fbpx
  Previous   Next
HomeNationlatest Newsइजरायल ने गाज़ा पर की फॉस्फोरस बम से 'मौत की बारिश', जानें...

इजरायल ने गाज़ा पर की फॉस्फोरस बम से ‘मौत की बारिश’, जानें कैसे मचाता है तबाही !

जंग के दौरान आबादी वाले क्षेत्र में फॉस्फोरस बम के इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है. फॉस्फोरस बम ऑक्सीजन के साथ रिएक्शन कर बड़े स्तर पर तबाही मचाते हैं.

फिलिस्तीनी संगठन हमास के इजरायल पर हमले के बाद इजरायल की तरफ से लगातार जवाब दिया जा रहा है. गाजा पट्टी पर इजरायली लड़ाकू विमानों से बम बरसाए जा रहे हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि इजरायल की तरफ से हमले के रुप में खतरनाक व्हाइट फॉस्फोरस बम का इस्तेमाल किया गया है.

d32c512b870d4daeac10b22d69c246cf 1

क्या है फॉस्फोरस बम?
फॉस्फोरस एक केमिकल होता है जो मुलायम रवेदार केमिकल होता है. यह ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर तेजी से जलने लगता है. इसमें से लहसुन जैसी गंध आती है. यही वजह है कि इससे तैयार बम तेजी से आग को फैलाता है. जिसकी खरीदारी पर तो कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन इससे तैयार बम को इस्तेमाल को लेकर अंतरराष्ट्रीय नियम हैं. सफेद फास्फोरस का इस्तेमाल पहली बार 19वीं शताब्दी में फेनियन (आयरिश राष्ट्रवादी) आगजनी करने वालों द्वारा किया गया था. प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 1916 के अंत में ब्रिटिश सेना द्वारा पहला कारखाना-निर्मित सफेद फास्फोरस ग्रेनेड पेश किया गया था.

80dc04d 1648137141469 000 1313hu
A picture taken early on March 23, 2018 shows what appears to be white phosphorus incendiaries landing during regime bombardment in Douma, one of the few remaining rebel-held pockets in Eastern Ghouta on the outskirts of the capital Damascus. (Photo by HAMZA AL-AJWEH / AFP)

यह कितना खतरनाक है?
फॉस्फोरस का टेम्प्रेचर 800 डिग्री सेंटीग्रेट से ज्यादा होता है. जब इसका धमाका होता है, तो इसके कण बहुत दूर तक फैलते हैं. ये शरीर में पहुंचने या इनके संपर्क में आने वाले इंसान की जान भी जा सकती है. इसका धुआं इंसान का दम घोंट देता है. यही वजह है कि इसके धुएं के गुबार में फंसे लोग दम तोड़ देते हैं. फॉस्फोरस स्किन के अंदरूनी टिश्यू को बुरी तरह से डैमेज कर देता है. यह अंदरूनी अंगों तक को नुकसान पहुंचा सकता है.

6a00d83451b39369e2010536b65784970c8 1

व्हाइट फॉस्फोरस को लेकर क्या है अंतरराष्ट्रीय नियम?
व्हाइट फॉस्फोरस को लेकर अंतरराष्ट्रीय नियम भी हैं. 1977 में जिनेवा कन्वेंशन में ये नियम बने. आम लोगों की मौजूदगी में इसके इस्तेमाल पर पाबंदी है. ऐसा करने पर इसे रासायनिक हथियार में गिना जाएगा. हालांकि, जंग में इसका प्रयोग करने की बात कही गई.

1fd21767c699463e5d84a7bc84ec83f7 XL

यूक्रेन पर रूस की ओर से फॉस्फोरस बम गिराने का आरोप
रूस-यूक्रेन जंग अभी तक भी किसी निर्णायक मोड़ पर नहीं पहुंची है. रूस की ओर से यूक्रेन पर कई तरह से हमले किए गए हैं. इसी क्रम में अब यूक्रेन की ओर से दावा किया गया है कि रूस ने उसके शहर बखमुत पर फॉस्फोरस बम गिराया है. रूस-यूक्रेन युद्ध, इराक युद्ध, अरब-इजरायल संघर्ष जैसे आधुनिक युद्धों में फास्फोरस गोला बारूद का इस्तेमाल किया गया था. प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 1916 के अंत में ब्रिटिश सेना द्वारा पहला कारखाना-निर्मित सफेद फास्फोरस ग्रेनेड पेश किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

महाकाल मंदिर के पास दीवार गिरी, मलबे में दबे कुछ लोग, रेस्क्यू में जुटी टीम घायलों को अस्पताल पहुंचाया

उज्जैन में शुक्रवार को तेज बारिश के बीच महाकाल मंदिर के गेट नंबर चार की दीवार गिर गई। मलबे में दबने से कुछ लोगों...

एडम गिलक्रिस्ट ने इसे बताया विश्व क्रिकेट का सबसे महान विकेटकीपर, जवाब भारतीयों को खुश कर देगा !

दुनिया के महान विकेटकीपर बल्लेबाज में से एक एडम गिलक्रिस्ट ने उस खिलाड़ी का नाम बताया है जिसे वो खुद से ही बेहतर विकेटकीपर...

मुखर्जी नगर में UPSC की तैयारी कर रहे युवक का संदिग्ध हालत में मौत, शव 10 दिन बाद लाइब्रेरी के पास झाड़ियों में...

महुवा के बडीन गांव के युवक का शव दिल्ली में मिला है। दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में दीपक कुमार मीणा (21) का शव...

RELATED NEWS

मुखर्जी नगर में UPSC की तैयारी कर रहे युवक का संदिग्ध हालत में मौत, शव 10 दिन बाद लाइब्रेरी के पास झाड़ियों में...

महुवा के बडीन गांव के युवक का शव दिल्ली में मिला है। दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में दीपक कुमार मीणा (21) का शव...

अविश्वनीय! अकल्पनीय! इजरायल ने जेब में रखे पेजर को बना दिया बम? दहल गया हिजबुल्लाह!

अविश्वनीय! अकल्पनीय! यह हुआ क्या है? हर कोई हैरान है. लेबनान में मंगलवार शाम ऐसा ही कुछ हुआ. जेब में रखे पेजर एक के...

बाल-बाल बची इटावा सदर विधायका सरिता भदौरिया ! वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने की होड़ में प्लेटफॉर्म से नीचे गिरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आगरा और वाराणसी के बीच एक और नई वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ किया. वहीं इस...