fbpx
  Previous   Next
HomeNationआज है विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र...

आज है विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 73वां जन्मदिन: उनके जीवन और करियर पर एक नजर

विश्व लीडर की छवि बनाने वाले देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज 73 साल के हो गए. साल 2014 में प्रचंड बहुमत से लोकसभा चुनाव जीत कर तीन दशकों में पहली बार बहुमत हासिल करने वाली पहली पार्टी बन गई थी.

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. पूरे भारत में बीजेपी की इकाइयां उनके जन्मदिन को अलग-अलग तरीकों से मनाने की योजना बना रही हैं. भारत को आजादी मिलने के तीन साल बाद और गणतंत्र बनने से कुछ महीने पहले 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में जन्मे नरेंद्र मोदी दामोदरदास मोदी और हीरा बा मोदी की छह संतानों में से तीसरी संतान हैं.

Narendra Modi


अपने समाज सेवा और राजनीति के करियर के शुरुआती वर्षों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानि RSS के सदस्य थे. 1970 के दशक से राजनीति में सक्रिय होने के बावजूद 1990 के दशक के अंत तक उनके राजनीतिक करियर को कोई खास गति नहीं मिली थी.

MODI OECD

नरेंद्र मोदी ने 1987 में गुजरात में भाजपा के महासचिव के रूप में काम करना शुरू किया. 1995 में पार्टी ने गुजरात में बहुमत हासिल किया और फिर वे तेजी से आगे बढ़े. नरेंद्र मोदी 7 अक्टूबर 2001 को अपनी पहली संवैधानिक भूमिका में सामने आए जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री बने. इस तिथि के बाद से वे निर्वाचित सरकार के नेता के रूप में काम करते रहे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न केवल सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं, बल्कि एक निर्वाचित सरकार के प्रमुख के रूप में उनका कार्यकाल सबसे लंबा है, जिसमें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनका 12 साल से अधिक का कार्यकाल शामिल है. सन 2014 में मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा ने सभी विपक्ष दलों को ध्वस्त कर दिया और चुनाव में जीत हासिल की. भाजपा तीन दशकों में बहुमत हासिल करने वाली पहली पार्टी बन गई.

desktop wallpaper narendra modi pics narendra modi

नई दिल्ली पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने 2001 से 13 वर्षों तक अपने गृह राज्य गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया. प्रधानमंत्री के रूप में उनका दूसरा कार्यकाल अगले वर्ष समाप्त होने वाला है. नरेंद्र मोदी अभी भी भारतीय राजनीति और देश के राजनीतिक के लिए प्रसांगिक है और आने वाले लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीत और मोदी का लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

अगर आप ट्रेन यात्री है तो घर बैठे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग कर सकते है . जानें ये आसान तरीका

भारतीय रेलवे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए समय-समय पर बदलाव करता रहता है. बीते महीने रेलवे ने...

हल्दी का पानी पीने पर शरीर हमेशा रहेगा हेल्दी! जानिए कैसे बनाएं हल्दी का पानी बनाने और पीने का तरीका?

हल्दी हेल्थ के लिए रामबाण है, हल्दी किचन के प्रमुख साम्रगी में से एक है. भारतीय व्यंजन में हल्दी सबसे खास मासला के रुप...

बंगाल में मुर्गी से 4 साल के बच्चे में फैला खतरनाक वायरस, जानें WHO ने क्यों दी चेतावनी ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने भारत में बर्ड फ्लू के मानव मामले की पुष्टि की है. यह भारत से WHO को सूचित किया...

RELATED NEWS

बिजी है तो फ्री होकर ‘फ्री’ में आधार कार्ड अपडेट करने का आखिरी मौका, घर बैठे तुरंत कर लें ये जरूरी काम !

पिछले 10 साल में एक बार भी आपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो ये खबर आपके लिए ही है. आधार को करने...

बंगाल में मुर्गी से 4 साल के बच्चे में फैला खतरनाक वायरस, जानें WHO ने क्यों दी चेतावनी ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने भारत में बर्ड फ्लू के मानव मामले की पुष्टि की है. यह भारत से WHO को सूचित किया...

कंगना रनौत पर CISF की गार्ड ने उठाया हाथ है, कंगना रनौत को थप्पड़ मारने की वजह हैरान करने वाली ?

फिल्म अभिनेत्री और भाजपा सांसद कंगना रनौत को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर थप्‍पड़ मारने का मामला सामने आया है. CISF की कुलविंदर कौर नामक एक...