Home Business Facebook, Whatsapp और Insta क्यों ठप हो गए थे ? कंपनी ने...

Facebook, Whatsapp और Insta क्यों ठप हो गए थे ? कंपनी ने ये बताई वजह !

सोशल मीडिया के प्रमुख हथियार Facebook, Whatsapp और Insta सेवाएं ठप हो गई थीं. जिससे यूजर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पडा.

0

Facebook, Whatsapp और Insta जैसी सोशल मीडिया ऐप छह घंटों तक ठप रहने के बाद काम करना शुरू कर दिया. इस गडबडी के पीछे फेसबुक ने राउटर्स में आई दिक्कत को बताया है. कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा है कि नेटवर्क ट्रैफिक को को-ऑर्डिनेट करने वाले राउटर्स के कन्फिगरेशन में कंपनी ने कुछ बदलाव किए थे, जिसके चलते ये गड़बड़ी हुई थी.

Facebook Instagram WhatsApp

फेसबुक के वॉइस प्रेसिडेंट ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर्स संतोष जनार्दन ने एक पोस्ट में कहा, ‘नेटवर्क ट्रैफिक में बाधा आने से हमारे डेटा सेंटर्स के बीच का कम्युनिकेशन प्रभावित हुआ था, जिससे हमारी सेवाएं ठप हो गई थीं.’ इस गडबडी को ऐसे समक्षे कि मान लीजिए फेसबुक ने एक मैप तैयार कर रखा है, जिसे फॉलो करते हुए दुनिया भर के कंप्यूटर उसके अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर पहुंचते हैं. इस गड़बड़ी के चलते यह मैप ही काम नहीं कर रहा था.

फेसबुक और उसके दूसरे टूल्स के ठप रहने पर दुनिया भर में लोगों को और बिजनेसेस को जो नुकसान हुआ वो तो हुआ ही, कंपनी के फाउंडर और CEO मार्क ज़करबर्ग को हजारों करोड़ की चपत लग गई. Fortune की अरबपतियों की ट्रैकिंग करने वाली वेबसाइट ने बताया कि ज़करबर्ग को अपनी निजी संपत्ति में से 6 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा और उनकी कुल गिरकर संपत्ति 117 बिलियन डॉलर के आसपास पहुंच गई.


हालांकि, फेसबुक के प्रतिद्वंद्वियों के लिए दिन अच्छा रहा. स्पेशलिस्ट फर्म Sensor Tower मैसेजिंग ऐप Telegram को यूएस में इतना ज्यादा डाउनलोड किया गया कि यह मोस्ट डाउनलोडेड फ्री ऐप की लिस्ट में 56वें नंबर से ऊंची छलांग लगाकर पांचवें नंबर पर आ गया. वहीं, एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप Signal ने ट्वीट करके बताया कि इस आउटेज की वजह से उससे लाखों नए यूजर्स जुड़े.

हालांकि, बहुत लोगों ने इस आउटेज की वजह से नुकसान उठाया. कई बिजनेसेज़ ने शिकायत की कि इसके चलते वो अपने बिजनेस टूल्स, कॉन्टैक्ट्स या इनकम सोर्स से कट गए और उनको नुकसान उठाना पड़ा.

Load more

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version