Home Health रात में नींद से होती है आपकी खूब फाइट तो डाइट में...

रात में नींद से होती है आपकी खूब फाइट तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये फूड्स और नींद पाएं फूल टाइट !

रात को अच्छी और गहरी नींद समस्या से छूटकार पाना चाहते है तो आज से ही ये फूड्स को खाना करें शुरू, भरपुर नींद आने में मिलेगी आपको खूब मदद.

0

आज के भागदौर भरी जिंदगी में लोगों के पास सबकुछ है लेकिन आंखों से नींद गायब है. रात में अच्छी नींद आना आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड रहा है . आजकल लोगों को अच्छी और गहरी नींद के खोज में डॉक्टरों के चक्कर लगाने पड रहे है. ऐसे में रात में साउन्ड स्लिप के लिए क्या किया जाना चाहिए? यह एक बडी समस्या हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें रात में नींद नहीं आती है अनिद्रा से परेशान है तो यहां हम आपको कुछ घरेलू फूड्स के फायदे बताने जा रहे है जिसे आप अपने डाइट में शामिल करें तो आपको अच्छी नींद आने में निश्चय ही मददगार साबित होगा.

अच्छी नींद के लिए रामबाण फूड्स

collage 17


दूध और दूध से बनी चीजें
गर्म दूध पीना शांत और आरामदायक नींद के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि दूध में लिपोप्रोटीन, ग्लाइसीन और ट्राप्टोफान होता है, जो आपको नींद में मदद करता है.

खजूर
खजूर नींद को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है. खजूर में मेलटोनिन नामक तत्व पाया जाता है, ये सोने के लिए एक जरूरी हार्मोन है जो हमें इस फूड्स से आसानी से मिल सकता है.

बादाम
बादाम में मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो शांतिपूर्ण नींद लेने में मदद कर सकता है. आप रोज बादाम को भिगोकर सेवन कर सकते हैं.

मखाना
मखाना शांति की भावना पैदा करता है और अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है. आप रोज मखाने का सेवन कर सकते हैं. ये सेहत के लिए काफी लाभदायक है, इसे सुपर फूड भी कहा जाता हैं.

केला
केला में मैग्नीशियम और पौटेशियम से भरपूर होता है जो अनिद्रा जैसी बिमारी को दूर करने में सहायता प्रदान करता है है साथ ही साथ अच्छी नींद आने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी जरूरी है ये हम सभी को जानते हैं. अच्छी बॉडी फंक्शनिंग के लिए स्लीप साइकिल को बैलेंस करना बहुत जरूरी है. अच्छी नींद हमारी हेल्थ और लाइफ क्वालिटी के लिए बहुत जरूरी है.

Load more

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version