fbpx
  Previous   Next
HomeSportsअफगानिस्तान ने कैसे विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हराकर किया World Cup 2023...

अफगानिस्तान ने कैसे विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हराकर किया World Cup 2023 का सबसे बडा उलटफेर!

अफगानिस्तान ने मौजूदा वनडे विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों से हराकर वर्ल्ड कप 2023 में पहला उलटफेर कर दिया. अफगानिस्तान ने ऐसे पलटा मैच का पूरा समीकरण.

वर्ल्ड कप 2023 के 13वें मैच में अफगानिस्तान ने मौजूदा विश्व विजेता टीम इंग्लैंड को 69 रनों से हराकर वर्ल्ड कप 2023 में पहला उलटफेर कर दिया है. बता दें कि पहले अफगानिस्तान ने बल्लेबाजी की थी और 49.5 ओवर में 284 रन बनाए, जिसमें रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने धुआंधार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 57 गेंद पर 80 रन की पारी खेली. इसके अलावा इकराम अली ख़िल ने 66 गेंद पर 58 रन बनाए, जिसके दम पर अफगानिस्तान 284 रन बना पाने में सफल रहा. इसके बाद अफगानिस्तानी गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी कर अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. ऐसे में जानते हैं 5 अहम मोड़ जिसने मैच को अफगानिस्तान की ओर मोड़ कर रख दिया.

India Cricket WCup 07505


गुरबाज की साहसिक पारी
अफगानिस्तान के ओपनर गुरबाज ने मैच में एक ऐसी पारी खेली जिसने मैच को रूख बदल कर रख दिया. पहले तो गुरजाब ने 33 गेंद पर अर्धशतक ठोका तो वहीं केवल 57 गेंद पर 80 रन बनाए. अपनी पारी में गुरबाज ने 8 चौके और 4 छक्के लगाए. गुरबाज ने 140.35 की स्ट्राइक के साथ बल्लेबाजी कर इंग्लैंड गेंदबाजों की खूब धुनाई की. हांलिक गुरबाज दुर्भाग्यपूर्ण अंदाज में रन आउट हुए लेकिन उन्होंने अपनी पारी से गेम सेट कर दिया था.

जो रूट के विकेट ने बदल दिया मैच
इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज जो रूट को मुजीब ने बोल्ड कर अफगानिस्तान को एक ऐसी सफलता दिलाई जिसने मैच में अफगानिस्तान के लिए उम्मीद जगा दी. जिस गेंद पर रूट बोल्ड आउट हुए, वह गेंद करिश्माई थी. मुजीब की फुल लेंथ गेंद को बैकफुट पर खेलने के लिए जो रूट गए, लेकिन गेंद ने अपना कमाल दिखाया और सीधे स्टंप में जा घुसी. रूट मैच में केवल 11 रन ही बना सके, जिस समय रूट आउट हुए उस समय इंग्लैंड का स्कोर 33 रन था. रूट दूसरे विकेट के तौर पर आउट हुए.

12 1

नवीन उल हक ने किया करिश्मा
दिल्ली की पिच पर तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने एक ऐसी गेंद फेंकी जिसने शायद मैच अफगानिस्तान को जीता दिया था. दरअसल, नवीन ने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने इनस्विंगर गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई, यह गेंद ऐसी खतरनाक थी कि कोई भी दिग्गज बल्लेबाज खेलता तो शायद आउट हो सकता था. बटल मैच में केवल 9 रन ही बना सके. बता दें कि नवीन की उस कमाल की गेंद की तारीफ पूरा सोशल मीडिया कर रहा है.

r 1

राशिद ने लिविंग्सटोन को फंसाया
बटलर के आउट होने के बाद राशिद खान ने अपना करिश्मा दिखाया और लिविंगस्टोन को LBW आउट कर इंग्लैंड को लगभग मैच से बाहर कर दिया. लिविंग्स्टोन भी केवल 10 रन ही बना सके. हालांकि लिविंग्स्टोन ने DRS लेने का फैसला किया था, लेकिन बल्लेबाज विकेट के सामने पकड़े गए और LBW आउट हुए. राशिद ने जब लिविंग्स्टोन को आउट किया तो उस समय इंग्लैंड का स्कोर 20.4 ओवर में केवल 117 रन था.

मुजीब ने हैरी ब्रूक को भेजा पवेलियन
इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक जमकर खेल रहे थे, एक समय ऐसा लगने लगा था कि मैच को ब्रूक बचा ले जाएंगे. लेकिन करिश्माई स्पिनर हैरी ब्रूक ने अपना जलवा दिखाया और 35वें ओवर में ब्रूक को इकराम के हाथों कैच आउट कराकर इंग्लैंड के लिए मैच लगभग खत्म कर दिया. ब्रूक 61 गेंद पर 66 रन बनाकर आउट हुए. मैच में मुजीब की घूमती हुई गेंदों ने इंग्लिश बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. यही काऱण रहा कि उन्होंने 10 ओवर में 51 रन देकर 3 विकेट लिए और इंग्लैंड को हराने में अहम भूमिका निभाई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

महाकाल मंदिर के पास दीवार गिरी, मलबे में दबे कुछ लोग, रेस्क्यू में जुटी टीम घायलों को अस्पताल पहुंचाया

उज्जैन में शुक्रवार को तेज बारिश के बीच महाकाल मंदिर के गेट नंबर चार की दीवार गिर गई। मलबे में दबने से कुछ लोगों...

एडम गिलक्रिस्ट ने इसे बताया विश्व क्रिकेट का सबसे महान विकेटकीपर, जवाब भारतीयों को खुश कर देगा !

दुनिया के महान विकेटकीपर बल्लेबाज में से एक एडम गिलक्रिस्ट ने उस खिलाड़ी का नाम बताया है जिसे वो खुद से ही बेहतर विकेटकीपर...

मुखर्जी नगर में UPSC की तैयारी कर रहे युवक का संदिग्ध हालत में मौत, शव 10 दिन बाद लाइब्रेरी के पास झाड़ियों में...

महुवा के बडीन गांव के युवक का शव दिल्ली में मिला है। दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में दीपक कुमार मीणा (21) का शव...

RELATED NEWS

भारत ने चीन को 1-0 से हरा एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 पर किया रिकॉर्ड पांचवी बार किया कब्जा !

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2024 का फाइनल एक रोमांचक मुकाबला रहा. फाइनल के चौथे क्वार्टर में जुगराज सिंह के गोल की बदौलत भारत ने...

ऑस्ट्रेलिया के स्टार गैंदबाज नाथन लियोन ने इस दिग्गज को बताया विश्व क्रिकेट का महान स्पिन गेंदबाज़

ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट में दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बनने के लिए ल्योन ग्लेन मैकग्राथ को पछाड़ने से 34 विकेट दूर...

विराट कोहली के 58 रन बनाते ही टूट जाएगा सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड और 147 साल का इतिहास !

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे तेज 27,000 रन बनाने का खास और अनोखा रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. सचिन ने 623 पारियों जिसमें...