fbpx
  Previous   Next
HomeSportsअफगानिस्तान ने कैसे विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हराकर किया World Cup 2023...

अफगानिस्तान ने कैसे विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हराकर किया World Cup 2023 का सबसे बडा उलटफेर!

अफगानिस्तान ने मौजूदा वनडे विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों से हराकर वर्ल्ड कप 2023 में पहला उलटफेर कर दिया. अफगानिस्तान ने ऐसे पलटा मैच का पूरा समीकरण.

वर्ल्ड कप 2023 के 13वें मैच में अफगानिस्तान ने मौजूदा विश्व विजेता टीम इंग्लैंड को 69 रनों से हराकर वर्ल्ड कप 2023 में पहला उलटफेर कर दिया है. बता दें कि पहले अफगानिस्तान ने बल्लेबाजी की थी और 49.5 ओवर में 284 रन बनाए, जिसमें रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने धुआंधार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 57 गेंद पर 80 रन की पारी खेली. इसके अलावा इकराम अली ख़िल ने 66 गेंद पर 58 रन बनाए, जिसके दम पर अफगानिस्तान 284 रन बना पाने में सफल रहा. इसके बाद अफगानिस्तानी गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी कर अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. ऐसे में जानते हैं 5 अहम मोड़ जिसने मैच को अफगानिस्तान की ओर मोड़ कर रख दिया.

India Cricket WCup 07505


गुरबाज की साहसिक पारी
अफगानिस्तान के ओपनर गुरबाज ने मैच में एक ऐसी पारी खेली जिसने मैच को रूख बदल कर रख दिया. पहले तो गुरजाब ने 33 गेंद पर अर्धशतक ठोका तो वहीं केवल 57 गेंद पर 80 रन बनाए. अपनी पारी में गुरबाज ने 8 चौके और 4 छक्के लगाए. गुरबाज ने 140.35 की स्ट्राइक के साथ बल्लेबाजी कर इंग्लैंड गेंदबाजों की खूब धुनाई की. हांलिक गुरबाज दुर्भाग्यपूर्ण अंदाज में रन आउट हुए लेकिन उन्होंने अपनी पारी से गेम सेट कर दिया था.

जो रूट के विकेट ने बदल दिया मैच
इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज जो रूट को मुजीब ने बोल्ड कर अफगानिस्तान को एक ऐसी सफलता दिलाई जिसने मैच में अफगानिस्तान के लिए उम्मीद जगा दी. जिस गेंद पर रूट बोल्ड आउट हुए, वह गेंद करिश्माई थी. मुजीब की फुल लेंथ गेंद को बैकफुट पर खेलने के लिए जो रूट गए, लेकिन गेंद ने अपना कमाल दिखाया और सीधे स्टंप में जा घुसी. रूट मैच में केवल 11 रन ही बना सके, जिस समय रूट आउट हुए उस समय इंग्लैंड का स्कोर 33 रन था. रूट दूसरे विकेट के तौर पर आउट हुए.

12 1

नवीन उल हक ने किया करिश्मा
दिल्ली की पिच पर तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने एक ऐसी गेंद फेंकी जिसने शायद मैच अफगानिस्तान को जीता दिया था. दरअसल, नवीन ने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने इनस्विंगर गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई, यह गेंद ऐसी खतरनाक थी कि कोई भी दिग्गज बल्लेबाज खेलता तो शायद आउट हो सकता था. बटल मैच में केवल 9 रन ही बना सके. बता दें कि नवीन की उस कमाल की गेंद की तारीफ पूरा सोशल मीडिया कर रहा है.

r 1

राशिद ने लिविंग्सटोन को फंसाया
बटलर के आउट होने के बाद राशिद खान ने अपना करिश्मा दिखाया और लिविंगस्टोन को LBW आउट कर इंग्लैंड को लगभग मैच से बाहर कर दिया. लिविंग्स्टोन भी केवल 10 रन ही बना सके. हालांकि लिविंग्स्टोन ने DRS लेने का फैसला किया था, लेकिन बल्लेबाज विकेट के सामने पकड़े गए और LBW आउट हुए. राशिद ने जब लिविंग्स्टोन को आउट किया तो उस समय इंग्लैंड का स्कोर 20.4 ओवर में केवल 117 रन था.

मुजीब ने हैरी ब्रूक को भेजा पवेलियन
इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक जमकर खेल रहे थे, एक समय ऐसा लगने लगा था कि मैच को ब्रूक बचा ले जाएंगे. लेकिन करिश्माई स्पिनर हैरी ब्रूक ने अपना जलवा दिखाया और 35वें ओवर में ब्रूक को इकराम के हाथों कैच आउट कराकर इंग्लैंड के लिए मैच लगभग खत्म कर दिया. ब्रूक 61 गेंद पर 66 रन बनाकर आउट हुए. मैच में मुजीब की घूमती हुई गेंदों ने इंग्लिश बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. यही काऱण रहा कि उन्होंने 10 ओवर में 51 रन देकर 3 विकेट लिए और इंग्लैंड को हराने में अहम भूमिका निभाई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

More News

एक्टर Jaideep Ahlawat ने ऐसे घटाया 5 महीनों में 26 किलो वजन, जानिए 40 की उम्र में कैसे करें वेट लॉस?

अभिनेता जयदीप अहलावत नेटफ्लिक्स मूवी महाराज में एक दुष्ट धर्मगुरु की भूमिका में शानदार अभिनय के लिए खूब प्रशंसा बटोर रहे हैं. बॉलीवुड के...

गर्मियों में चेहरे के मुंहासे से है परेशान, ये खास 3 तेल लगाने से कुछ ही दिनों फेस दिखेगा चकाचक !

ऑयलिंग स्किन केयर लिए बेस्ट मानी जाती है. फेस पर ऑयल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. जिससे स्किन मुलायम और कोमल होती...

बिहार में बेवफाई का खौफनाक बदला…! डॉक्टर प्रेमिका ने काट पार्षद प्रेमी का प्राइवेट पार्ट !

बिहार के छपरा जिले के मढ़ौरा से सनसनीखेज घटना सामने आई है, डॉक्टर प्रेमिका ने अपने प्रेमी का प्राइवेट पार्ट काट दिया, इसके बाद...

RELATED NEWS

क्या आप जानते है कि रोहित ने बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान के पिच पर जाकर मिट्टी का स्वाद क्यों चखा ?

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मेन इन ब्लू की दूसरी ICC T20 विश्व कप खिताबी जीत पर खुलकर बात करते हुए कहा कि यह...

पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, इन 16 खिलाड़ियों को मिली जगह.

हॉकी इंडिया ने आज बुधवार 26 जून को पेरिस ओलंपिक के लिए 16 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा कर दी गई है....