Home Business धोखाधड़ी का शिकार से बचना है तो भूलकर भी डायल न करें...

धोखाधड़ी का शिकार से बचना है तो भूलकर भी डायल न करें ये नंबर ! आज ही चेक करें फोन की सेटिंग्स.

कॉल फॉरवार्डिंग स्कैम से बचने के लिए दूरसंचार विभाग ने लोगों को सलाह दी है और इनकमिंग कॉल से अलर्ट रहने को कहा है.

0

दूरसंचार विभाग ने लोगों के ऐसे इनकमिंग कॉल से अलर्ट रहने को कहा है, जिसमें आपको ‘स्टार 401 हैशटैग’ (*401#) डायल करने के बाद किसी अनजान नंबर पर फोन करने को कहा जाता है. इससे स्कैमर्स को सभी संबंधित यूजर्स के ‘इनकमिंग कॉल’ एक्सेस करने की अनुमति मिल जाती है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है. भारत सरकार के दूरसंचार विभाग यानी मोबाइल यूजर्स को गलत इरादे से किये जाने वाले अननॉन फोन कॉल को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इसमें देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को नए तरीके को लेकर अलर्ट किया गया है.

fraud calls advisory by DOT

*401# डायल कर अनजान नंबर पर कॉल करने से रहें सावधान
बता दें कि यदि कोई यूजर ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने के बाद अगर किसी अनजान नंबर पर कॉल करता है तो इससे यूजर के मोबाइल पर जो भी फोन आएंगे, वह कॉल करने वाले अनजान शख्स के फोन पर ‘फॉरवार्ड’ हो जाता है.इसे कॉल फॉरवर्डिंग स्कैम (Call Forwarding Scam) कहा जाता है.आजकर इस तरह की धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

किस तरह से कॉल फॉरवर्डिंग स्कैम का लोग होते है शिकार
दूरसंचार विभाग ने लोगों को गलत इरादे से किये जाने वाले ऐसे इनकमिंग कॉल से अलर्ट रहने की सलाह दी है, जिसमें उन्हें ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने और उसके बाद किसी अनजान बाइल नंबर को डायल करने के लिए कहा जाता है.बयान के अनुसार, इस तरह की धोखाधड़ी में स्कैमर्स एक यूजर को कॉल करता है. वह खुद को उनके टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर का कस्टमर सपोर्ट रिप्रेजेंटेटिव या टेक्निकल सपोर्ट स्टाफ बताता है.


इसके बाद वह कहता है कि या तो उनके सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सर्विस की क्वालिटी से संबंधित कुछ दिक्कत है. फिर, कस्टमर को समस्या को ठीक करने के लिए एक स्पेशल कोड डायल करने के लिए कहा जाता है. यह कोड आमतौर पर ‘स्टार 401 हैशटैग’ से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है. एक बार ऐसा हो जाने पर, संबंधित मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल ‘फॉरवर्डिंग’ चालू हो जाती है.

जब लोगों के मोबाइल पर आने कॉल अनजान मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फॉरवर्ड होना शुरू हो जाता है तो इससे स्कैमर्स को सभी इनकमिंग कॉल एक्सेस करने की अनुमति मिलती है. वह इसके जरिये लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं.

आज ही मोबाइल फोन की सेटिंग्स करें चेक
दूरसंचार विभाग ने कहा कि टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर अपने कस्टमर को कभी भी‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने के लिए नहीं कहते हैं. लोगों को सलाह दी है कि वे कॉल फॉरवार्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करें और यदि ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करके कॉल ‘फॉरवार्डिंग’ की सुविधा दी गयी है तो उसे तुरंत बंद करे.

Load more

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version