fbpx
  Previous   Next
HomeHealthपतले होने का राज: सुबह सुबह ये पीला पानी, 15 दिन में...

पतले होने का राज: सुबह सुबह ये पीला पानी, 15 दिन में पेट हो जाएगा एकदम अंदर

वजन बढ़ने और लटकते पेट की दिक्कत से काफी लोग परेशान रहते हैं. फिजिकली फिट रहने के बाद भी उनका वजन कम नहीं होता है. कई बार डाइट में बदलाव करने का भी कोई खास फायदा नहीं होता है. कुछ लोग तो इसके लिए ऑपरेशन तक कराने के लिए तैयार रहते हैं. लटकती बेली फैट आपके पर्सनैलिटी को बुरा बनाती है. लेकिन रोज सुबह अगर आपने इस एक पानी को पीना शुरू कर दिया तो आपका वजन बहुत आसानी से कम हो सकता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं मेथी और सौंफ के पानी की. इन दो मसालों से बना पानी शरीर के लिए कई रूपों में फायदेमंद हैं. यहां आपको बताया जाएगा इससे जुड़े बढ़े फायदे और इस पानी को बनाने की तरीका.


ऐसे बनाएं वजन कम करने वाला पानी
पहले 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच मेथी को 1 कप पानी में पूरी रात के लिए भिगोकर छोड़ दें. सुबह उठकर सौंफ और मेंथी को छानकर अलग कर लें. अब बचे हुआ पानी ही आपको पीना है. अगर आपको ये पानी कड़वा लगे तो आप इसमें शहद मिला सकते हैं. पानी पीने के बाद आप इन भीगे हुए बीजों को चबाकर खा भी सकते हैं. इससे पाचन सही होता है.
सौंफ और मेथी पानी के फायदे

what happens when your drink fenugreek water


डिटॉक्सर
रोज सुबह उठकर खाली पेट सौंफ और मेथी के पानी को पीने से शरीर अच्छी तरह डिटॉक्स (Detox) हो जाता है. सभी प्रकार का कचड़ा धिरे-धिरे शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस पानी को 15 दिनों से ज्यादा समय तक लगातार ना पिएं.

images

इम्यूनिटी बूस्टर
मेथी और सौंफ दोनों में एंटीऑक्सीडेंट की भारी मात्रा होती हैं. इसलिए ये एक अच्छे इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करते हैं. मेथी सौंफ पानी पीने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

images 1


पाचन तंत्र
मेथी और सौंफ का पानी पाचन तंत्र के लिए रामबाण होता है. ये पेट साफ रखता है और पाचन की प्रक्रिया को सरल बनाता है. इसे पीने से कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्या से जल्दी राहत मिल सकती है.
नियमित रूप से मेथी सौंफ पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. ये वेट लॉस की प्रक्रिया को और भी अधिक सरल बना देती है. अधिक बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसके बीज को चबाकर भी खा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने प्राइवेट वीडियो लीक होने के बाद किया बडा खुलासा, बोलीं- यहां कोई भी सेफ नहीं है…

उर्वशी रौतेला बीते कुछ वक्त से अपने एक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं. जिसको प्राइवेट वीडियो बताया गया था. इस वीडियो के बाद...

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, दिन में 2 बार पी लें ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट !

भारी भरकम शरीर और बढा हुआ वजन की समस्या आज एक आमजनों समस्या हो गई है. अत्यअधिक वजन कई सारी बिमारियों का कारण बनता...

RELATED NEWS

गर्मियों में चेहरे के मुंहासे से है परेशान, ये खास 3 तेल लगाने से कुछ ही दिनों फेस दिखेगा चकाचक !

ऑयलिंग स्किन केयर लिए बेस्ट मानी जाती है. फेस पर ऑयल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. जिससे स्किन मुलायम और कोमल होती...

दही और आलु का कॉम्बिनेशन नहीं है सही ! इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू !

भारतीय भोजन साम्रगी और व्यंजनों में आलू और दही का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हमेशा से रहा है. भांति- भांति के व्यंजन और पकवान आलु...

दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

दाल को पोषक तत्व को खजाना माना जाता है जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि...