Home Health आज से खाएं इस बीज का हलवा, चंद दिनों में उतर जाएगा...

आज से खाएं इस बीज का हलवा, चंद दिनों में उतर जाएगा चश्मा, तेज होगी आंखों की रोशनी !

अगर आप चश्मा लगाने से छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक ऐसा देसी नुस्खा जो आपकी कमजोर आंखों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

0

कमजोर आंखों की वजह से चश्मा लगाने पर मजबूर होते हैं तो आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे एक ऐसा देसी नुस्खा जो आपकी कमजोर आंखों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. आपके किचन में मौजूद एक मसाला आपकी इसमें मदद कर सकता है. आज के समय में लोगों का ज्यादातर समय मोबाइल, टीवी या लैपटॉप स्क्रीन के सामने निकलता है. जिसकी असर सबसे ज्यादा आंखों की रोशनी पर पड़ता है और धीरे-धीरे ये कमजोर होने लग जाती हैं. आंखें हमारे शरीर के नाजुक अंगों में से एक है, इसलिए हमें इसका खास ख्याल रखना चाहिए.

The human eye20150805 30600 1azgmp1

हम बात कर रहे हैं खस-खस की. जिसे देश के कई हिस्सों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है. खाना बनाने से लेकर मिठाइयों और शरबत बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. खासतौर से गर्मियों के मौसम में इसका शरबत लोग खूब पीते हैं. खस-खस शरीर के साथ ही दिमाग को भी सुकून देता है. इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

बता दें कि खस-खस कई तरह का होता है. इनमें से वाइट खस-खस, ओरिऐंटल खस-खस और ब्लू खस-खस जिसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. आप इसे अपनी पसंद के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं आंखों के लिए ये कैसे फायदेमंद है.

आंखों के लिए खस-खस के फायदे
खस-खस में जिंक और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो आपको कई तरह की बीमारियों और इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करते हैं. खासतौर पर आंखों की मैक्यूला को हेल्दी रखता है, जिससे विजन क्लियर बना रहता है. आप खसखस को हलवे के तौर पर, शरबत के तौर पर खा सकते हैं.

खस-खस हलवा रेसिपी

खस-खस का हलवा बनाने के लिए रात भर के लिए इसे पानी में भिगोकर रख दें. अब दिन में इसे मिक्सी में बारीक पीस लें. अब कढ़ाही घी डालें और उसमें खस-खस को तब तक भूनें जब तक इसका रंग हल्का गहरा न हो जाए. अब खस-खस में दूध और चीनी को डालकर लगातार चलाते हुए मिक्स करें. एक समय ऐसा आएगा जब हलवे से घी अलग होने लगेगा. अब इसमें कटे हुए काजू, बादाम और इलायची पाउडर को डाल दें. अब इन सभी को हलवे के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर ले. अब लगभग 2-3 मिनट तक हलवे को अच्छी तरह से पकने दें. अब आपका खसखस का हलवा बनकर तैयार हो गया है.

Load more

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version