Home Health सरसों के तेल में ये चीजें मिलाकर बनाएं कैमिकल रहित नेचुरल हेयर...

सरसों के तेल में ये चीजें मिलाकर बनाएं कैमिकल रहित नेचुरल हेयर डाई, कभी नहीं लगानी पड़ेगी कैमिकल हेयर कलर

सफेद बालों से छुटकारा पाना है नहीं है आसान लेकिन बाजार वाले कैमिकल हेयर कलर से बचना है, तो घर में बनाएं नेचुरल हेयर डाई.

0

भारत में सरसों तेल का इस्तेमाल सदियों से चला आ रहा है. सरसो तेल का इस्तेमाल खाने के साथ घरेलू इलाज में भी इस तेल का उपयोग किया जाता रहा है. यह तेल शरीर के कई छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है. सरसों तेल का उपयोग सफेद होते बाल को रोकने के लिए भी किया जाता है.

1 S225 8ENEdvycKquBEMDFA 1

दरअसल आजकल कम उम्र में ही लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते है. बालों पर ज्यादा कैमिकल लगाने से बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. फिर सफेद बालों को रंगने के लिए लोग तरह तरह के कैमिकल हेयर कलर का इस्तेमाल करने लगते है. अगर आप नेचुरल तरीके से कुछ ही दिनों में बाल एकदम नेचुरल काला करना चाहते है . आप मार्केट में मिलने वाले कैमिकल हेयर कलर लगाने से बचना चाहते हैं, तो घर में ही बनाएं हल्दी और सरसों तेल से बना बालों के लिए नेचुरल हेयर डाई.

कैसे बनाएं नेचुरल हेयर डाई?
नेचुरल हेयर डाई बनाने के लिए सबसे पहले आपको चाहिए 3-4 चम्मच सरसों का तेल . आप तेल को लोहे की कड़ाही या तवे पर डालें और गैस पर गर्म होने के लिए रख दें, फिर तेल में 2 चम्मच हल्दी मिक्स कर लें और इसे धीमी आंच पर चलाते हुए पकाएं. हल्दी को धीमी आंच पर ही पकाएं, नहीं तो हल्दी जलकर राख हो जाएगी. तेल को किसी कटोरी में निकाल लें और इसे हल्का ठंडा होने के लिए रख दें. अब हल्दी और तेल से तैयार नेचुरल हेयर डाई में आप 1 विटामिन-ई की कैप्सूल भी मिला लें. अब इसे अच्छी तरह से अपने बालों पर बालों पर लगा लें . करीब 2 घंटे तक इसे तेल की तरह ही लगाकर रखें और फिर अपने बालों को पानी या किसी माइल्ड शैंपू से धोलें. हफ्ते में इसे कम से कम बालों में 2 बार जरूर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपके बाल एकदम काले होने लगेंगे.

सरसों के तेल के उपयोग से बालों के विकास में मदद मिल सकती है. इसके लिए सरसों के तेल में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड,ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड मदद कर सकते हैं. इसके अलावा इस तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, इससे स्कैल्प पर खुजली की समस्या से भी राहत मिल सकती है .

Load more

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version