Home Business Paytm App यूजर्स के लिए खुशखबरी, RBI ने दिया ये बड़ा अपडेट...

Paytm App यूजर्स के लिए खुशखबरी, RBI ने दिया ये बड़ा अपडेट !

आरबीआई ने पेटीएम के द्वारा लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारणकार्रवाई की गयी थी.

0

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI ने 31 जनवरी को एक बड़ा फैसला लिया था इसके तहत रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ एक्शन लेते हुए उसपर बैन लगा दिया. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया था. ऐसे में जो यूजर पेटीएम के बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे थे उनकी समस्या बढ़ गई है. फिलहाल लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. कई लोग Paytm Payments Bank और Paytm App को एक समझ रहे हैं. वहीं, कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि आरबीआई के द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के चलते क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप भी बंद हो जाएगा ? अब इसको लेकर आरबीआई का बड़ा बयान सामने आया है.

2323233

RBI की कार्रवाई का असर Paytm App पर नहीं
आरबीआई ने साफ तौर पर कहा है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम ऐप बंद नहीं होगा .भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को कहा कि नियामकीय कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ हुई है और पेटीएम ऐप इससे प्रभावित नहीं होगा.
क्या दूसरे बैंक Paytm Wallet के साथ करेंगे साझेदारी?


यह पूछने पर कि क्या दूसरे बैंक पेटीएम वॉलेट के साथ साझेदारी कर सकते हैं, इसपर उन्होंने कहा कि यह एक व्यावसायिक निर्णय है और बैंकों को अपने डायरेक्टर बैंक से मंजूरी प्राप्त नीति के अनुरूप जरूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. उन्होंने कहा, ”मुझे पूरा भरोसा है कि अगर उन्हें साझेदारी करनी है, तो वे जरूरी प्रक्रिया को पूरा करेंगे.”

इसका मतलब ये हुआ कि आप भले ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिये पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे लेकिन अगर कोई बैंक पेटीएम वॉलेट से साझेदारी कर लेता है तो आप फिर उसके जरिये पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा और निकासी कर सकते हैं. लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने के चलते आरबीआई ने पेटीएम के खिलाफ कार्रवाई की गयी थी.

खर्च कर सकेंगे पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा पैसे
बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के बावजूद आपके जो पैसे पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा हैं वो आप खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा आप Paytm UPI का इस्तेमाल भी पहले की तरह कर पाएंगे. लेकिन, आपको Paytm Bank से जुड़ी सर्विस पेटीएम वॉलेट और फास्टैग जैसी सुविधा नहीं मिल पाएगी.

Load more

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version