Home Health कब्ज के कहर से आप भी है परेशान तो दूध में मिलाकर...

कब्ज के कहर से आप भी है परेशान तो दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कब्ज का हो जाएगा कत्लआम !

बजारा में मिलने वाली दवाइयों से कब्ज से पूर्णतय छूटकारा नहीं मिलता ऐसे में कब्ज को दूर करने के लिए ये है उत्तम उपाय.

0

इस भागदौड भरी जिंदगी में कब्ज एक आम समस्या है, कब्ज होने के कई कारण हो सकते हैं. खराब खानपान, समय पर न सोना, नींद पूरी न होना, शरीर को बराबर मात्रा में पोषण ना मिलना, एक्सरसाइज की कमी, मोटापा और इंफेक्शन आदि हो सकते हैं. कब्ज को दूर करने के लिए वैसे तो बाहर भी कई तरह की दवाइयां मिलती हैं. लेकिन इनका सेवन करने के कुछ समय बाद ही इनका असर कम होने लगता है. ऐसे में बेहतरी इसी में है कि आप इसको जड़ से खत्म करें. कब्ज को जड़ से खत्म करने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. आपको बता दें कि देसी घी का सही तरीके से सेवन कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.

shutterstock 1070415077 1

कब्ज दूर करने के लिए घी
भारतीय खाने की थाली को अगर देसी घी के बिना अधूरा कहा जाए तो ऐसा कहना गलत नहीं होगा. सब्जी, दाल या फिर रोटी हर चीज में देसी घी के साथ खाया जाता है. खाना पकाना हो या फिर इसको ऊपर से डालकर खाना ये खाने के स्वाद को और बढ़ा देता है. कब्ज से छुटकारा दिलाने में ये मदद कर सकता है. दरअसल घी आंतों में ल्यूब्रिकेंट की तरह काम करेगा. यह ल्यूब्रिकेंट या कहें चिकनाई की कमी ही कब्ज का कारण बन सकती है. ऐसे में इस समस्या को दूर करने में ये मदद कर सकता है.

सेवन करने का तरीका?
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए घी का सेवन आपकी मदद कर सकता है. अगर आप कब्ज से जूझ रहे हैं सुबह उठते ही गुनगुने पानी में 1-2 चम्मच देसी घी डालकर पिएं. इसके बाद थोड़ी देर वॉक करें. ऐसा करने के बाद आपका पेट आसानी से साफ हो जाएगा और कब्ज से राहत मिल सकती है. अगर आपके पास सुबह समय नही है तो रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में देसी घी को मिलाकर भी पी सकते हैं. अगर आप पानी से नहीं पी पा रहे हैं तो आप दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपके पेट में जमा सारी गंदगी साफ हो जाएगी और कब्ज से राहत मिलेगी.

Load more

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version