fbpx
  Previous   Next
HomeHealth5 फूड्स आपके शरीर में खून की कमी को कर देगा दूर...

5 फूड्स आपके शरीर में खून की कमी को कर देगा दूर , ब्लड सर्कुलेशन के साथ फ्लो भी रहेगा अच्छा, जानिए फायदे.

हेल्दी बॉडी फंक्शनिंग के लिए बॉडी के हर पार्ट में बेहतर ब्लड फ्लो जरूरी है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर कुछ अद्भुत फूड्स के बारे में एक रील शेयर की जो हमारे ब्लड फ्लो और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकते हैं. लिस्ट में सबसे पहले है अनार है. फिर हमारे पास चुकंदर हैं, वेजी सुपरहीरो जो आपके अंदरूनी हिस्से को अपने जीवंत रंग से रंग देते हैं और आपके सर्कुलेशन को जूम कर देते हैं. पत्तेदार सब्जियां आपकी ब्लड वेसल्स को भी शक्ति प्रदान करती हैं और आपको एनर्जी महसूस कराती हैं. कैप्शन में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने विस्तार से बताया कि कैसे ये फूड्स वास्तव में पॉजिटिव रिजल्ट लाते हैं.

अनार

images 3

ये रसदार फल न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट से भी भरपूर होते हैं. ये शक्तिशाली यौगिक वैसोडिलेटर के रूप में काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपकी ब्लड वेसल्स को चौड़ा करने में मदद करते हैं. चाहे आप अनार के रस का आनंद लें, कच्चा फल खाएं या इसे पूरक के रूप में भी लें, यह शक्तिशाली फल आपके ब्लड फ्लो के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

चुकंदर

download 1 3

चुकंदर की ताकत को कम मत आंकिए! वे नाइट्रेट का एक शानदार स्रोत हैं, जिसे आपका शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल सकता है. यह आपकी ब्लड वेसल्स को आराम देता है और फैलाता है, जिसकी वजह से सर्कुलेशन में सुधार होता है. इसलिए अपने सलाद में चुकंदर शामिल करना या उन्हें ताजा स्मूदी में मिलाना आपकी हार्ट हेल्थ के लिए गेम-चेंजर हो सकता है.

पत्तेदार हरी सब्जियां

images 2 1

पालक और केल जैसी पत्तेदार सब्जियां न केवल जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं बल्कि नाइट्रेट से भी भरपूर होती हैं. ये नाइट्रेट आपकी ब्लड वेसल्स को चौड़ा करके और हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देकर अपना जादू चलाते हैं. तो हरी सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

लहसुन

इसमें एलिसिन सहित सल्फर यौगिक होते हैं, जो आपकी ब्लड वेसल्स को चौड़ा कर सकते हैं और ब्लड फ्लो को बढ़ा सकते हैं. ये फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो हार्ट हेल्थ और ब्लड सर्कुलेशन को सपोर्ट करते हैं.

दालचीनी

images 1 2

दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो आपके ब्लड वेसल्स को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाती है. दालचीनी आपकी ब्लड वेसल्स को बनाए रखकर बेहतर सर्कुलेशन में मदद करती है. अपने ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने के स्वादिष्ट तरीके के लिए अपने दलिया या कॉफी में थोड़ी सी दालचीनी मिलाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने प्राइवेट वीडियो लीक होने के बाद किया बडा खुलासा, बोलीं- यहां कोई भी सेफ नहीं है…

उर्वशी रौतेला बीते कुछ वक्त से अपने एक वीडियो को लेकर चर्चा में हैं. जिसको प्राइवेट वीडियो बताया गया था. इस वीडियो के बाद...

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान सूर्यकुमार इस खिलाड़ी को चाहते थे टीम में, लेकिन BCCI इस खिलाडी को चयन कर किया खेल !

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से व्हाइट-बॉल सीरीज शुरू हो रही है. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 और वनडे मैच खेले जाएंगे. दोनों...

शरीर में जमा फैट गल-गलकर निकलेगा बाहर, दिन में 2 बार पी लें ये चीज, अंदर हो जाएगा बाहर निकला पेट !

भारी भरकम शरीर और बढा हुआ वजन की समस्या आज एक आमजनों समस्या हो गई है. अत्यअधिक वजन कई सारी बिमारियों का कारण बनता...

RELATED NEWS

गर्मियों में चेहरे के मुंहासे से है परेशान, ये खास 3 तेल लगाने से कुछ ही दिनों फेस दिखेगा चकाचक !

ऑयलिंग स्किन केयर लिए बेस्ट मानी जाती है. फेस पर ऑयल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. जिससे स्किन मुलायम और कोमल होती...

दही और आलु का कॉम्बिनेशन नहीं है सही ! इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू !

भारतीय भोजन साम्रगी और व्यंजनों में आलू और दही का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हमेशा से रहा है. भांति- भांति के व्यंजन और पकवान आलु...

दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

दाल को पोषक तत्व को खजाना माना जाता है जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि...