fbpx
  Previous   Next
HomeNationlatest Newsबुजुर्गों के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला 70 साल से ज्यादा...

बुजुर्गों के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला 70 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों की भी आयुष्मान भारत स्कीम में होगी एंट्री

साल 2017 में शुरू हुई नेशनल हेल्थ पॉलिसी के तहत मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत स्कीम की शुरुआत की थी. अब इलाज के साथ मिलेगा 5 लाख का बीमा अतिरिक्त.

आयुष्मान भारत पीएम जनआरोग्य योजना के तहत अब 70 प्लस एज ग्रुप के लोगों को भी मुफ्त इलाज मिलेगा. सरकार के मुताबिक, इसके तहत 6 करोड़ सीनियर सिटिजंस को 5 लाख तक का इलाज मुफ्त मिल सकेगा. इसके साथ ही उन्हें प्रति परिवार 5 लाख रुपये का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस कवर भी मिलेगा.

1 2


केंद्र सरकार हेल्थ सेक्टर में एक अहम फैसला लेते हुए ने बुधवार को देश में 70 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को बड़ी राहत दी. सरकार ने आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम में अब 70 प्लस एज ग्रुप को एंट्री दे दी है. मोदी कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को मोदी कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी दी. सरकार ने बयान में कहा, “इस मंजूरी के साथ 70 वर्ष या इससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिक, जिनका सामाजिक-आर्थिक स्थिति कैसी भी हो, योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र होंगे. पात्र वरिष्ठ नागरिकों को AB PM-JAY के तहत एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा.”

Ashwini Vaishnaw

लोगों को मिलेगा स्कीम चुनने का ऑप्शन
ऐसे वरिष्ठ नागरिक (70 वर्ष या अधिक) जो पहले से ही केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (CGHS), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS), और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, वे या तो अपनी मौजूदा योजना चुन सकते हैं या AB PM-JAY का विकल्प चुन सकते हैं.

222

सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि 70 साल या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो कि निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत हैं, वे AB PM-JAY के तहत लाभ हासिल करने के लिए पात्र होंगे.ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को, असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूर, अनुसूचित जाति/जनजाति या आदिवासी समुदाय के लोग, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग, गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर करने वाले लोग. कोई भी शारीरिक रूप से अक्षम या दिव्यांग को इस योजना का लाभ मिलेगा.

Capture 1

सभी बीमारियां होती हैं कवर
आयुष्मान भारत स्कीम में सभी पुरानी बीमारियां भी कवर होती हैं. किसी बीमारी में अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी इसमें कवर होते हैं. इसके साथ ही मेडिकल टेस्ट, ऑपरेशन, दवाइयां और यहां तक कि ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी इसमें शामिल किया जाता है. इस स्कीम के तहत अब तक साढ़े 5 करोड़ से ज्यादा लोग अपना इलाज करा चुके हैं.

555 1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अविश्वनीय! अकल्पनीय! इजरायल ने जेब में रखे पेजर को बना दिया बम? दहल गया हिजबुल्लाह!

अविश्वनीय! अकल्पनीय! यह हुआ क्या है? हर कोई हैरान है. लेबनान में मंगलवार शाम ऐसा ही कुछ हुआ. जेब में रखे पेजर एक के...

क्या आपके दांत का रंग ‘गोल्डेन’ हो गए हैं? घर पर तैयार ये 4 आयुर्वेदिक मंजन दांत को सिल्वर की तरह चमक देगा.

पीले दांत और मुंह से आने वाली बदबू आपके सेहत के साथ- साथ आपके आत्मविश्वास के लिए भी अच्छा नहीं होता है. ये दोनों...

ऑस्ट्रेलिया के स्टार गैंदबाज नाथन लियोन ने इस दिग्गज को बताया विश्व क्रिकेट का महान स्पिन गेंदबाज़

ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट में दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बनने के लिए ल्योन ग्लेन मैकग्राथ को पछाड़ने से 34 विकेट दूर...

RELATED NEWS

बाल-बाल बची इटावा सदर विधायका सरिता भदौरिया ! वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने की होड़ में प्लेटफॉर्म से नीचे गिरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आगरा और वाराणसी के बीच एक और नई वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ किया. वहीं इस...

रेलवे में ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट की बंपर भर्ती की घोषणा, 11, 558 पदों के लिए आवेदन हुआ आज से शुरू

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने हाल ही में बंपर भर्ती की घोषणा की है. इस भर्ती अभियान का लक्ष्य ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट दोनों पदों...

TMC सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजीरा बनर्जी पर सुप्रीम वार , कोर्ट ने किस मामले पर अपना फैसला सुरक्षित रखा ?

जस्टिस बेला एम त्रिवेदी की अध्यक्षता वाली बेंच ने पश्चिम बंगाल मे अवैध कोयला खनन घोटाले के मामले में ED के समन को चुनौती...