fbpx
  Previous   Next
HomeHealthदूध पीने से फायदा ही नहीं बल्कि हो सकता है नुकसान, ...

दूध पीने से फायदा ही नहीं बल्कि हो सकता है नुकसान, जानिए किन लोगों को नहीं पीना चाहिए रात में दूध? दूध पीने से हो सकते है 5 नुकसान.

सुपर फूड के रुप में मशहूर दूध हालांकि अपने आप में सभी पोषक तत्वों का भंडार होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को सोने से पहले दूध पीना कई लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

रात में सोने से पहले एक गिलास दूध पीना या सवेन करना भारतीय घरों में एक आम परंपरा रही है, जो अक्सर अच्छी नींद और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है. चाहे सर्द रातों में गर्म दूध हो या गर्मियों में ठंडा गिलास, सोने से पहले दूध पीने की आदत हमारी रूटीन में बचपन से शामिल है. दूध पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए नुकसान भी कर सकता है. जी हां, बहुत से लोगों के लिए इसके संभावित दुष्प्रभाव भी हैं. सोने से पहले दूध पीने के प्रभावों के बारे में जानते है.

shutterstock 777099628
  1. नींद होगा नदारद
    कुछ लोगों का मानना है कि सोने से पहले दूध पीने से बेहतर नींद आती है, वहीं कुछ लोगों को इसके विपरीत प्रभाव का अनुभव हो सकता है. दूध लैक्टोज से भरपूर होता है, एक नेचुरल शुगर जो लैक्टोज इंटोलरेंस लोगों में परेशानी पैदा कर सकती है. पाचन संबंधी असुविधाएं, जैसे सूजन, गैस, यहां तक कि दस्त, स्लीप पैटर्न रिस्ट्रिक्ट हो सकता है और रात को आरामदायक नींद लेना मुश्किल हो सकता है.
sleep e1687876484606

2. एसिड रिफ्लक्स
सोने से पहले दूध पीने से एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन हो सकती है, खासकर सेंसिटिव डायजेशन वाले व्यक्तियों में. दूध में फैट और प्रोटीन होते हैं जो पेट में एसिड को बढ़ा सकते हैं, जिससे असुविधा और सीने में जलन हो सकती है. इससे नींद में खलल पड़ सकता है.

New Project 7 11

3. वजन बढ़ना
दूध कैलोरी से भरी होती है खासकर अगर सोने से पहले बड़ी मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो ये वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.सोने से पहले नियमित रूप से एक्स्ट्रा कैलोरी का सेवन समय के साथ वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है.

788 weight gain

4. एलर्जी
सोने से पहले दूध का सेवन एलर्जिक रिएक्शन पैदा कर सकता है. पित्ती और खुजली जैसे हल्के लक्षणों से लेकर सांस लेने में कठिनाई और एनाफिलेक्सिस जैसी गंभीर प्रतिक्रियाएं शामिल हो सकती हैं. अगर आपको दूध से एलर्जी है, तो सोने से पहले दूध पीने से बचना चाहिए.

skin allergy treatment

5. बलगम बढ़ाता है
कुछ लोगों को दूध का सेवन करने के बाद बलगम बन सकता है, जिससे नाक बंद हो सकती है या नाक बह सकती है. यह नींद के दौरान परेशान करने वाला हो सकता है.

09 58 413262075cough

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

आयुष्मान योजना के तहत ‘बुजुर्गों’ के अच्छे दिन आ सकता है, बुजुर्गों’ को 5 लाख तक का फ्री इलाज !

देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को आयुष्मान योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को ₹5,00,000 तक निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान की...

एकबार फिर से बाल-बाल बचे ऋषभ पंत , खुद को बचाने के लिए बहुत ज्यादा लगाना होगा जोर !

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने शुक्रवार को लखनऊ सुपर जॉयंट्स को मात देने में उनकी शानदार पारी की भूमिका सबसे अहम रही....

सरसों के तेल में ये चीजें मिलाकर बनाएं कैमिकल रहित नेचुरल हेयर डाई, कभी नहीं लगानी पड़ेगी कैमिकल हेयर कलर

भारत में सरसों तेल का इस्तेमाल सदियों से चला आ रहा है. सरसो तेल का इस्तेमाल खाने के साथ घरेलू इलाज में भी इस...

RELATED NEWS

रिसर्च में आया इस स्पेशल गाय के दूध से डायबिटीज हो जाएगी पूरी तरह सही, इसमें है खास इंसुलिन

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोएस में जानवरों के वैज्ञानिक मैट व्हीलर रिसर्च कर रहे थे. उन्होंने गाय के जीन में इंजीनियरिंग करके यह कमाल...

हार्ट अटैक के खतरा को कम करने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये फल, नसों में जमा वसा को पिघलने पर...

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या आजकल कई लोगों को परेशान कर रही है. ये हमारे खानपान, लाइफस्टाइल और कुछ बुरी आदतों के कारण होता है....

50 की उम्र में भी दिखना है 30 जैसा तो आज ही खाना शुरू कर दें पॉपकोर्न जैसा दिखने वाला ये सफेद चीज.

सदा जवान रहना किसे अच्छा नहीं लगता है या यूं कहे कि कोई भी बूढ़ा नहीं होना चाहता है. जब भी कोई बूढ़ा होता...