fbpx
  Previous   Next
HomeHealthसावधान! केले के साथ कभी भी न करें इन 4 खाद्य प्रदार्थो...

सावधान! केले के साथ कभी भी न करें इन 4 खाद्य प्रदार्थो का सेवन, हो सकते हैं गंभीर परिणाम

केले के साथ कुछ चीजों का कंबीनेशन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. भूलकर भी इन चीजों का सेवन केले के साथ न करें.

साल भर उपलब्ध रहने वाला दुनिया भर में पॉपुलर फूड है केला. और गैस्ट्रोनॉमी की दुनिया में एक बर्सटाइल इंग्रीडिएंड है. आप इसे फल के रूप में, कच्चा सब्जी के रूप में, और पल्पी टेक्सचर के कारण फूड को बांधने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं. वह सब कुछ नहीं हैं. यह कई आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपुर है. केला रिच पोषण के लिए फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट और कई आवश्यक खनिज और विटामिन से भरपूर होता है. अफसोस की बात है कि इसके साथ विवादों का भी अच्छा हिस्सा आता है. जहां कुछ सिद्धांत इसे सर्दी और खांसी से एड करते हैं, वहीं कुछ का दावा है कि यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए बुरा है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप केले का सेवन पूरी तरह से छोड़ दें. इसके बजाय, हम सुझाव देते हैं कि इसके लाभों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे सोच-समझकर करें. वास्तव में, केले के साथ कुछ फूड खाने से आपके पूरे स्वास्थ्य और खुशहाली पर असर पड़ सकता है.

intro 1616696166


दूध और केला
आयुर्वेद के अनुसार, केला नेचर में एसिडिक होता है, जबकि दूध मीठा होता है. इससे शरीर में भ्रम पैदा होता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं. डॉ. वैद्य के आयुर्वेद विशेषज्ञ, डॉ. सूर्य भगवती का कहना है, “यह एक खराब कॉम्बिनेशन है और इसे विरुद्ध आहार के रूप में जाना जाता है. दो फूड्स, जब एक साथ खाए जाते हैं, तो अमा उत्पन्न करते हैं, एक जहरीला फूड जो असंतुलन और बीमारियों का मूल कारण है शरीर में. यह पाचन अग्नि को बुझा देता है जिससे आंतों की वनस्पति बाधित हो जाती है.” इससे कंजेशन, सर्दी, खांसी और अन्य रिलेटेड हेल्थ रिलेटेड खतरे हो सकते हैं.

what happens if you eat bananas every day

रेड मीट के साथ केला
केले में प्यूरीन होता है, जिससे इसे पचाना आसान हो जाता है. वहीं, रेड मीट में मौजूद हाई प्रोटीन कंटेंट पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देती है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, जब विपरीत नेचर के इन दो फूड्स को एक के बाद एक खाया जाता है, तो वे पाचन तंत्र में फर्मेंटेशन और गैस का कारण बन सकते हैं.

pf 38bc1880 3BananarawbeefWEB7544

पकी हुई चीजों के साथ केला
पिछले कुछ वर्षों में, हमने अधिक से अधिक लोगों को घर पर केले की ब्रेड बनाते और खाते देखा है. वह सब कुछ नहीं हैं. नाश्ते में केले और ब्रेड का मिश्रण हमेशा से चला आ रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं, यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है? आप क्यों पूछ रहे हो? ऐसा इसलिए है, क्योंकि ब्रेड और बेक किए गए प्रोड्क्ट में प्रोसेस्ड कार्ब्स होते हैं, जिन्हें पचने में अधिक समय लगता है. जबकि, जैसा कि पहले बताया गया है, केला पाचन को बढ़ावा देता है. लेकिन जब विपरीत नेचर के ये दो फूड एक साथ आते हैं, तो वे पाचन असंतुलन के जोखिम को बढ़ाते हैं, जिससे कई रिलेटेड हेल्थ समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

banana recipes to add in your breakfast

खट्टे फलों के साथ केला
आयुर्वेद के अनुसार, विरुद्ध अन्न (विपरीत नेचर के फूड्स) खाने से वात, पित्त और कफ में असंतुलन हो सकता है. यही कारण है कि, हेल्थ एक्सपर्ट केले के साथ अम्लीय और उप-अम्लीय फलों जैसे नींबू, अनार, स्ट्रॉबेरी आदि से परहेज करने की सलाह देते हैं, जो कि नेचर में मीठा होता है. वास्तव में, कुछ स्टडी से पता चला है कि जब केले और अम्लीय फल एक साथ खाए जाते हैं तो मतली, सिरदर्द आदि जैसी समस्याएं पैदा होती हैं.

Fruits List

अब जब आप उन फूड्स के बारे में सब कुछ जानते हैं जिन्हें केले के साथ खाने से बचना चाहिए, तो हमारा सुझाव है कि सभी लाभों का पूरा आनंद लेने के लिए अपना फूड सोच-समझकर चुनें. हालांकि, सबसे अच्छा अभ्यास यह है कि अपनी डाइट प्लान बनाने से पहले किसी एक्सपर्ट से परामर्श लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

इन समयों पर पानी पीने से सेहत को पहुंचता है सबसे ज्यादा फायदा, क्या आप भी सही समय पर पीते है पानी?

मानव शरीर के लिए पानी एक आवश्यक तत्व है और हमें खूब पानी पिने का सलाह बचपन से ही दिया जाता है. इसका एक...

विराट कोहली दूसरी बार बने पिता, अनुष्का और विराट नए बच्चे का नाम है यूनिक !

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के घर नन्हा मेहमान का आगमन हुआ है. विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट...

अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी की वेडिंग वेन्यू की फोटो हुई वायरल, सामने आईं गजब डिटेल !

रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी 21 फरवरी को शादी करने जा रहे हैं. यह कपल पहले ही अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों...

RELATED NEWS

कैंसर की वैक्‍सीन को लेकर रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन के दावे से हिला विश्व ! क्या रुस कैंसर की वैक्‍सीन बनाने के करीब है...

कैंसर एक लाईलाज बिमारी के रुप में जाना जाता है अगर किसी को एक बार किसी प्रकार का कैंसर हो जाए और शुरूआती दौर...

एग्जाम के समय बच्चों की खिलाएं ये चीजें ! दिमाग की बत्ती जल उठेगी, कभी नहीं होगा फेल

आपका बच्चा पढता तो बहुत है लेकिन याद कुछ नहीं रह पता है ? पढाई के समय आपका बच्चा तुरंत थक जाता है या...

सौंफ का जरूरत से ज्यादा करते है सेवन तो हो जाएं सावधान , सेहत को पहुंचा सकता है ये नुकासान ?

ऐसे तो सौंफ को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है जिसे आमतौर पर माउथ फ्रेशनर और मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता...