Home Health गर्मी में लू के कारण दस्त से है परेशान, तो एक गिलास...

गर्मी में लू के कारण दस्त से है परेशान, तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पीने से दस्त में मिलेगा आराम !

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी दस्त का कारण होता है . ऐसे में दस्त को रोकने के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर गहोती है.

0

दस्त एक ऐसी बिमारी है जो आमतौर पर खानपान में खराबी के चलते होती है लेकिन, गर्मी का कहर जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर भी पेट संबंधी दिक्कतों में दस्त एक प्रमुख परेशानी है. जिसमें पेट गुड़गुड़ करने लगता है और मल पतला या पानी की तरह आता है. अगर आप भी दस्त से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो घर की ही कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं. इन चीजों का असर तेजी से दिखता है और पेट की तकलीफ भी दूर होती है. यहां जानिए एक गिलास पानी में क्या डालकर पिएं कि दस्त की दिक्कत दूर हो जाए और इसके अलावा कौन-कौनसे घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं.

दस्त को रोकने के लिए घरेलू उपाय

los 5c6904b4db5c3

अदरक का पानी
एक गिलास पानी में थोड़ा अदरक घिसकर डाल दें. इस पानी में आधा चम्मच चीनी डालें और अच्छे से उबाल लें. इसे हल्का गर्म पिया जाए तो दस्त से छुटकारा मिल सकता है और पेट को आराम भी महसूस होता है.

सौंफ का पानी
एक गिलास पानी में आधा चम्मच सौंफ के दाने डालकर पका लें. इस पानी को छानकर पीने पर पेट को कूलिंग इफेक्ट्स मिलते हैं और दस्त की दिक्कत भी दूर होती है. आप चाहे तो आराम पाने के लिए सौंफ के दाने चबा भी सकते हैं.

दही और चावल
दस्त की समस्या में समझ नहीं आता कि क्या खाया जाए. ऐसे में दही और चावल को साथ मिलाकर खाया जा सकता है. इसमें थोड़ा घी भी डाल सकते हैं. इस तरह दही और चावल खाने पर दस्त की दिक्कत नहीं बढ़ती है और दस्त से राहत मिलती है.

दालचीनी
एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी पेट को आराम देती है. सेवन के लिए एक कप पानी में दालचीनी का टुकड़ा डालकर पिया जा सकता है. इस चाय से पेट को आराम मिलता है और दस्त की दिक्कत दूर होती है.


मेथी के दाने
दस्त से छुटकारा पाने के लिए मेथी के दानों का सेवन भी किया जा सकता है. मेथी के दाने पाचन को फायदा देते हैं. एक गिलास पानी में मेथी के दाने डालकर पकाएं. इस पानी को हल्का गर्म ही पिएं. लूज मोशंस से निजात मिलती है. पेट में गैस बन रही हो तब भी मेथी के दानों का पानी पिया जा सकता है.

Load more

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version