fbpx
  Previous   Next
HomeNation38 करोड़ की अवैध फंडिग, 500 पुलिसकर्मी, 5 शहर में न्यूज क्लिक...

38 करोड़ की अवैध फंडिग, 500 पुलिसकर्मी, 5 शहर में न्यूज क्लिक वेबसाइट के 100 ठिकाने पर की छापेमारी, दिल्ली पुलिस ने कैसे बनाया प्लान

दिल्ली पुलिस ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत की. न्यूजक्लिक पर चीनी प्रोपेगैंडा को बढ़ावा देने का आरोप है. प्रवर्तन निदेशालय का मानना है कि न्यूज़क्लिक को चीन से कथित संबंध रखने वाली संस्थाओं से लगभग 38 करोड़ रुपये मिले.

दिल्ली पुलिस ने न्यूज वेबसाइट न्यूजक्लिक के 30 से ज्यादा लोकेशंस पर रेड की. पुलिस कुछ पत्रकारों को अपने साथ ले गई है. दिल्ली पुलिस ने यह कार्रवाई गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत की. 5 अगस्त को अमेरिकी अखबार ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया था कि न्यूजक्लिक को एक अमेरिकी अरबपति नोवेल रॉय सिंघम ने फाइनेंस किया था. वे चीनी प्रोपेगैंडा को बढ़ावा देने के लिए भारत समेत दुनियाभर में संस्थाओं को फंडिंग करते हैं. इस रिपोर्ट के आधार पर 17 अगस्त को न्यूजक्लिक के खिलाफ केस दर्ज किया गया था.

newsclick is funded by china 2


सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के सीनियर अधिकारियों की सोमवार को एक मीटिंग के दौरान मामले को आगे बढ़ाने का फैसला किया गया. सूत्रों के मुताबिक, आज जिन पत्रकारों के घरों पर छापेमारी हुई, उन सभी की लिस्ट पहले ही तैयार कर ली गई थी. इन पत्रकारों को तीन कैटेगरी में बांटा गया था. हर कैटेगरी में उनके खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई खासतौर पर प्लान की गई थी.

190453 edweb 1 1

सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने डिवाइस की एक लिस्ट भी तैयार की थी. छापे के दौरान मिले डिवाइसों के IMEI नंबरों का मिलान किया गया था. दिल्ली पुलिस के पास 20-25 सवालों की एक लिस्ट भी थी. ये सवाल दिल्ली के शाहीन बाग में मोदी सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन और नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन से जुड़े थे. इस वेबसाइट से जुड़े कई पत्रकारों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की 5 धाराओं और भारतीय दंड संहिता के 2 धाराओं के तहत आरोप हैं. इन आरोपों में आपराधिक साजिश, कई समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना, आतंकवादी गतिविधियां और आतंकी गतिविधियों के लिए फंड जुटाना शामिल है.

192952 qrbayhtamt 1691405327 1

इस बीच प्रेस संगठनों ने न्यूज़क्लिक के खिलाफ एक्शन पर चिंता जाहिर की है. ‘एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया’ ने एक बयान में कहा, “EGI 3 अक्टूबर की सुबह वरिष्ठ पत्रकारों के घरों पर छापे और उसके बाद उनमें से कई पत्रकारों की हिरासत को लेकर बेहद चिंतित है. हम राज्य से उचित प्रक्रिया का पालन करने का आग्रह करते हैं. प्रेस को डराने-धमकाने के लिए कठोर आपराधिक कानूनों को हथियार न बनाया जाए.” वहीं प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने हैशटैग #DefendMediaFreedom के साथ एक बयान जारी किया. उन्होंने कहा, “न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों और लेखकों के घरों पर की गई कई छापेमारी से प्रेस क्लब ऑफ इंडिया काफी चिंतित है. हम घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं और एक विस्तृत बयान जारी करेंगे.”

Newsclick 1

उधर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भुवनेश्वर में पत्रकारों से कहा कि उन्हें सुरक्षा एजेंसियों की कार्रवाई को सही ठहराने की जरूरत नहीं है. ठाकुर ने कहा, “अगर किसी ने कुछ भी गलत किया है, तो सर्च एजेंसी ​तय नियमों के तहत उनके खिलाफ जांच करने के लिए स्वतंत्र हैं.” इस बीच इस छापेमारी को लेकर विपक्षी दलों ने सरकार पर निशाना साधा है. विपक्षी गठबंधन INDIA ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि वह मीडिया के साथ खड़ा है. विपक्षी गठबंधन ने कहा, “भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) की पार्टियां मीडिया पर बीजेपी सरकार के ताजा हमले की कड़ी निंदा करती हैं. हम मीडिया के साथ और संवैधानिक रूप से संरक्षित भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए मजबूती के साथ खड़े हैं.”

4 COMMENTS

  1. I like the valuable information you provide in your articles.
    I will bookmark your weblog and check again here regularly.

    I’m quite sure I will learn a lot of new stuff right here! Good luck
    for the next!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

सिंगापुर के बाद हांगकांग ने भी MDH और Everest मसालों पर लगाया बैन, भारत की सरकार अब जागी है और करेगी सैंपलों की टेस्टिंग.

सिंगापुर के बाद हांगकांग ने भारतीय कंपनियों MDH प्राइवेट लिमिटेड और Everest फूड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के करी मसालों की सेल पर बैन लगा दिया...

कब्ज की समस्या से है परेशान तो आज से ही खाना शुरू करें ये ड्राई फ्रुट, कब्ज की समस्या हो जाएगी छूमंतर

ड्राई फूड्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है बस इसके खाने का समय और तरीका भर सही होना चाहिए. अखरोट...

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व दिग्गज ने ‘थाला’ को लेकर क्यों कह दी ये बड़ी बात कि “यह एकदम समझ से परे है कि…”,

आईपीएल में एमएस धोनी की बैटिंग को देखर हर कौई हैरान है, आईपीएल में एमएस धोनी ने लखनऊ के खिलाफ 9 गेंदों में नाबाद...

RELATED NEWS

सलमान खान से मुलाकात के बाद किसने ली लॉरेंस बिश्नोई को खत्म करने की कसम !

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को अभिनेता सलमान खान के घर पहुंचकर उनसे मुलाकात की. हाल ही में मुंबई के बांद्रा स्थित...

सलमान खान के घर के बाहर हुए हमले को लेकर किसने कहा कि ” यह तो ट्रेलर था.. ताकत को समझ जाओ “….

सलमान खान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के ठीक बाहर रविवार सुबह 5 बजे फायरिंग की गई. दो बाइक से आए हमलावरों ने 4 राउंड...

आयुष्मान योजना के तहत ‘बुजुर्गों’ के अच्छे दिन आ सकता है, बुजुर्गों’ को 5 लाख तक का फ्री इलाज !

देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को आयुष्मान योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को ₹5,00,000 तक निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान की...