fbpx
  Previous   Next
HomeBusinessG 20 समिट से पहले भारत के साथ फ्री ट्रेड डील के...

G 20 समिट से पहले भारत के साथ फ्री ट्रेड डील के लिए इमीग्रेशन पॉलिसी पर क्या कहा ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक

ब्रिटेन ने कहा कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए नेट इमीग्रेशन को कम करने के लिए अपने दृष्टिकोण को बदलने की कोई योजना नहीं है.

ब्रिटेन ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए नेट माइग्रेशन बदलाव नहीं करने की बात कही है. प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन की भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए नेट इमीग्रेशन को कम करने के लिए अपने दृष्टिकोण को बदलने की कोई योजना नहीं है. G20 समिट में शिरकत करने के लिए सुनक भारत आ रहे हैं. वह 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में रहेंगे.

rishi sunak 1 16577785993x2 1

एक रिपोर्ट के मुताबिक, G20 समिट के लिए भारत जा रहे ऋषि सुनक ने इस सप्ताह अपने मंत्रियों से कहा कि बातचीत आगे बढ़ रही है, लेकिन वह केवल एक दृष्टिकोण पर सहमत होंगे जो पूरे ब्रिटेन के लिए काम करे. जून में व्यापार मंत्री केमी बडेनोच ने कहा कि ब्रिटेन व्यापार वार्ता के हिस्से के रूप में अस्थायी व्यापार वीजा पर चर्चा करेगा, लेकिन व्यापक आप्रवासन प्रतिबद्धताओं या भारतीय श्रमिकों के लिए ब्रिटेन के श्रम बाजार तक पहुंच पर चर्चा नहीं करेगा.

india trade exports cargo world rep shutterstock

उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री का मानना है कि माइग्रेशन का मौजूदा स्तर बहुत ज्यादा है. स्पष्ट रूप से कहूं तो इस मुक्त व्यापार समझौते को हासिल करने के लिए हमारी माइग्रेशन पॉलिसी में बदलाव की कोई योजना नहीं है. इसमें स्टूडेंट वीजा भी शामिल हैं. गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने पिछले साल व्यापार वार्ता में भारतीय प्रवासियों के संभावित प्रभाव के बारे में टिप्पणी करके विवाद खड़ा कर दिया था, जिसमें उन्होंने “भारत के साथ किसी भी खुली सीमा प्रवासन नीति” और वीजा से अधिक समय तक रहने वालों के साथ चिंता व्यक्त की थी.

IMAGE 1674181473

हालांकि, ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरियास्वामी ने कहा कि ब्रिटिश प्रेस में यह धारणा थी कि भारत अधिक वीजा चाहता है, लेकिन भारतीय मीडिया में नहीं. उन्होंने टाइम्स रेडियो से कहा, ‘हमने कभी नहीं कहा कि वीजा हमारी मांग का हिस्सा है.’ उन्होंने कहा कि इसके बजाय भारत ने कंपनियों के लिए ब्रिटेन और भारतीय नागरिकों को एक देश से दूसरे देश में ले जाने के लिए आसान रास्ते तलाशे. “हम प्रवासियों से यहां आने में सक्षम होने के लिए नहीं कह रहे हैं.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

इस फ्लॉप फिल्म को लेकर बॉलीवुड का खिलाडा कुमार आज भी है शर्मिंदा, बजट 300 करोड़ कमाई आधी भी नहीं हुई थी.

साल 2022 में एक 300 करोड बजट की एक फिल्म आई थी जिसे यशराज बैनर ने प्रोड्यूस किया था. फिल्म पर पानी की तरह...

विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा बीजेपी में ‘दंगल ! टिकट न मिलने से कई बड़े नेताओं ने बीजेपी से दिया इस्तीफा

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है. जिसके तहत बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है लेकिन पहली लिस्ट...

पीएम मोदी का सिंगापुर दौरा गेम चेंजर साबित होगा? सिंगापुर में पीएम मोदी का मिशन कैसे होगा सफल ?

पीएम मोदी आजकल सिंगापुर के दौरे पर है, इस दौरे में पीएम मोदी ने कई बड़े समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए हैं. PM नरेंद्र...

RELATED NEWS

पीएम मोदी का सिंगापुर दौरा गेम चेंजर साबित होगा? सिंगापुर में पीएम मोदी का मिशन कैसे होगा सफल ?

पीएम मोदी आजकल सिंगापुर के दौरे पर है, इस दौरे में पीएम मोदी ने कई बड़े समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए हैं. PM नरेंद्र...

आखिरकार इस एयरलाइंस की 11 नवंबर को क्यों होगी आखिरी फ्लाइट और 3 सितंबर से टिकटों की बुकिंग बंद?

एयरलाइन कंपनी Vistara अपने ब्रांड के तहत 11 नवंबर को आखिरी फ्लाइट को ऑपरेट करने जा रही है. ऐसा क्यो हुआ कि आखिरकार विस्तारा...

बुलंदशहर में दिनदहाड़े भाजपा नेता पूर्व प्रधान रामवीर कश्यप की हत्या, भाजपा नेता की हत्या से इलाके में हड़कंप

यूपी के बुलंदशहर में दिन दहाड़े भाजपा के सांसद प्रतिनिधि रहे डोमला हसनगढ़ गांव के पूर्व प्रधान रामवीर कश्यप की रंजिशन गोलियां मारकर हत्या...