि देश की सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनजर इनकी कमी हो रही है.

1 25


विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य और विक्रांत पर मिग-29 का संचालन किया जा रहा है. ऐसे में दोनों विमानवाहक पोतों पर परिचालन के लिए राफेल की जरूरत है. वहीं तीन स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों को नौसेना द्वारा प्रोजेक्ट-75 के हिस्से के रूप में रिपीट क्लॉज के तहत हासिल किया जाएगा. इन पनडुब्बियों को मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड्स में बनाया जाएगा.

अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सौदे 90,000 करोड़ रुपये से अधिक के होंगे. हालांकि सौदे की राशि के बारे में सौदे की घोषणा के बाद अनुबंध वार्ता पूरी होने पर ही पता चल सकेगा. सूत्रों के मुताबिक, भारत इस सौदे की राशि को कम करने की मांग कर सकता है. साथ ही भारत का जोर अधिक से अधिक ‘मेक-इन-इंडिया’ पर होगा. इंडस्‍ट्री के सूत्रों ने कहा कि राफेल एम सौदे पर भारत और फ्रांस द्वारा बातचीत करने के लिए एक संयुक्त टीम बनाने की उम्मीद है, जैसा कि 36 लड़ाकू विमानों के लिए पिछले राफेल सौदे के लिए किया गया था.

इन प्रस्तावों पर रक्षा मंत्रालय में पहले ही उच्चस्तरीय बैठकों में चर्चा हो चुकी है और आगामी कुछ दिनों में रक्षा अधिग्रहण परिषद के समक्ष रखे जाने की संभावना है. वहीं फ्रांस में घोषणा से पहले सरकार द्वारा आवश्यकता की स्वीकृति दिए जाने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

इस फ्लॉप फिल्म को लेकर बॉलीवुड का खिलाडा कुमार आज भी है शर्मिंदा, बजट 300 करोड़ कमाई आधी भी नहीं हुई थी.

साल 2022 में एक 300 करोड बजट की एक फिल्म आई थी जिसे यशराज बैनर ने प्रोड्यूस किया था. फिल्म पर पानी की तरह...

विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा बीजेपी में ‘दंगल ! टिकट न मिलने से कई बड़े नेताओं ने बीजेपी से दिया इस्तीफा

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है. जिसके तहत बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है लेकिन पहली लिस्ट...

पीएम मोदी का सिंगापुर दौरा गेम चेंजर साबित होगा? सिंगापुर में पीएम मोदी का मिशन कैसे होगा सफल ?

पीएम मोदी आजकल सिंगापुर के दौरे पर है, इस दौरे में पीएम मोदी ने कई बड़े समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए हैं. PM नरेंद्र...

RELATED NEWS

धूम-स्टाइल में 15 करोड़ रुपये का सोना तो चुरा लिया, लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि बेहोश हो गया चोर

भोपाल में एक शख्स ने फिल्मी स्टाइल में कथित तौर पर एक म्यूजियम से 15 करोड़ रुपये का सोना चुराने की कोशिश की. लेकिन...

वाराणसी कोर्ट से पुलिस को चकमा देकर भागा बंदी, हथकड़ी खोलते ही कोर्ट से भागा; बड़ागांव में चोरी के आरोप में पकड़ा गया था

सिपाही ने दौड़कर पीछा किया. लेकिन, भीड़ का फायदा उठाकर कहीं छुप गया। फिर दिखा ही नहीं। घटना की जानकारी पर पुलिस अधिकारी पहुंचे।...

एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में एयर होस्टेस से बदसलूकी, यात्री ने शराब पीकर एयर होस्टेस को किया टच और दिया धक्का

दुबई से लखनऊ आ रही एयर इंडिया एक्सप्रेस की IX 194 फ्लाइट में एक यात्री ने शराब के नशे में जमकर हंगामा किया. फ्लाइट...